Raigar Community Website Admin Brajesh Hanjavliya, Brajesh Arya, Raigar Samaj Website Sanchalak Brajesh Hanjavliya
Matrimonial Website Link
Website Map

Website Visitors Counter


Like Us on Facebook

Raigar Community Website Advertisment
Raigar News Zone
Raigar News Logo Raigar News Logo Raigar News Logo Raigar News Logo

Raigar Samaj News Logo

Raigar Community News slogan

Regar Samaj News Regar Samaj News Regar Samaj News Regar Samaj News

 

वर्ष 2013 की खबरें पढ़ने के लिए यहाँ पर क्लिक करे

 

 

वर्ष 2012 की खबरें

Bullet Hide Raigar News बुन्‍दी महासम्मेलन की तैयारियों को लेकर बैठक में चर्चा(16-दिसम्‍बर-2012)

     अखिल भारतीय रैगर महासभा की जिला स्तरीय कार्यकारिणी की बैठक रविवार को नैनवां रोड स्थित तेजाजी के स्थान पर हुई। बैठक की अध्यक्षता महासभा जिलाध्यक्ष बाबूलाल वर्मा ने की। इस दौरान 10 फरवरी को होने वाले रैगर महासभा के राष्ट्रीय महासम्मेलन को लेकर चर्चा की गई। बैठक के मुख्य अतिथि सीएमएचओ डॉ. ओपी वर्मा, विशिष्ट अतिथि महासभा प्रदेश उपाध्यक्ष मोहनलाल आलोरिया, प्रदेश सचिव देवीलाल जाबडोलिया, कोटा जिलाध्यक्ष डीएल वर्मा, झालावाड़ जिलाध्यक्ष विष्णुदयाल रैगर, जीएन कडवालिया, कन्हैयालाल थे। बैठक में चुन्नीलाल चंदोलिया, चेतराम आलोरिया, बाबूलाल आलोरिया, भैरुप्रकाश वर्मा, नाथूलाल वर्मा, सीताराम आलोरिया मौजूद थे ।

Bullet Hide Raigar News राष्‍ट्रीय रैगर महासम्‍मेलन बीकानेर में सम्‍पन्‍न(15-दिसम्‍बर-2012)

Surendra pal sing ratawal

     समाज के विकास के लिए आवश्यक है कि हमें सब एक होकर चले । शिक्षित समाज से ही हमें राजनीति में अ\'छा प्रतिनिधित्व मिलेगा । हमें अपनी ताकत को पहचानना होगा । समाज में फैली कुरीतियों को दूर करके ही हम हमारे समाज का विकास कर सकेंगे । इसके लिए समाज के लोगों को एक मंच पर आकर एकजुटता का संकल्प लेना होगा तभी रैगर समाज को उसका हक मिलेगा ।

    पॉलीटेक्निक मैदान में शनिवार को आयोजित हुए रैगर समाज के छठे राष्ट्रीय महासम्मेलन में देशभर से पहुंचे समाज के प्रतिनिधियों व वक्ताओं ने समाज की दशा व दिशा को लेकर विचार-मंथन किया । अखिल भारतीय रैगर महासभा की ओर से आयोजित हुए सम्मेलन में वक्ताओं ने जहां एक ओर बालिका शिक्षा के महत्व पर प्रकाश डाला तो वहीं दूसरी ओर समाज के विकास के लिए एकजुट होकर संघर्ष का संकल्प लिया । राष्ट्रीय महासचिव ताराचंद जाजोडिय़ा ने कहा कि अब तक दोनों की पार्टियों ने रैगर समाज की उपेक्षा की है । जिसे बर्दाश्त नहीं किया जाता । रैगर समाज को भी राजनीति में प्रतिनिधत्व देना होगा । राष्ट्रीय अध्यक्ष टीआर वर्मा ने समाज के विकास की बात के साथ ही राजनैतिक चेतना की जागृति के लिए भी आगे बढऩे का आह्वान किया । ‘दिल के फफोले जल उठे सीने के दाग से, इस घर को आग लगी घर के चिराग से...’ शेर से विशिष्ट अतिथि नगर विकास न्यास अध्यक्ष हाजी मकसूद अहमद ने कहा कि किसी भी समाज के विकास के लिए शिक्षित होना आवश्यक है परंतु समाज के उत्थान के साथ-साथ हमें देश के उत्थान पर भी सोचना चाहिए ।

    जिला प्रमुख रामेश्वर डूडी ने रैगर समाज की ओर से छात्रावास की मांग को जायजा मानते हुए इस ओर कार्य करने की बात कही । महापौर भवानी शंकर शर्मा ने समाज की प्रगति के लिए अधिक से अधिक संख्या में शिक्षित होने की आवश्यकता पर बल दिया । इससे पूर्व अतिथिगणों व वक्ताओं ने डॉ.भीमराव आंबेडकर के चित्र के समक्ष दीप प्र\'वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की । कार्यक्रम में जिलाध्यक्ष बाबूलाल धोलकडिया़, युवा अध्यक्ष जितेंद्र धोलकडिय़ा, दमयंती बाकोलिया, गुमानाराम जाटोलिया, बीएल नवल, डॉ. केके वर्मा आदि ने भी विचार रखे । रैगर समाज के राष्ट्रीय सम्मेलन में प्रदेश के श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, कोटा, बूंदी, बाड़मेर, जयपुर, अजमेर आदि जिलों के अलावा मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, दिल्ली, पंजाब व हरियाणा आदि प्रांतों से प्रतिनिधि पहुंचे ।

भास्कर न्यूज. बीकानेर

Bullet Hide Raigar News अखिल भारतीय रैगर महासभा के दिल्‍ली की प्रदेश कार्यकारिणी घोषित (नवम्‍बर-2012)

     अखिल भारतीय रैगर महासभा के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष टी. आर. वर्मा एवं महासचिव के. एल. कमल की अनुशंसा पर प्रदेश सोहनलाल पीपलीवाल (9582009489) ने प्रदेश कार्यकारिणी घोषित की है । पिछले दिनों इस घोषणा के अनुसार-

उपाध्‍यक्ष - नवल किशोर खोरवाल (9868318131)
महामंत्री - नरेन्‍द्र कुमार दौताणियां (9213319266)
मंत्री - हरीशचन्‍द्र पीपलीवाल (9873640165), मित्र सैन बसेठिया (9971320381)
संगठन मंत्री - पुरूषोत्तम चान्‍दोलिया, पुरूषोत्तम जाजोरिया (9350979456)
कोषाध्‍यक्ष - मोहन लाल कांसोटिया (9868809960)
सह-कोषाध्‍यक्ष - मंगल राम गाडेगावलिया (9818763736)
प्रचार मंत्री - प्रकाश चन्‍द सबलानिया (999053658)

युवा प्रकोष्‍ठ अध्‍यक्ष - नरेश सौंकरिया
जिलाध्‍यक्ष (मध्‍य क्षेत्र दिल्‍ली)- हरीश दौतानियां
जिलाध्‍यक्ष (पश्चिमी-उत्तरी क्षेत्र दिल्‍ली)- बिरदी चन्‍द नारोलिया
जिलाध्‍यक्ष (पश्चिमी क्षेत्र दिल्‍ली)- त्रिलोक चन्‍द बोकोलिया
जिलाध्‍यक्ष (दक्षिणी क्षेत्र दिल्‍ली)- हजारी लाल बड़ीवाल

 

Bullet Hide Raigar News अखिल भारतीय रैगर महासभा के राजस्‍थान की प्रदेश कार्यकारिणी घोषित (नवम्‍बर-2012)

     अखिल भारतीय रैगर महासभा के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष टी. आर. वर्मा एवं महासचिव के. एल. कमल की अनुशंसा पर प्रदेश अध्‍यक्ष मोडूलाल वर्मा ने प्रदेश कार्यकारिणी घोषित की है । पिछले दिनों इस घोषणा के अनुसार-

वरिष्‍ठ उपाध्‍यक्ष- नरेन्‍द्र आर्य (चित्तौड़गढ)

उपाध्‍यक्ष- मोहनलाल आलोरिया (कोटा), कुशाल चन्‍द चौहान (पाली), रामजीलाल वर्मा (सवाईमाधोपुर), पन्‍नालाल रैगर (कानोड़- उदयपुर), उमाराम राठोडिया (ब्‍यावर), सोहनलाल सिंघाडिया (पाली), प्रभुदयाल धोलपुरिया (रामगढ़ शेखावटी), रामदयाल तौणगरिया (सवाईमाधोपुर)

महासचिव- गंभीर सिंह जावेलिया (कोटा), तुलसीराम बासीवाल (किशनगढ़-अजमेर), चौथमल कुलदीप (झुन्‍झुनू), डॉ. विशाल स्‍नेही (कोटा), विरधीचंद बजेपुरिया (झालावाड़)

कोषाध्‍यक्ष- चौथमल छौमिया (कोटा)

मंत्री- हरिकिशन खटनावलिया (जोधपुर), रामसहाय वर्मा (जयपुर), सीताराम खोलिया (जयपुर), बलदेवराम रैगर (मुरलीपुरा), लक्ष्‍मीचन्‍द जलुथरिया (महेशनगर), शंकरलाल हाथीवाल (निवाई टोंक), रामदेव जोलिया (कोटा), देवीलाल जाबडोलिया (बूंदी), मोहनलाल मौर्य (करतारपुरा), महेश कुमार बारोलिया (जयपुर)

प्रेस प्रवक्‍ता- उमाकान्‍त वर्मा एडवोकेट (कोटा), संगठन मंत्री- सीताराम वर्मा (जयपुर), अम्‍बालाल मौर्य (देवली- टोंक), विजय कुमार बालोटिया (पाली), छगनलाल जाटोलिया (बाडमेर), सीताराम तौंणगरिया (सवाईमाधोपुर), बाबुलाल वर्मा (जयपुर), शोभाराम फुलवारिया (बीकानेर), प्रेम चन्‍द रैगर (कोटा), लटूरलाल सिंघाडिया (कोटा)

प्रचार मंत्री- भगवान सहाय वर्मा (करतारपुरा), जगन्‍नाथ डीगवाल (कोटा), बत्रालाल धोलिया (किशनगढ़- अजमेर), मोहनलाल सुकरिया (जोधपुर), हरीश मोहनपुरिया (चित्तौड़गढ), चौथमल जाबड़ोलिया (कोटा), हुकमचन्‍द जेलिया (स.मा.), रामपाल सिंह मौर्य (सीकर), ओमप्रकाश स्‍त्रेही (कोटा), हरी मोहनपुरिया (चित्तौडगढ)

सलाहकार मण्‍डल- डॉ. ओ.पी. वर्मा (बूंदी), पुरुषोत्तम बाकोलिया (महेशनगर), छीतरलाल (कोटा), आर.डी. मौर्य (कोटा)

कार्यकारिणी सदस्‍य- राधेश्‍याम फुलवाडिया (सवाईमाधोपुर), मदनलाल चौहन (सिरोही), मानाराम माधलपुरिया (झालौर), बाबुलाल चौहान (भीनमान), मोहनलाल गुसाईवाल (बाडमेर), डॉ. हस्‍तीमल आर्य (जोधपुर), राजेन्‍द्र गुंसाडिया (टोंक), मंगनीराम बागोरिया (उदयपुर), श्रवण कुमार मोहनपुरिया (कुचावन सिटी), जवान रैगर (भिलवाड़ा), बनवारी लाल अलुरिया (दौसा), सुखदेव सिंह मण्‍डावरिया (सीकर), रधुवीर प्रसाद डीगवाल (नवलगढ़), म्‍होरीलाल गंगवाल (आमेर- जयपुर), नानुराम नगलिया (श्री गंगा नगर), कुशलाराम गाडगिल (रतनगढ़), जितेन्‍द्र खेतावल (अजमेर), बाबुलाल गिरदावर (रूपनगढ़), पांचूलाल फुलवाडिया (अजमेर), भागचन्‍द नांगलिया (किशनगढ़- अजमेर), देवीलाल गुसाईवाल (कोटा), भंवरलाल उदैणिया (भिलवाड़ा), मोटाराम कांसोटिया (राजससमन्‍द), मदनलाल जाटोलिया (कोटा), जगदीश प्रसाद जाटोलिया (उदयपुर), श्रीमती प्रेम देवी वर्मा (निवाई- टोंक), बन्‍नालाल व्‍याख्‍याता (देवली- टोंक), इच्‍छाराम जलुथरिया (नसिराबाद), श्री राम कांसोटिया (सवाईमाधोपुर), प्रेम कुमार फुलवाडिया (कोटा), नन्‍दराम रैगर (कानौड़- उदयपुर), रमेश कुमार माणोलिया (लालसोट)

Bullet Hide Raigar News रैगर समाज पाली द्वारा जरूरतमंद छात्र-छात्राओं को स्कूल यूनिफॉम का वितरण(19-10-2012)

Surendra pal sing ratawal

     पाली में पहली बार दिनांक 19.10.2012 को रैगर जटिया समाज सेवा संस्था के अध्यक्ष श्री कुशालचन्द्र तेजाराम जी के आर्थिक सहयोग से स्वतंत्रता सैनानी श्री भंवरलाल बिनावरा राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय, सुभाष नगर ’’ए’’, पेट्रोल पम्प के पास, पाली में जरूरतमंद छात्र-छात्राओं को 62 स्कूल यूनिफॉम का वितरण किया ।

     यह समारोह मुख्य आतिथि श्री सुरेश कुमार नवल, उप महानिरीक्षक स्टाम्प, विशिष्ट अतिथि ब्लॉक शिक्षा अधिकारी श्री मदन पंवार, स्टेट बैंक ऑफ इण्डिया के शाखा प्रबन्धक श्री जे.पी. रैगर के सानिध्य में आयोजित किया गया ।

     इस अवसर पर छात्र-छात्राओं को सम्बोधित करते हुए रैगर जटिया समाज सेवा संस्था के संस्थापक सदस्य व संयोजक एवं पूर्व जिला शिक्षा अधिकारी श्री दयारामजी चौहान ने कहा कि छात्राओं को यूनिफॉम का वितरण एक पुण्य कार्य है तथा दान करने से धन में वृद्वि होती है, ईमानदारी व मेहनत की कमाई से किया गया दान पाने वाले के लिए भी बहुत फायदेमंद सिद्व होता है और देने वाले को भी पुण्य की प्राप्ति होती है ।

     श्री चौहान ने कहा कि छात्र-छात्राओं के लिए स्कूल यूनिफॉम का अपना अलग ही अभिमान होता है, इस नेक कार्य के लिए सबको बधाई दी । इसी कडी में रैगर जटिया समाज सेवा संस्था के कोषाध्यक्ष व पूर्व वाणिज्य कर अधिकारी श्री विजय कुमार बालोटिया ने कहा कि यह एक बहुत ही अच्छा कार्य है और हमें ऐसे कार्य निरन्तर करते रहना चाहिए । समारोह के विशिष्ट अतिथि श्री मदन पंवार ने कहा कि इस तरह के दानदाताओं को स्कूल द्वारा हमेशा प्रोत्साहित करते रहना चाहिए तथा उनका सम्मान भी किया जाना चाहिए । समाजसेवी श्री तेजाराम जी चौहान ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को अपनी सार्मथ्य के अनुसार दान पुण्य करते रहना चाहिए । संस्था अध्यक्ष कुशालचन्द्र ने कहा कि छात्र-छात्राओं के लिए स्कूल यूनिफॉम का वितरण हो या अन्य को कार्य, यह हमारा समाज के प्रति कर्तव्य और दायित्व है और हम आगे भी इस तरह का सहयोग करते रहेगें ।

     समारोह के मुख्य अतिथि श्री सुरेश कुमार नवल ने कहा कि इस तरह के दानदाताओं को समय-समय पर प्रोत्साहित किया जाना चाहिए तथा इनका सम्मान किया जाना चाहिए और इस तरह के अच्छे कार्य के लिए अन्य दानदाताओं व सार्मथ्यवान लोगों को भी आगे आना चाहिए ।

     समारोह के अन्त में कुशालचन्द्र की तरफ से मुख्य अतिथि महोदय श्री नवल साहब के द्वारा स्कूल को 1.5 बाई 2 फीट की बाबा साहेब डॉ. बी.आर. अम्बेडकर की फोटो तस्वीर भी भेट की गई, जो छात्र-छात्राओं के लिए हमेशा प्रेरणा स्त्रोत बनी रहेगी ।

     इस अवसर पर रैगर जटिया समाज सेवा संस्था की कार्यकारिणी के सभी सदस्यों ने सहयोग प्रदान किया, तथा संस्था सचिव श्री मंदरूपरामजी सुखाडिया, उपाध्यक्ष श्री हिम्मताराम जी बालोटिया ने भी इस शुभ कार्य की बहुत बहुत प्रशंसा की ।

     अन्त में स्कूल प्रधानाध्यापक श्री हरीश कुमार पुरोहित ने स्कूल व छात्र-छात्राओं के लिए इस सहयोग बाबत् सभी को बहुत बहुत धन्यवाद दिया और सबका आभार प्रकट किया । इस समारोह के मंच का संचालन बडे़ ही आत्मीय ढंग से अध्यापक श्री महेश हर्ष ने किया, जिसकी सभी लोगों ने प्रशंसा की ।

Bullet Hide Raigar News विधायक करोल बाग श्री सुरेन्‍द्रपाल रातावाल ने विधवाओं को आर्थिक अनुदान दिया(19-10-2012)

Surendra pal sing ratawal

    नई दिल्ली 19 अक्टूबर, करोल बाग के सर्वश्रेष्‍ठ विधायक श्री सुरेन्द्रपाल रातावाल ने शुक्रवार को एक कार्यक्रम में 75 विधवाओं को आर्थिक अनुदान सहायता राशि (11 लाख रु) के करीब चैक दिये । पिछले 3 साल में श्री रातावाल जी ने अपने विधान सभा क्षेत्र में करीब 400 विधवाओं को 10-10 हजार रु. क चैक और विधवाओं की बेटी की शादी के लिए 300 महिलाओं को 20,000/- से 25,000/- के चैक दिये जिसकी राशि लगभग 1 करोड़ 15 लाख रु. है शादी के लिए उन्हें 25-25 हजार रू. के चैक दिये । यह राशि पहले 20,000 रु. सरकार ने तय की हुई थी जिसे बढ़ाकर 25,000 रू. की गई, इस मौके पर भाजपा युवा नेता श्री नरौत्रम सिहं आदि नेता मौजूद थे ।

    भाजपा विधायक रातावाल ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि 1994 में मंत्री रहने के दौरान उन्होंने विधवा की बेटी की शादी पर आर्थिक अनुदान वृद्धावस्था पेन्‍शन सहायता योजना शुरू कराई थी उन्होंने कहा कि पूरी दिल्ली में पहले जहां करीब 7,000 लोगों को यह सहायता राशि दी जाती है, जबकि उनके करोलबाग विधान सभा में ही करीब 12,500 लोगों को वृद्धावस्था पेन्‍शन, विकलांग और विधवा पेन्‍शन दी जा रही है ।

Bullet Hide Raigar News जयपुर में 14 अक्‍टूबर को प्रतिभावान विद्यार्थी सम्‍मान समारोह सम्‍पन्‍न(14-10-2012)

Raigar Pratibha Samman Samaroha Jaipur

    अखिल भारतीय रैगर समाज छात्रावास जयपुर में रैगर समाज प्रतिभावान छात्र-छात्राओं का सम्‍मान समारोह 14-10-2012 को आयोजित किया गया । इस कार्यक्रम में लगभग 350 में रैगर जाति के प्रतिभावान, होनहार, प्रतिभाषाली, मेघावी छात्र-छात्राओं का सम्मान कर मनोबल बढ़ाने हेतु प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष श्री शंकर लाल नारोलिया के तत्‍वाधान में प्रतिभा सम्मान समारोह का आयोजन किया गया । समारोह के संयोजक श्री शंकर लाल नारोलिया (अनोपपुरा) ने किया । समारोह के भोजन की व्‍यवस्‍था श्री राजू मौर्य (रामजीपुरा) व श्री मुकेश मौर्य (नयाबास) के द्वारा की गई ।

    इस समारोह के मुख्‍य अतिथि श्री सुरेन्‍द्रपाल रातावाल (करोल बाग विधायक) तथा अध्‍यक्षता श्रीमती गंगा देवी (बगरू विधायक) ने की । विशिष्‍ट अतिथियों में श्री कमल बाकोलिया (अजमेर महापौर), श्रीमती मंजू कुर्डिया (पुष्‍कर नगर पालिका चेयरमैन), श्री बाबूलाल सिंगारिया (पूर्व विधायक), श्री बी.एल. नवल (वरि. आर.ए.एस), श्री पंकज मनु (वरि. आर.ए.एस), श्री पूरण मल जलुथरिया (पूर्व जज), श्री गावेर्धन सौंकरिया (अति. पुलिस अधीक्षक), श्रीमती दमयन्‍ती बाकोलिया (सदस्‍य महिला आयोग), डॉ. एस.के. मोहनपुरिया, श्री मदन लाल दौलिया, श्री ताराचद जाटोल, श्रीमती अंजूरानी कराडिया, श्रीमती गोमा सागर, श्रीमती गायत्री खटनावलिया (पार्षद), श्री रामावतार कुलदीप, श्री दवेन्‍द्र दवतवाल, श्री बृजमोहन मौर्य, श्री रामपाल उच्‍चेनिया (कोषाध्‍यक्ष), श्री रामपाल कराडिया, श्री आनन्‍दीलाल नारोलिया, श्री बिहारी लाल वर्मा (जिलाध्‍यक्ष दौसा), श्री बाबूलाल खमोकरिया (जिलाध्‍यक्ष टोंक), श्री हनुमान सौंकरिया, श्री हजारीलाल कराडिया आदि महानुभावों ने कार्यक्रम में पधारकर मंच की शोभा बढाई ।

    समारोह में मुख्‍य अतिथि श्री रातावाल जी ने समाज को सम्‍बोधित करते हुए कहा कि समाज को शिक्षित होकर आगे बढ़ना चाहिए तथा राजनीति में अपनी जड़े और अधिक पक्‍की करनी होगी एवं समाज में हो रहे गौत्र परिवर्तन को रोकना होगा । विशिष्‍ट अतिथि कमल बाकोलिया ने समाज का संगठित होकर आगे बढ़ने पर बल दिया तथा समाज को व्‍यवसाय क्षेत्र में भी आगे आने की बात कही । वरिष्‍ठ आरएएस अधिकारी श्री नवल ने प्रतिभाओं को तरासने की बात कही और समाज में गरीब प्रतिभा को समाज का पूर्ण सहयोग करने की बात कही । महिला आयोग की सदस्‍य श्रीमती दमयन्‍ती बाकोलिया ने समाज में एकता के साथ आगे बढ़ने तथा राजनीति में योग्‍य उम्‍मीदवारों का सहयोग करने की बात कही, बालिका शिक्षा पर जोर देते हुए श्रीमती बाकोलिया ने कहा कि अब जमाना बदल गया है इसलिए बच्‍चों को पूर्ण स्‍वतंत्रता देकर बेटा-बेटी का भेद समाप्‍त करे ।

    इस अवसर छत्‍तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में शहीद हुए स्‍व. मुकेश (बासखों) को दो मिनिट का मौन रखकर श्रृद्धांजलि अर्पित की गई और उनकी पत्‍नी का शॉल ओढ़ाकर सम्‍मान किया गया साथ श्रीमती गोमा सागर ने 11,000/- रूपये का चेक उनकी पत्‍नी को प्रदान किया । समारोह में रैगर समाज के पत्रकारों द्वारा प्रदान की जा रही उनकी विशिष्‍ट सेवाओं के लिए उनको भी पगड़ी बंधवाकर सम्‍मानित किया गया जिसमें श्री गोविन्‍द जाटोलिया (रैगर ज्‍योति), श्री जगदीश सोनवाल (भारत दशा) और श्री मुकेश गाडेगावलिया (रधुवंशी रक्षक पत्रिका) । साथ ही रैगर समाज की वेबसाईट www.theraigarsamaj.com के संचालक बृजेश हंजावलिया (मन्‍दसौर - म.प्र.) का भी श्री कराडिया, श्री नवल एवं डॉ. मोहनपुरिया ने पगड़ी बंधवाकर सम्‍मानित किया गया एवं उनकी भूरि-भूरि प्रशंसा की गई । समारोह के संयोजक श्री शंकर लाल नारोलिया और उनकी टीम को भी सम्‍मानित किया गया । कार्यक्रम में पूरे प्रदेश से प्रतिभाशाली छात्र-छात्राओं ने शिरकत कर समारोह की शोभा बढाई ।

Bullet Hide Raigar News सदस्‍यता संख्‍या बढ़ाने का रास्‍ता साफ : महासभा का विधान संशोधन प्रस्‍ताव पारित(अक्‍टूबर, 2012)

Mahasabha

    जयपुर । अखिल भारतीय रैगर महासभा (पंजि.) के सदस्‍यता बढ़ाने का रास्‍ता साफ हो गया है । जो भी व्‍यक्ति इसके आजीवन सदस्‍यता को ग्रहण करेगा उसे ग्‍यारह सौ रूपये शुल्‍क देना होगा । गौरतलब है कि पिछले दिनों रविवार को आयोजित राष्‍ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में यह निर्णय सर्व सम्‍मति से पारित हो गया । अखिल भारतीय रैगर महासभा के संविधान में संशोधन बाबत गठित कमेटी की रिपोर्ट आने के बाद यह निर्णय कार्यकारिणी ने सर्व सहमति से ध्‍वनि मत से पारित कर दिया । जिसमें पदों की संख्‍या में वृद्धि तथा चुनाव लड़न वाले उम्‍मीदवारों की शुल्‍क में वृद्धि शामिल है । कार्यकारिणी के फैसले के अनुसार अध्‍यक्ष एक पद, अपाध्‍यक्ष 6 के स्‍थान पर 10 होंगे तथा महामंत्री 4 के स्‍थान पर 8 होंगे । मंत्री पद के लिए 4 के स्‍थान पर 8 जिसमें 2 पद कार्यालय सहायक शामिल हैं । प्रचार-प्रसार मंत्री 2 के स्‍थान पर 6 पद, कोषाध्‍यक्ष के सहयोग हेतु नव पद उपकोषाध्‍यक्ष का सृजित किया गया है । इसी कड़ी में उपमंत्री पद समाप्‍त कर संगठन मंत्री हेतु 6 नव पद सृजित किये गये हैं । कार्यकारिणी सदस्‍यों की संख्‍या में बढ़ोतरी कर 31 के स्‍थान पर 51 पद किये गये हैं । चुनाव में भाग लेने वाले प्रत्‍याशियों को अध्‍यक्ष पद हेतु 21 हजार, उपाध्‍यक्ष, महामंत्री हेतु ग्‍यारह हजार तथा संगठन मंत्री, मंत्री, प्रचार मंत्री, कोषाध्‍यक्ष एवं उप कोशाध्‍यक्ष हेतु पांच हजार एक सौ रूपये चुनाव शुल्‍क जमा करना होगा । इस प्रकार कुछ बिन्‍दुओं को छोड़कर कमेटी की लगभग सभी सिफारिशों को कार्यकारिणी ने ध्‍वनि मत से पारित कर दिया ।

    ज्ञात रहे की कमेटी के अध्‍यक्ष महासचिव के.एल. कमल हैं, जिन्‍होंने सभी राज्‍यों से राय मशीवरा करके अपनी रिपोर्ट को तैयार किया है । अब भारत वर्ष का कोई भी रैगर समाज (जो विधान की शर्तों को पूरा करता हो) ग्‍यारह सौ रूपए में महासभा की आजीवन सदस्‍यता ग्रहण कर सकेगा । इस हेतु महासभा की और से अधिसूचना जारी की जाएगी ।

साभार - भारत दशा : 16 अक्‍टूबर, 2012 - जयपुर

Bullet Hide Raigar News जोधपुर में 2 अक्‍टूबर को प्रतिभावान विद्यार्थी सम्‍मान समारोह सम्‍पन्‍न(02-10-2012)

    राजस्‍थान जटिया (रैगर) विकास सभा जोधपुर के तत्‍वाधान में दिनांक 2 अक्‍टूबर 2012 को स्‍वामी रामानन्‍द स्‍वामी गोपालराम शिक्षण संस्‍थान खेतानाड़़ी के नवल सभा भवन में विद्यार्थियों को सम्‍मान समारोह सम्‍पन्‍न हुआ । समारोह में मुख्‍य अतिथि राजेन्‍द्र सिंह सोलंकी अध्‍यक्ष जेडीए जोधपुर एवं अध्‍यक्षता कमल बाकोलिया महापौर नगर निगम अजमेर ने की । विशिष्‍ट अतिथितियों में श्री जुगल काबरा (उपाध्‍यक्ष बीस सूत्रिय कार्यक्रम), श्री मुकेश मौर्य (सभापति नगर परिषद् ब्‍यावर), श्रीमती मंजू कुर्डिया (अध्‍यक्ष नगर पालिका पुष्‍कर), श्री बी.एल. नवल (सदस्‍य राजस्‍व मंडल अजमेर), श्री ब्रजेश चान्‍दोलिया (अति. जिला कलेक्‍टर जोधपुर), श्री सुरेश नवल (आर.ए.एस.), श्री मिश्रीमल फुलवारिया (अति. मुख्‍य अभियंता पीडब्‍ल्‍युडी जोधपुर), डॉ. भीकाराम दौलिया (पूर्व अध्‍यक्ष राज. जटिया विकास सभा), डॉ. अमृतलाल चौहान, चन्‍दनमल नवल (उपाध्‍यक्ष अ.भा. रैगर महासभा), कर्नल जे.एल. कानवा, श्री ताराचन्‍द जाटोल (प्रदेशाध्‍यक्ष अ. भारतीय रैगर महासभा) थे ।

    समारोह को सम्‍बोधित करते हुए श्री कमल बाकोलिया ने कहा की समाज विकास के लिए शिक्षा बहुत जरूरी है आज के इस प्रतियोगिता के युग में समाज के सभी होनहार विद्यार्थियों को मन लगा कर शिक्षा ग्रहण करनी पड़ेगी तभा ही हम अपने लक्ष्‍य को प्राप्‍त कर सकते है । समाज में शिक्षा के साथ-साथ राजनीति में भी हम अपनी समाज को अग्रीम पंक्‍ती में लाना होगा । श्री बाकोलिया ने आव्‍हान किया कि हम सभी रैगर बन्‍धु एक होकर मुख्‍यमंत्री जी से निवेदन करेंगे की रैगर समाज के लिए पूर्व की भांति पांच या छ: सीटों पर हमे प्रतिनिधित्‍व मिलना चाहिए, इस लिए हम अभी से तैयारी करनी चाहिए । रैगर समाज को आपसी मन मुटाव भुलाकर राजनैतिक ताकत को मजबूत करनी होगी । तभी हमारा विकास संभव है । इस अवसर पर विशिष्‍ट अतिथि श्री बी.एल. नवल ने कहा कि युवाओं एवं विद्यार्थियों को अपनी प्रतिभाओं को आगे से आगे सभी क्षेत्र में अपने भाग्‍य को आजमाना चाहिए उनको आईएएस, आईपीएस, आरजेएस आदि की प्रतियोगिता परिक्षा में भाग लेना चाहिए जिससे कि वो अपने परिवार व समाज का सम्‍पूर्ण विकास कर सके । डॉ. भीमाराम दौलिया ने कहा कि समाज को प्रतिभावान छात्र-छात्राओं के लिए एक कोष स्‍थापित कर छात्रवृति देनी चाहिए जिससे की कमजोर वर्ग के छात्र-छात्राओं को प्रोत्‍साहन मिल सके । श्रीमती मंजू कुर्डिया ने कहा कि समाज में बालिका शिक्षा बहुत जरूरी है एक बालिका शिक्षित होने पर तीन परिवार शिक्षित होते हैं इसलिए सभी समाज बंधुओं से अपील है कि अपनी बालिकाओं को अवश्‍य पढ़ावे । श्री मुकेश मौर्य ने सभी युवाओं केा शिक्षा के प्रति रूचि रखते हुए समाज विकास में अपनी भागीदारी निभावे तथा समाज में समाजिक संगठन को मजबूत करे ।

    कार्यक्रम में पधारे सभी अतिथियों का साफा बंधवाकर, स्‍मृति चिन्‍ह एवं माल्‍यार्पणकर विकास सभा के सभी पदाधिकारी ने स्‍वागत किया । समारोह में 80 से अधिक प्रतिभाओं को स्‍मृति चिन्‍ह एवं प्रशंसा पत्र देकर सम्‍मानीत किया । कार्यक्रम के प्रारम्‍भ में अध्‍यक्ष श्री राजेन्‍द्र आर्य ने राजस्‍थान जटिया (रैगर) विकास सभा की रूपरेखा रखी । समारोह में बाड़मेर, पाली, जालोर, नागौर आदि कई दूर दारज से रैगर समाज के बन्‍धुओं ने अपनी उपस्थिति दर्ज की साथ ही विकास सभा के उपाध्‍यक्ष जीताराम चौहान, मंत्री सोनाराम नवल, कोषाध्‍यक्ष अनोपाराम मोहनपुरिया, उपमंत्री प्रेम कुमार नवल उपस्थित रहे । मंच का संचालन मंत्री सोनाराम नवल जी ने किया ।

साभार : रैगर ज्‍योति - मासिक पत्रिका, बाडमेर

Bullet Hide Raigar News अखिल राजस्थान रैगरान विकास समिति, अजमेर प्रतिभावान सम्‍मान समारोह सम्‍पन्‍न(09-09-2012)

Ajmer Raigar Pratibha samman samaroha

     अखिल राजस्थान रैगरान विकास समिति, अजमेर द्वारा प्रतिभावान ‘‘सम्मान समारोह 2012’’ का आयोजन दिनांक - 9 सितम्बर 2012 को किया जिसमें श्री कमल बाकोलिया, महापौर, नगर निगम अजमेर, श्री लोकेाश सोनवाल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, शहर एवं मुख्यालय अजमेर, श्रीमती मंजू कूर्डिया, सभापति, नगर पालिका पुष्कर, श्रीमती सुमन मण्डरावलिया, सदस्य, जिला परिषद अजमेर, श्री दयालराम जी सिवांसिया, पार्षद, नगर निगम अजमेर, श्री मदन लाल बारोलिया (नेताजी) पूर्व पार्षद, श्री हिनूनियां जी, थानाधिकारी पुष्कर, श्री भागचन्द मण्डरावलिया शैक्षिक प्रकोष्ठ अधिकारी, जि.शि.अ. मा - अजमेर एवं श्री जगदीश मण्डरावलिया आदि उपस्थित थे ।

    इस समारोह में कक्षा 5 से 8 तक 80 प्रतिषत, कक्षा 9 व 11 में 75 प्रतिशत, कक्षा 10 में 65 प्रतिशत, कक्षा 12, उच्च कक्षाओ बी.एड. एवं अन्य तकनीकी योग्यता, में 60 प्रतिषत अंक प्राप्त करने वाले समाज के प्रतिभावान बच्चों का सम्मान किया गया साथ ही इस वर्ष सरकारी नौकरी में चयन होने पर व माह अगस्त 2012 में राजकीय सेवा से सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारी और खेल के क्षेत्र में विशिष्ट उपलब्धि प्राप्त करने वाले रेगर समाज की प्रतिभाओं को सर्टिफिकेट, मेडल, मोमेन्टो एवं नकद पुरस्कार देकर अतिथियों द्वारा सम्मानित किया गया। कुल 85 प्रतिभाओं को सम्मानित किया जिसमें से 37 छात्र/युवक एवं 48 छात्राऐं/युवतियां थी ।

    कक्षा 5 में दीक्षा रेडिया ने 92 प्रति., कक्षा 6 में रवीना तंवर ने 95.78 प्रति. कक्षा 7 में अनु सुखाडिया ने 98.94 प्रति., कक्षा 8 में आकांक्षा ओजवानी ने 98 प्रति., कक्षा 9 में कार्तिक फुलवारी 96 प्रति., कक्षा 10 में नेहा उदय ने सीबीएसई बोर्ड से 95 प्रति., कक्षा 11 में विकास जाटोलिया 80.80 प्रति., कक्षा 12 में महेष कुमार सुखाडिया ने 86 प्रति., बीए में चंचल कुर्डिया ने 63.61 प्रति., एम.एस.सी. में साधना मुनोथ 61 प्रति. एवं बी.एड. में रितु बोहरा ने 72.20 प्रति. अंक प्राप्त करके एवं डॉ. शालिनी मौर्य ने एमबीबीएस. पूर्ण करके, रैगर समाज का गौरव बढाया। इसके साथ ही इस वर्ष राजकीय सेवा में चयन होने पर एवं 7 युवक युवतियों को टेक्निकल डिग्री (एमबीबीएस, बी.टेक, सूचना तकनीकी, व इलेक्ट्रोनिक्स में इंजिनीयरिंग, नेट, स्लेट) सफलता पूर्वक पूर्ण करने पर सम्मानित किया गया। श्री हजारी लाल गोस्वामी ने कक्षा 10 में उत्कृष्ठ प्रदर्षन करने वाली नेहा उदय कोे सरस्वती प्रतिमा भेंटकर विषेष पुरस्कार से सम्मानित किया ।

    खेल के क्षेत्र में आल इण्डिया सीआरपीएफ कराटे प्रतियोगिता नीमच (मध्य प्रदेश) में हिमिका जागृत व कृतिका जागृत ने रजत पदक एवं राज्य स्तरीय कराटे प्रतियोगिता उदयपुर में आरोही सिवांसिया द्वारा कांस्य पदक जीत कर समाज का मान बढाने पर सम्मानित किया गया ।

    मेयर श्री कमल बाकोलिया ने शिक्षा का महत्व बताते हुए कहा कि पढने वाले बच्चे को किसी प्रकार से धन की कमी नहीं आने दी जायेगी और इस प्रकार के आयोजनों से समाज की प्रतिभाओं को आगे आने का मौका मिलता है । साथ ही उन्होने कहा कि वर्तमान सामाजिक, राजनैतिक परिदृष्य में समाज को एकजुट होकर रहना चाहिए ।

    समारोह को श्री लोकेष सोनवाल, श्रीमती सुमन मण्डरावलिया, श्रीमती मंजू कूर्डिया श्री जगदीश मण्डरावलिया, श्री छगन दौलिया, श्री मगन लाल मौर्य, श्री नारायण लाल फुलवारी ने सम्बोधित किया । समारोह में वैशाली मण्डरावलिया के नेतृत्व में बच्चों ने सुन्दर सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी । समारोह में पधारे अतिथियों का अभिनन्दन श्री अरविन्द धौलखेडिया अध्यक्ष, श्री प्रेमपाल गोस्वामी, उपाध्यक्ष, श्री नीरज जागृत कोषाध्यक्ष, श्री मुकेष सेवलिया संगठन मंत्री, श्री गजेन्द्र तुनगरिया ने माला, साफा, शाल और मोमेन्टो भेंट कर किया और मंच संचालन श्री अरविन्द सिवासियां और कैलाश मण्डरावलिया ने किया । और श्री प्रेमपाल गोस्वामी, उपाध्यक्ष कार्यक्रम समाप्ति पर आये हुए अतिथियों का आभार प्रकट किया ।

Bullet Hide Raigar News दिल्‍ली : श्री बाबा रामदेव जी के अवतरण दिवस पर भजन संध्या का आयोजन(Date 19-08-2012)

shree ramdev baba

     श्री बाबा रामदेव अवतरण उत्सव समिति (पंजी.) के तत्वावधान में भगवान श्री बाबा रामदेव जी के अवतरण दिवस पर भजन संध्या का आयोजन हुआ जिसमे श्री केशव नाथ जी महाराज के सानिध्य, मुख्‍य अतिथि : श्री चिरंजी लाल बोकोलिया (प्रधान : दिल्‍ली प्रान्‍तीय रैगर मंदिर प्रबंधक कमेटी (रजि.)), विशिष्‍ट अतिथि श्री योगेन्द्र चान्दोलिया (अध्यक्ष स्थाई समिति, दि0न0नि0) व श्री मनोज शौकीन (विधायक, दिल्ली सरकार) अतिथि श्री रविन्द्र गुप्ता (दि0न0नि0) व श्री ब्रजेश हंजावलिया (संस्थापक : www.theraigarsamaj.com) तथा ज्योति प्रज्जवलित श्री हेमन्त खमोकरिया परिवार 47 रैगर पुरा के द्वारा करवाई गई !

    भजन गायक श्री ओमप्रकाश पंछी एण्ड पार्टी ने सभी का मनमोह लिया तथा भजनों नें ऐसा समां बांधा कि समिति के सभी सदस्यो ने श्री बाबा रामदेव जी के अवतरण दिवस भाद्रपद की दूज को नाचते गाते हर्षोल्लास से मनाया ! अन्त में संस्था के संरक्षक श्री ज्ञानचन्द खजोतिया जी व महासचिव श्री यशवन्त जलूथरिया जी ने सभी भक्तों को प्रशाद वितरण किया तथा अवतरण दिवस की बधाई दी !

Bullet Hide Raigar News पुष्‍कर गंगा मन्दिर में स्‍वतंत्रता दिवस पर बैठक आयोजन(Date 15-08-2012)

     अखिल भारतीय रैगर पंचायत समिति (पंजी.) श्री गंगा मन्दिर पुष्कर राज. के तत्वावधान में पंचायत बैठक का आयोजन अध्यक्ष श्योजीराम बांशीवाल की अध्यक्षता में मन्दिर प्रांगण में किया गया । बैठक के दौरान सर्व प्रथम स्वतन्त्रता दिवस के अवसर पर पंचायत के अध्यक्ष श्योजीराम बांशीवाल ने सभी सदस्यों को बधाई दी । श्री बांशीवाल ने कहाकि रैगर समाज का सर्वागीण विकास शिक्षा व एकजुटता से ही संभव है । समाज में व्याप्त कुरीतियों को खत्म करना है । देश की आजादी के इस पावन यज्ञ में रैगर समाज सपूत भारत को आजाद कराने के लिए तन मन धन से स्वतन्त्रता आन्दोलन में योगदान किया ।

    इस अवसर पर संस्था महामंत्री मदनलाल दोलिया ने बताया कि सामाजिक सुधार के लिए विचार गोष्ठी रखी तथा संस्था के चुनाव व अ. भा. रैगर महासभा जयपुर के राष्ट्रीय चुनाव में विजयी रहे पदाधिकारियों का सम्मान समारोह आयोजीत किया गया । समारोह में अ. भा. रैगर पंचायत समिति के अध्यक्ष श्योजीराम बांशीवाल ने पुष्कर पुलिस थाना के सी. आई. थानाधिकारी गोपाललाल हिन्डुनिया, अ.भा. रैगर महासभा के राष्ट्रीय महामंत्री किशनलाल खेतावत, राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य मदनलाल दौलिया, दयाशंकर राठोड़िया, छोेगालाल बाकोलिया, मनोज जाजोरिया एवं मांगीलाल नोगिया को माल्यार्पणकर व साफा पहनाकर स्वागत कर सम्मानित किया गया । समारोह में राष्ट्रीय महामंत्री ने कहा कि युवाओं को शिक्षा के साथ साथ राजनीति पर भी ध्यान देना चाहिए ताकि आने वाले चुनावों में आपकी भागीदारी बने । थानाधिकारी पुष्कर गोपाललाल ने समाज में शराब पर प्रतिबंध जगाने पर जोर दिया तथा समाज की आर्थिक स्थित सुधारने की बात कहीं ।

     अखिल भारतीय रैगर पंचायत के कोषाध्यक्ष छोगालाल बोकोलिया ने पंचायत सात पट्टी का आय-व्यय का ब्यौरा प्रस्तुत किया । कार्यक्रम में प्रतापराम गुसाईवाल मेड़ता, गोविन्दराम बालोटिया थावला, लक्ष्मण बोकोलिया पुष्कर, भागचन्द नंगलिया किशनगढ़, ओमप्रकाश बोकोलिया पुष्कर, बन्नाराम दौलिया मदनगंज, मगनलाल मौर्य बुहारु, महेशचन्द मोहनपुरिया अजमेर, कन्हैयालाल भोपरिया रामनेर ढाणी, सुखदेव आरटिया विजयनगर, हरिशचन्द बोकोलिया पुष्कर, पूसाराम सिवासिया पुरोहितों की ढाणी, चतुर्भुज हिनूनिया श्रीनगर, सोहनलाल दोलिया अजमेर, गोरधनलाल बांशीवाल सुभाष नगर, देवाराम सुनारिवाल, कुणाल राठोढ़िया ब्यावर, किस्तुरमल मौर्य डूगरिया कला व अन्य सदस्यगण मौजूद थे । इस मौके पर पुष्कर नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती मन्जू कुर्डिया की और से सभी को लड्डू बांटकर खुशियों का इजहार किया गया । महामंत्री मदनलाल दौलिया ने सभी का आभार प्रकट किया तथा समाज का ऐसा ही सहयोग बने रहने की अपील की । समारोह का संचालन सचिव मनोज जाजोरिया एडवोकेट ने किया ।

साभार : रैगर ज्‍योति - मासिक पत्रिका, बाडमेर

Bullet Hide Raigar News अहमदाबाद में जय शिव शक्ति मण्‍डल रैगर ग्रुप ने प्रतिभा सम्‍मान समारोह सम्‍पन्‍न(Date 15-08-2012)

     अहमदाबाद में स्वतन्त्रता दिवस पर जय शिवशक्ति मण्डल रैगर गु्रफ द्वारा श्री गंगा मन्दिर ठक्कर बापा नगर में 15 अगस्त का ध्वजारोहण मुख्य अतिथि ज्ञानचन्द रैगर पूर्व डॉरेक्टर ऑफ जनरल पुलिस गुजरात सरकार ने किया तद्पश्चात राष्ट्रीय गान प्रस्तुत किया गया । समारोह को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि श्री ज्ञानचन्द रैगर ने कहा कि मनुष्य जीवन में शिक्षा बहुत बड़ा महत्व है शिक्षा से मनुष्य सारा ज्ञान प्राप्त कर सकता है । गुजरात में रैगर समाज में शिक्षा के क्षेत्र में बहुत ही पिछड़ा हुआ हैं हमें अपने बच्चों को शिक्षा जरुर दिलानी है । शिक्षा प्रति बच्चों को सम्मानीत कर उनके मन में शिक्षा के प्रति ज्योति जलाकर जय शिवशक्ति रैगर ग्रुफ बहुत ही सराहनीय कार्य कर रही जो समाज के लिए बहुत ही उपयोगी है ।

    समारोह में पधारे विशिष्ठ अतिथि समाज सेवी गोपीलाल कुर्डिया ने भी सभी रैगर बन्धुओ से अपनी बच्चों को शिक्षा दिलाने का आव्हान किया तथा हर संभव सहयोग करने का आश्वासन दिया । कक्षा प्रथम से लेकर 12 तक पांच विद्यार्थी जिन्होने 90 प्रतिशत अधिक अंक प्राप्त किये उन्हे समारोह के मुख्य अतिथि ने स्मृति चिन्ह देकर सम्मानीत किया तथा शेष सभी विधार्थियों को विशिष्ठ अतिथियों के द्वारा मेडल प्रदान किये गये । समारोह की जानकारी देते हुए मण्डल के अध्यक्ष दशरथ भट्ट ने बताया हमारे मण्डल द्वारा प्रति वर्ष समाज के सभी विद्यार्थी को अध्ययन हेतु रजिस्टर निःशुल्क दिये जाते हैं । यह कार्यक्रम हम प्रतिवर्ष अहमदाबाद में शिक्षा के प्रति प्रोत्साह एव उनका हौंसला बढाने के लिए किया जाता है । इस अवसर पर विश्व स्तर की एक प्रदर्शनी कान्तीभाई प्रजापत द्वारा लगाई गई जिसमें करीब दो सौ देश की क्रेंची व सोने चान्दी के सिक्के भारत सरकार द्वारा जारी सभी नोटों की प्रदर्शनी देखने लायक थी । कार्यक्रम में पधारे हुए सभी अतिथियों ने प्रदर्शनी बहुत ही सराहना की तथा कान्तीभाई प्रजापत को स्मृति भेंट कर माल्यार्पण उनका मुख्य अतिथि ज्ञानचन्द रैगर ने स्वागत किया गया ।

    कार्यक्रम पधारे वाले अतिथियों में समाज सेवी गोपीलाल कुर्डिया, एम. डी. बांशीवाल, प्रकाश चौहान इंकमटेक्स आफिसर, श्रीनारायण देवतवाल, जगननाथ चौरोटिया सेवा निवृत पुलिस इंपेक्टर, रैगर ज्योति के प्रधान सम्पादक गोविन्द जाटोलिया, कालूराम धोलपुरिया इंडियन एयरलाईन्स, रमेश मौर्य आदि का मण्डल की और से माल्यार्पण का स्वागत किया गया । कार्यक्रम का संचालन प्रकाश चौहान ने किया । तथा कार्यक्रम को सफल बनाने में सक्रिय भूमिका नन्दलाल चौहान, हरीश बांशीवाल, भंवरलाल सिंगाड़िया, हीरालाल सबलानीय आदि की रही ।

साभार : रैगर ज्‍योति - मासिक पत्रिका, बाडमेर

Bullet Hide Raigar News श्री मोडूलाल वर्मा अखिल भारतीय रैगर महासभा राजस्‍थान की प्रदेश कार्यकारी प्रदेश अध्‍यक्ष नियुक्‍त

     जयपुर : अखिल भारतीय रैगर महासभा के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष श्री टी.आर. वर्मा ने महासभा के कार्यों को सुचारू रूप से संचालित करने की दृष्टि से मोडूलाल वर्मा निवासी कोटा को राजस्‍थान प्रदेश के लिए एक वर्ष अथवा अग्रिम आदेशों तक जो भी पहले हो को अवधि के लिए कार्यकारी प्रदेश अध्‍यक्ष के पद पर नियुक्‍त किया है । राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष श्री वर्मा ने मोडूलाल वर्मा को निर्देश जारी किए हैं कि वे राजस्‍थान पदेश की कार्यकारिणी का यथा शीघ्र गठन कर अनुमोदनार्थ प्रधान कार्यालय को भिजवाएं । प्रधान कार्यालय से कार्यकारिणी का अनुमोदन होने के बाद ही इसका सार्वजनिक रूप से प्रकाशन किया जाएगा । प्रदेश के सामाजिक, आर्थिक एवं शैक्षणिक विकास के लिए वर्ष 2012-14 की अवधि के लिए कार्ययोजना तैयार कर प्रधान कार्यालय को भिजवाएं । प्रदेश स्‍तर का सामाजिक सम्‍मेलन वर्ष में एक बार आवश्‍यक रूप से आयोजित करें । हमारे समाज के प्रति अत्‍याचार की घटनाओं पर तत्‍काल कानूनी कार्यवाही करवावे तथा प्रधान कार्यालय से सतत सम्‍पर्क में रहे ।

साभार : भारत दशा - पाक्षिक समाचार पत्र, जयपुर

Bullet Hide Raigar News अखिल भारतीय रैगर महासभा के सविंधान में संशोधन बाबत् गठित कमेटी की रिर्पोट

     अखिल भारतीय रैगर महासभा की कार्यकारिणी की बैठक दिनांक 12.01.2012 में लिये गये निर्णयानुसार महासभा के संविधान की धारा 8 एंव इससे सम्बन्धित अन्य सभी धाराओं का अध्ययन कर प्रतिनिधि सदस्‍यों की संख्या में वृद्वि, प्रतिनिधि शुल्क, अन्य शुल्क, एंव चुनाव प्रक्रिया से सम्बन्धित संशोधन प्रस्तावित करने हेतु महासभा के पत्रांक महासभा 2012/5261 दि. 12.1.2012 के द्वारा निम्नानुसार एक कमेटी का गठन किया गया ।

     1. श्री के.एल. कमल, जयपुर अध्यक्ष

     2. श्री सुभाष वर्मा, दौसा सदस्य सचिव

 

....................................................................................................Click Here to Read Full

Bullet Hide Raigar News रैगर महासभा की सवाई माधोपुर ब्लॉक कार्यकारिणी गठित(Date 25-07-2012)

     सुरेश चंद नवल सवाई माधोपुर अखिल भारतीय रैगर महासभा के जिलाध्यक्ष केसर लाल वर्मा एवं जिला महासचिव चिरंजीलाल वर्मा के निर्देशन एवं सहमति से ब्लॉक बरनाला अध्यक्ष ने कार्यकारिणी का गठन किया है. इसमें रमेश कुमार तोणगरिया वरिष्ठ उपाध्यक्ष, रामनाथ रैगर एवं सुरेश कुमार उपाध्यक्ष, हजारी लाल जाबडोलिया महासचिव, रामसहाय खोरवाल, कैलाश चंद एवं रामदयाल नौगिया संयुक्त सचिव, तेजराम रठाडिया, राधेश्याम तोणगरिया एवं बद्रीलाल नौगिया मंत्री, रामनिवास बाकोलिया कोषाध्यक्ष, रामजीलाल सरोया एवं गोपीराम नौगिया प्रचार मंत्री, कालूराम बालोटिया, सीताराम जौंलिया एवं रामनिवास खटनावलिया संगठन मंत्री तथा कांसीराम नौगिया को सांस्कृतिक सचिव बनाया गया है. इसके अलावा गणपत लाल बाकोलिया, बिरजू चंद बाकोलिया, रामजीलाल खटनावलिया, गोपाल लाल जौंलिया, तुलसीराम, नाथूलाल खोरवाल, मुरली लाल, रामजीलाल नौगिया, छीतरमल जाबडोलिया, सीताराम बाकोलिया एवं छीतरमल मौर्य को कार्यकारिणी सदस्य बनाया गया है ।

Bullet Hide Raigar News दौसा में रैगर समाज की 49 प्रतिभाओं का सम्मान(Date 01-07-2012)

Dausa Pratibha samman Sammmelan

     अखिल भारतीय रैगर महासभा जिला शाखा के तत्वावधान में रविवार को प्रभात लॉन में प्रतिभाशाली विद्यार्थियों का सम्मान समारोह आयोजित किया गया। समारोह में समाज की 49 प्रतिभाओं को सम्मानित किया गया। समारोह के मुख्य अतिथि महासभा के राष्ट्रीय महामंत्री ताराचंद जाजोरिया रहे, अध्यक्षता डॉ. अंबेडकर वैल फेयर सोसायटी जयपुर के उपाध्यक्ष डॉ. एस. के. मोहनपुरिया ने की। विशिष्ट अतिथि कोषाध्यक्ष रामपाल उचीनिया, प्रचार मंत्री ईश्वरलाल सालोदिया, तहसील अध्यक्ष जगदीश सोनपाल, जयकिशन नारनोलिया ने समारोह में 49 प्रतिभाओं को प्रतीक चिन्ह व प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। इस मौके पर मुख्य अतिथि ताराचंद जाजोरिया ने बालक बालिकाओं को शिक्षित बनने पर जोर दिया तथा समाज में व्याप्त कुरीतियों को दूर करने का आह्वान किया। उपाध्यक्ष एस.के.मोहनपुरिया, अध्यक्ष बिहारीलाल वर्मा, पूर्व अध्यक्ष मोहनलाल डीगवाल, महासचिव सुभाषचंद पिंगोलिया, रामपाल उचीनिया, बृजमोहन मौर्य, नाथूलाल मौर्य, जयकिशन नारनोलिया ने भी संबोधित किया। समारोह में सुरेश फुलवारिया, कन्हैयालाल फुलवारिया, डॉ. सुभाष बिलोनिया, लक्खूराम मौर्य, चंद्रशेखर मौर्य, देवीसहाय सक्करवाल, अशोक कुमार मौर्य, दीनदयाल मौर्य, रामकिशोर कासोटिया, रामबख्श कासोटिया, हनुमान सक्करवाल, राजेंद्र जलूथरिया, उदयचंद पिंगोलिया, अर्जुनलाल मौर्य, प्रभुलाल माणोलिया, ज्ञानचंद कानखेडिय़ा, मनोहरलाल नरानिया, बालचंद जोलिया, लक्ष्मण कासोटिया, घासीलाल नोगिया, रूपनारायण जोलिया, रमेशचंद माणोलिया, ओमप्रकाश जाजोरिया, रामदयाल मौर्य, भगवान सहाय कानखेडिय़ा मौजूद थे। मंच संचालन गिरधारीलाल बैरवा ने किया।

साभार : भारत दशा (रैगर समाज पाक्षिक समाचार पत्र), जयपुर)

Bullet Hide Raigar News अजमेर प्रथम रैगर वैवाहिक परिचय सम्‍मेलन सम्‍पन्‍न हुआ...(Date 17-06-2012)

Ajmer Raigaran Samiti Raigar Parichay Sammmelan

     अखिल राजस्‍थान रैगरान विकास समिति, अजमेर के तत्‍वाधान में प्रथम वैवाहिक परिचय सम्‍मेलन दिनांक 17-06-2012 को स्‍थान जवाहर रंगमंच, लोहगल रोड़, अजमेर में प्रात: 9:30 बजे आयोजित किया गया । अखिल राजस्थान रैगरान विकास समिति की ओर से रविवार को जवाहर रंगमंच में पहले वैवाहिक परिचय सम्मेलन बड़ी संख्या में समाज के परिवार युवक युवतियों का परिचय कराने के लिए उमड़ पड़े। जवाहर रंगमंच लोगों से खचाखच भर गया। कार्यक्रम में प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों से आए लोगों ने भाग लिया। सम्मेलन में 310 युवक और 165 युवतियों ने रजिस्ट्रेशन कराकर परिचय दिया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मेयर कमल बाकोलिया थे। अध्यक्षता पूर्व विधायक बाबूलाल सिंगारिया ने की। विशिष्ट अतिथि यूआईटी अध्यक्ष नरेन शाहनी भगत, राज्य महिला आयोग की सदस्य दमयंती बाकोलिया, पुष्कर नगर पालिका की अध्यक्ष मंजू कुर्डिया, ब्यावर नगर परिषद के सभापति डॉ.मुकेश मौर्य, डीएसपी दौलतराम अटल थे। कार्यक्रम में आए लोगों की भीड़ इतनी रही कि हॉल तो खचाखच भरा रहा ही, बाहर भी लोग खड़े रहे। मुख्य अतिथि मेयर कमल बाकोलिया ने समाज को विभिन्न क्षेत्रों में आगे बढऩे का आह्वान किया। वहीं कार्यक्रम की अध्यक्षता करने वाले पूर्व विधायक बाबूलाल सिंगारिया ने रैगर समाज की बहुलता को देखते हुए राजनैतिक प्रतिनिधित्व दिए जाने की बात कही। इस मौके पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया। समिति के अध्यक्ष अरविंद धौलखेडिय़ा ने घोषणा करते हुए बताया कि समिति की ओर से फरवरी माह में सामूहिक विवाह सम्मेलन आयोजित किया जाएगा। संचालन भागचंद मंडरावलिया, अरविंद संवासिया ने किया। -भास्कर न्यूज अजमेर

     धौलखेड़िया जी ने बताया की रैगरान समाज का सामूहिक विवाह सम्‍मेलन फरवरी में होगा । इसकी तिथि की घौषणा जल्‍द होगी । सम्‍मेलन में 25 जोड़ों का विवाह होगा ।

Back

परिचय सम्‍मेलन में भाग लेने वाले युवक युवतियों की सूची यहां से डाऊनलोड करें ।

Bullet Hide Raigar News मात्रिकुण्‍डीया में मेवाड़ महासभा की आम बैठक सम्‍पन्‍न(Date 16-06-2012)

    मेवाड़ के धार्मिक स्‍थल मात्रिकुण्‍डीया में दिनांक 16 जून 2012 केा मेवाड़ महासभा की आम बैठक का आयोजन किया गया । जिसमें भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ, राजसमन्‍द, उदयपुर के करीब दो हजार समाज सेवियों ने भाग लिया । कार्यक्रम की अध्‍यक्षता रैगर समाज के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष श्री टी.आर. वर्मा ने की । श्री वर्मा ने कहा कि आगामी विधान सभा चुनाव में रैगर समाज के कम से कम पांच विधायक को जीताकर विधानसभा में पहुँचाना है इसके लिए जयपुर में चुनाव से पूर्व रैगर समाज का विशाल सम्‍मेनल आयोजित करने की घौषणा की । श्री वर्मा ने कहा कि चुनाव में पैसे की कोई कमी नहीं आने दी जायेगी । आम सभा पूरणमल जलुथरिया पूर्व जज, बसपा नेता गिरधारीलाल मौर्य सरपंच खरखड़ी जिला जयपुर, प्रदेशाध्‍यक्ष ताराचन्‍द्र जाटोल, राष्‍ट्रीय महामंत्री ताराचन्‍द जाजोरिया, राष्‍ट्रीय मंत्री बृजमोहन मौर्य, खीवकरण डबरिया, नरेन्‍द्र आर्य ने भी समाज में शिक्षा के साथ राजनैतिक चेतना तथा समाज में फैले अन्‍धविश्‍वास व कुरितियों को दूर करने पर अपने विचार प्रकट किये । आये हुए अतिथियों का स्‍वागत महासभा के अध्‍यक्ष मांगीलाल जारोटिया, उपाध्‍यक्ष रामलाल सूंकरिया, बंशीलाल आरटिया, रामपाल आरटिया, सुखदेव आरटिया, लादूलाल, बंशीलाल, रामदयाल उच्‍चेनिया, नाथूलाल सूंकरिया ने साफा बन्‍धवाकर माल्‍यार्पण कर स्‍वागत सत्‍कार किया ।

साभार - रैगर ज्‍योति (मासिक पत्रिका), बाड़मेर

Bullet Hide Raigar News अखिल भारतीय रैगर महासभा दौसा जिला कार्यकारिणी घोषित(Date 06-06-2012)

     अखिल भारतीय रैगर महासभा, दौसा के जिलाध्‍यक्ष श्री बिहारी लाल वर्मा ने अपने महासभा के कार्यों को द्रुतगति एवं सुनियोजित ढंग से संचालित करने हेतु दिनांक 25-05-2012 को जिला इकाई दौसा का गठन किया !

उपाध्‍यक्ष - श्री भगवान सहाय मौर्य (9772417363), श्री लुक्‍खुराम मौर्य (9784388908), श्री कन्‍हैयालाल फुलवारिया (9928478767),

कोषाध्‍यक्ष - श्री अशोक कुमार मौर्य (9829438251)

महासचिव - श्री सुभाष पिंगोलिया (9929343577)

सचिव - श्री जगदीश प्रसाद मौर्य, श्री अर्जुन लाल मौर्य

संगठन मंत्री - श्री सुवालाल जलुथरिया, डॉ. सुभाष बिलोनिया

प्रचार मंत्री - श्री केशव दातोनिया कार्यकारिणी

सदस्‍य - श्री भगवान सहाय डीगवाल, श्री प्रभुलाल वर्मा, श्रीमती संगीता वर्मा, श्री जगदीश प्रसाद मौर्य, श्री ज्ञानचन्‍द कानखेड़िया, शिवदयाल फुलवारिया, श्री लक्ष्‍मण कांसोटिया, श्री हनुमान शक्‍करवाल, श्री रमेश कांसोटिया, श्री मांगी लाल दातोनिया, श्री रामस्‍वरूप जौलिया ।

विशिष्‍ठ आंमत्रित सदस्‍य : श्री पं. पप्‍पू लाल जौलिया, डॉ. श्री एल. एल. दातोनिया

Bullet Hide Raigar News रैगर समाज के नि:शुल्‍क जीवनसाथी र्पोटल का शुभारम्‍भ(21-05-2012)

Raigar Matrimonial Website News

     रैगर समाज की वेबसाईट www.theraigarsamaj.com के संचालक ब्रजेश हंजावलिया, मन्‍दसौर (म.प्र.) ने अपने विवाह की सातवीं सालगीरह (21-05-2012) के अवसर पर समाज के अविवाहित युवक/युवतियों ओर उनके परिजनों को नि:शुल्‍क जीवनसाथी खोजने के लिए वेबसाईट तैयार कर समाज के लिए प्रारम्‍भ की है । अब समय की आपाधापी में अब इंटनेट के माध्यम से अपने लिए जीवनसाथी का चुनाव किया जाने लगा है । इस वेबसाईट के द्वारा आप अपने मन-पसंद जीवन साथी की खोज कर सकते है । और यह सर्विस बिल्कुल मुफ्त है । लेकिन यह वेब साईट अपने उद्श्यों में तभी सफल हो पायेगी जब आप समाज के सभी बंधु अपने विवाह योग्य बच्चों का यहाँ नि:शुल्‍क पंजीकरण करवाएंगे । यह वेबसाईट समाज के बंधुओं के लिए पुरी तरह से नि:शुल्‍क है । समाज के बंधुओं से निवेदन है कि वे अधिक से अधिक संख्‍या में जुड़ कर इस आधुनिक यज्ञ को सफल बनाए । आपको मन-पसंद वर/वधु की प्राप्ती हो, इसी कामना के साथ " एक सुखद विवाहित जीवन कि शुभकामनाएँ" ।

(नोट :- इस वेबसाईट पर जाने के लिए www.theraigarsamaj.com होम पेज पर देखे)

Bullet Hide Raigar News अखिल भारतीय रैगर महासभा सवाइमाधोपुर जिला कार्यकारिणी घोषित

     अखिल भारतीय रैगर महासभा के जिलाध्यक्ष केशरलाल वर्मा ने संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष टी.आर. वर्मा की सहमति से जिले की 82 सदस्यीय कार्यकारिणी की घोषणा की है।

     जिलाध्यक्ष केशरलाल वर्मा ने बताया कि गोपीलाल जलूथरिया खिरनी एवं रामनारायण तसीवाल गंगापुर सिटी को वरिष्ठ उपाध्यक्ष, चिरंजीलाल सेवलिया चौथ का बरवाड़ा, पूरणमल बंशीवाल गंगापुर सिटी, रामदयाल गुसाईंवाल खैरदा फाटक समा. सरियाराम जगरवाल हमीपुर, गोपीराम तोणगरिया सीतोड़, घासीराम गुणसारिया बौंली, केदार डंडोरिया खिलचीपुर, बदरीलाल तगाया नया पढ़ाणा, सीताराम तोणगरिया समा., हरीश फुलवारिया समा., जगदीश नारायण गुणसारिया गंगवाड़ा, रामधन तोणगरिया ऊमरी को उपाध्यक्ष मनोनीत किया है।

     इसी प्रकार चिरंजीलाल वर्मा बौंली, संतोष कुमार तोणगरिया समा. को महासचिव, जगदीश प्रसाद गुसाईंवाल राजनगर समा., बाबू लाल फुलवाडिय़ा जटावती, लक्ष्मीचंद तगाया नया पढ़ाणा को संयुक्त सचिव, मुरारी लाल नोगिया आदर्श नगर समा., शिवजीराम तोणगरिया ऊमरी को कोषाध्यक्ष, प्रभूदयाल फूलवाडिय़ा बौंली, चौथमल सैंवलिया चौथ का बरवाड़ा, नोंदीलाल जेलिया समा., कालूराम जाबड़ोलिया बंबोरी, चिरंजीलाल जेलिया खिलचीपुर, राधेश्याम गुसाईंवाल पचीपल्या, पुरुषोत्तम जेलिया समा., बंशी लाल जेलिया समा. एवं हजारी लाल हिंडोनिया सलेमपुर को मंत्री मनोनीत किया है। बुद्धि प्रकाश गुसाईंवाल कुंडेरा को प्रवक्ता, हजारी लाल हिंडोनिया ऊमरी, अशोक कुमार नोगिया जाखोलास कलां, किस्तूरचंद खटनावलिया हिंगोटिया, सीताराम बाकोलिया बेरखंडी, रामदयाल फुलवाडिय़ा रवासा, दिलीप कुमार सेवलिया सारसोप, नवल किशोर हिंडोनिया गोठड़ा, सांवलराम जाबड़ोलिया गोलपुर, लालचंद बोहरा समा., दीपचंद तगाया नया पढ़ाणा एवं किशन लाल नोगिया खिरनी को संगठन मंत्री मनोनीत किया है। बिरदी चंद जोलिया कुशलपुरा, हरिराम बांसीवाल कुटका, रामपाल कोटड़ा, लक्खाराम झनून, नवल किशोर फुलवाडिय़ा बौंली, विश्राम हिंडोनिया बौंली, तुलसीराम डिडवाडिय़ा नया पढ़ाणा, गोपाल सेवलिया समा., घनश्याम खटनावलिया मोरपा एवं मोतीलाल समा. को प्रचार मंत्री मनोनीत किया है। इसी प्रकार मीठालाल हिंडोनिया बौंली एवं धर्मेंद्र सिंघाडिय़ा समा. को विधि सलाहकार, लखन भारती मोतीपुरा एवं बनवारी लाल तोणगरिया पलासोज को सांस्कृतिक सचिव मनोनीत किया है। आनंदी लाल जोलिया समा., रामसहाय बाकोलिया राजनगर समा., भवानी शंकर बाकोलिया बहतेड़, मोतीलाल खटनावलिया भाड़ौती, सीताराम बोहरा भूखा, राजेंद्र कुमार बोहरा पीपलदा, जगदीश डीगवाल खिरनी, प्रभाती लाल नोगिया धोराला, प्रभूलाल बाकोलिया गोठ, अर्जुन लाल हिंडोनिया बौंली, प्रभूलाल नोगिया आकोदिया एवं नंदराम नुवाल जौलंदा को कार्यकारिणी सदस्य तथा चुन्नीलाल जेलिया पूर्व विधायक, बद्रीलाल माणोलिया पूर्व जिलाध्यक्ष, जयकिशन फुलवाडिय़ा पचीपल्या, राधेश्याम फलवाडय़ा बौंली, गिरधारी लाल हिंडोनिया बौंली, जयकिशन फुलवाडिय़ा अरण्या, लड्डूलाल बोहरा समा., शीतलदास महाराज अंबेडकर नगर बोलर समा., कल्याणमल कंवरिया, दीनदयाल तसीवाल एवं रामस्वरूप इंदौरिया राष्ट्रीय सदस्य तथा रामनिवास गोविंदपुरा को विशेष आमंत्रित सदस्य के रूप में मनोनीत किया है।

Bullet Hide Raigar News मेवाड़ रैगर समाज प्रगतिशील सेवा संस्‍थान, की बैठक सम्‍पन्‍न (27-05-2012)

     मेवाड़ रैगर समाज प्रगतिशील सेवा संस्‍थान का गठन उदयपुर संभाग एवं भीलवाड़ा जिले को शामिल कर श्री हजारीलाल जी जाटोलिया के सिधान्‍तों को ध्‍यान में रखते हुए 27-05-2012 को संस्‍थान का गठन किया गया । इस संस्‍थान के माध्‍यम से मेवाड़ रैगर समाज में व्‍याप्‍त कुरितीयां एवं आडम्‍बर वाले रीति-रिवाज़ों को त्‍याग कर समाज को विकसीत एवं प्रगतिशील बनाने की शपथ ली । एवं साथ ही साथ मनोनीत अध्‍यक्ष श्री बृजलाल बोहरा एवं इनकी कार्यकारिणी द्वारा शपथ ग्रहण की गई । एवं साथ ही रैगर रोशनी के सम्‍पादक श्री सुखदेव आरटिया व रैगर समाज की वेबसाईट (www.theraigarsamaj.com) के संचालक श्री ब्रजेश हंजावलिया को उनके उत्‍क्रष्‍ठ कार्य हेतु शाल श्रीफल व भेंट के साथ सम्‍मान किया गया । इनमें सभी जिलों के प्रतिनिधियों ने द्वारा इसके संविधान को अनुमोदित किया एवं पंजीयन बाबत् आवश्‍यक कार्यवाही का निष्‍पादन सर्वसम्‍मति से किया गया ।

     प्रथम वर्ष हेतु मनोनित कार्यकारिणी अध्‍यक्ष - श्री बृजलाल बोहरा, उपाध्‍यक्ष - श्री गोपीलाल मुन्‍डोतिया, अम्‍बालाल सेरसिया, लाभचन्‍द मोहिल, भंवरलाल जलुथरिया, कारूराम जी सुंखरिया सचिव - चोथमल रेडिया, कोषाध्‍यक्ष - रामचन्‍द्र जी पलिया, उप सचिव - सुगमचन्‍द्र जी हिन्‍गुणिया, प्रवक्‍ता - गमेर लाल जी, संगठन मंत्री - तेजपाल सुंखरिया, सुखदेव जी आरटिया, विधिमंत्री - भंवरलाल जाटोलिया, कार्यालय मंत्री - मोहनलाल जाटोलिया, महिला मंत्री - श्रीमती रूकमा देवी, ललिता देवी सेरसिया, मन्‍जु जाटोलिया, हेमलता मोहिल, एवं 18 सदस्‍यगणों का मनोनित कर 51 सदस्‍यी कार्यकारिणी का गठन कर शपथ ग्रहण करायी गयी । कार्यक्रम का संचालन श्री नानालाल जी चंगेरिवाल, चौथमल रेडिया व अम्‍बालाल शेरसिया के द्वारा किया गया ।

Bullet Hide Raigar News अखिल भारतीय रैगर महासभा झालावाड़ की बैठक सम्‍पन्‍न (20-05-2012)

     समाज के छात्रावास के निमार्ण की रूप रेखा बनाई जिसमें सभी ने सहयोग देने को कहा । बैठक में कृष्‍णगोपाल रैगर ने कहा कि समाज के व्‍यक्तियों को शराब का नशा छोड़कर नशामैुत होना चाहिए । बाबूलाल बहेरवाल व रामप्रसाद पाटन ने समाज में लड़की के पैसे लेकर शादी करने वाली रीति को खत्‍म करेन पर जोर दिया । इसी प्रकार सभी उपस्थित सदस्‍यों ने समाज के विकास के लिए विचार रखे । बैठक में समाज का सदस्‍यता अभियान चलाने, जिला कार्यकारिणी का शीघ्र ही गठन करने, समाज के छात्रावास के निर्माण की रूप रेखा बनाकर सहयोग लेने, आदि विषय पर विचार विमर्श किया गया । बैठक के अन्‍त में विष्‍णुदयाल रैगर ने सभी का आभार जताया और समाज द्वारा दिये गये पद पर खरा उतरने को कहा, ओर यह संकल्‍प लिया कि एक पुस्‍तक 'रैगर टुडे' प्रकाशन करने का निर्णय लिया ओर बताया कि इस पुस्‍तक में रैगर समाज का परिचय, इतिहास, उत्‍पत्ति, संस्‍कृति, वंशावली, गौत्र, रीति-रिवाज, मान्‍यतायें, ऐतिहासिक कार्य, उपलब्धियां, धार्मिक सांस्‍कृतिक संस्‍थान, समाज के संत-महात्‍मा-महापुरूषों, समाज के स्‍वतंत्रता सेनानी, सामाजिक, आर्थिक, राजनैतिक स्थिति, व्‍यवसाय, संस्‍थाएं, सभाए, समाज के लेखक, समाज की पत्र पत्रिकाएं, समाज की वेबसाईट, एवं समाज के महत्‍वपूर्ण लोगों के फोटो, पता, सम्‍पर्क नम्‍बर, महत्‍वपूर्ण सुविधाओं के टेलिफोन नम्‍बर आदि उपलब्‍ध होंगे । अपना नाम पता फोटो प्रकाशित करवाने के इच्‍छुक समाज के सदस्‍य पुस्‍तक में अपना रजिस्‍ट्रेशन कराने के लिए निम्‍न पते पर सम्‍पर्क करे । रजिस्‍ट्रेशन फार्म का फार्मेट नीचे दी गई लिंक से डाउनलोड करे ।

http://www.theraigarsamaj.com/doc/format.pdf

प्रकाशनकर्ता :- विष्‍णु दयाल रैगर, म.नं. 21-बी, धाकड़ छात्रावास के पास, अम्‍बेडकर कालोनी, झालावाड़,

जिला -झालावाड़ सम्‍पर्क नम्‍बर :- मोबाईल नम्‍बर 99288-44451 / 9694128554

Bullet Hide Raigar News अ. भा. रैगर महासभा के जिला एवं राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष नियुक्‍त (05-05-2012)

     अखिल भारतीय रैगर महासभा के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष श्री टी.आर. वर्मा ने अखिल भारतीय रैगर महासभा के कार्यों को द्रुतगति एवं सुनियोजित ढ़ंग से संचालित करते हुए निम्‍नलिखित महानुभावों को उनके सामने अंकित पदों पर एतद द्वारा तत्‍काल प्रभाव से एक वर्ष अथवा अग्रिम आदेशों तक जो भी पहले हो तक की अवधि के लिए नियुक्‍त किया है -

नाम, पद व पता


श्री ताराचन्‍द जाटोल - प्रदेशाध्‍यक्ष राजस्‍थान

जटियों का पुराना मोहल्‍ला गंगा मन्दिर के पास बाड़मेर, राजस्‍थान, मो. 9413307433


श्री गणेश चन्‍द आर्य - प्रदेशाध्‍यक्ष मध्‍य प्रदेश

9 बसेर कालोनी वैदिक निकेतन मन्‍दसौर म.प्र. मो. 9770031927


श्री तुलसी राम मौर्य - जिलाध्‍यक्ष, सीकर

अम्‍बेडकर कालोनी, फतेहपुर रोड़, सीकर, राजस्‍थान मो. 9414663927


डा. एन. के. मोहनपुरिया - जिलाध्‍यक्ष, नागौर

भावंता रोड़ सीकर बस स्‍टेण्‍ड के पास, कुचामन सिटी नागौर, राजस्‍थन मो. 9414864570


श्री बाबू लाल धोलखेड़िया - जिलाध्‍यक्ष, बीकानेर

रैगर मोहल्‍ला शिवबाड़ी बीकानेर, राजस्‍थान मो. 9414140409


श्री मोहन लाल कुर्डिया - जिलाध्‍यक्ष, बाड़मेर

जटियों का पुराना मोहल्‍ला गंगा मन्दिर के पास बाड़मेर, राजस्‍थान मो. 9413306457


श्री बंशीलाल खोरवाल - जिलाध्‍यक्ष, जालौर

वार्ड नं. 19 जटियों का मोहल्‍ला साचोर जिला जालौर, राजस्‍थान मो. 9414151524


श्री लोकेश कुमार आर्य - जिलाध्‍यक्ष, चित्तौड़गढ़

अम्‍बेडकर बस स्‍टेण्‍ड राश्‍मी जिला चित्तौड़गढ़, मो. 9828957464


श्री भंवरलाल कुर्डिया - जिलाध्‍यक्ष, उदयपुर

ठक्‍कर बापा कालोनी, सूरजपोल बाहर उदयपुर, राजस्‍थान मो. 9460698608


श्री डी.एल. वर्मा - जिलाध्‍यक्ष, कोटा

7सी/7. इन्‍द्रा गाँधी नगर राठौड़ किराना स्‍टोर के पास (पावर हाऊस) कोटा, राजस्‍थान मो. 9929590929


श्री बाबूलाल वर्मा - जिलाध्‍यक्ष, बून्‍दी

रजतगृह गट नं. 6 के सामने इन्‍द्रा कालोनी बून्‍दी, राजस्‍थान मो. 9414256830


श्री विष्‍णु दयाल रैगर - जिलाध्‍यक्ष, झालावाड़

21-डी धाकड़ छात्रावास के पास अम्‍बेडकर कालोनी खंडिया, झालावाड़ राजस्‍थान मो. 9928844451


श्री केसरलाल - जिलाध्‍यक्ष, सवाई मोधोपुर

केयर ऑफ प्रधान पंचायत समिति, बौंली, जिला सवाईमाधोपुर, राजस्‍थान मो. 9413628749


श्री रामस्‍वरूप वर्मा - जिलाध्‍यक्ष, जयपुर (पूर्व)

82, श्री कल्‍याण नगर करतारपुरा जयपुर, राजस्‍थान मो. 9414888657


श्री बद्रीनारायण झंगीनिया - जिलाध्‍यक्ष, जयपुर (पश्चिम)

सी-18, विधानसभा कालोनी मुरलीपुरा, जयपुर, राजस्‍थान मो. 9413571230


श्री बिहारीलाल वर्मा - जिलाध्‍यक्ष, दौसा

राजोली रोड़ रैगर मोहल्‍ला लालसोट जिला दौसा, राजस्‍थान मो. 8947045732

Bullet Hide Raigar News दिल्ली प्रान्तीय रैगर पंचायत (पंजी.) के चुनाव सम्पन्न (04-03-2012)

     दिल्ली प्रान्तीय रैगर पंचायत (पंजी.) के चुनाव दिनांक 04.03.2012 (रविवार) को चुनाव अधिकारी श्री अशोक कुमार सक्करवाल, श्री कुलदीप सिहॅ मौर्या व श्री भगतराज तौणगरिया की निगरानी में श्री बाबा रामदेव मन्दिर के प्रथम तल, हरध्यान सिहॅ रोड, करौल बाग, नई दिल्ली-5 मे सम्पन्न हुए।
     4 मार्च 2012 को श्री बाबा रामदेव मन्दिर, हरध्यान सिहॅ रोड, करौल बाग मे रैगर समाज के चुनाव का उत्साह अपनी चरम सीमा पर था, स्थिति को देखकर ऐसा प्रतीत हो रहा था कि जैसे दिल्ली नगर निगम के चुनाव हो रहे हो । सुबह 10 बजे से ही श्री बाबा रामदेव मन्दिर, हरध्यान सिहॅ रोड, करौल बाग पर पंचायत के प्रतिनिधि स्त्री-पुरूष मतदाताओ व उम्मीदवारो के समर्थको की भारी भीड मन्दिर के बाहर थी, और सांय 4 बजे मतदान समाप्त होने पर कुल 535 मतदाताओ ने अपने-अपने उम्मीदवारो को मत दिये, जो कुल मतदाताओ का 82 प्रतिशत मतदान हुआ ।
     इस चुनाव में दो पैनल थे जिसमे एक पैनल का नेतृत्व श्री कन्हैया लाल सीवाल जी कर रहे थे । दूसरे पैनल का नेतृत्व श्री लाजपत राय घरबारिया जी कर रहे थे ।
     पंचायत चुनाव मे दिल्ली नगर निगम स्थायी समिति के अध्यक्ष श्री योगेन्द्र चान्दोलिया जी, व पंचायत के पूर्व प्रधान श्री ओम प्रकाश पिगोलिया, श्री पृथ्वीराज डीगवाल (पूर्व महामन्त्री), रैगर जागृति मिशन के श्री खूबराम सबलानिया व रैगर लक्ष्य पंचायत के प्रधान व मन्त्री श्री रघुबीर सिहॅ गाडेगांवलिया व श्री कैलाश बाबू रगसनिया श्री विजय अटल, श्री खुशहाल चन्द बडौलिया (अनु. जाति मोर्चा भाजपा) इत्यादि समाज के गणमान्य व्यक्तियो ने अपने मत का मतदान किया ।
     मतदान के उपरान्त उसी दिन सांय 5:30 बजे श्री बाबा रामदेव मन्दिर के प्रथम तल, हरध्यान सिहॅ रोड, करौल बाग मे मतगणना शुरू हुई, और चुनाव मतगणना बडी ही शान्ति पूर्ण तरीके से सम्पन्न हुई । पुलिस की सुरक्षा व्यवस्था के बीच चुनाव परिणाम लगभग रात्रि 9:30 बजे तक घोषित किये गए जो इस प्रकार है:-

पद / विजयी प्रत्याशी / प्राप्त मत / पराजित प्रत्याशी / प्राप्त मत / रद मत
प्रधान / श्री कन्हैया लाल सीवाल / 406 / श्री लातपत राय घरबारिया / 119 / 10
उप-प्रधान / श्री मानसिहॅ अकरणिया / 393 / श्री जगदीश आलोरिया / 133 / 09
महामन्त्री / श्री त्रिभुवन जलुथरिया / 354 / श्री गिरधारी लाल डीगवाल / 172 / 09
मन्त्री / श्री होशियार सिहॅ धनवाडिया / 364 / श्री सुरेन्द्र भुराडिया / 161 / 10
कोषाध्यक्ष / श्री जितेन्द्र कुरडिया / 381 / श्री मोतीराम अटोलिया / 145 / 09

Bullet Hide Raigar News रैगर समाज विकास समिति रोहिणी (पंजी.) तत्‍वाधान में फ्री हैल्थ कैम्प का आयोजन (27-02-2012)

     सामाजिक कार्यों में अग्रसर व प्रगतिशील ‘‘रैगर समाज विकास समिति, रोहिणी (पंजी.)’’ ने दिनांक 26.02.2012 रविवार को जयपुर गोल्डन अस्पताल के सहयोग से फ्री हैल्थ कैम्प का आयोजन किया था। जिसके सौजन्यकर्ता Dairy Best (KDIL) के DGM श्री अरविन्द मंगल जी व प्रभारी श्री अनिल कत्याल जी ने टिप्पणी की, कि इस हैल्थ मेले मे वृद्ध, बच्चों व महिलाओं को बहुत लाभ हुआ और आशा की, कि ऐसे मेले भविष्‍य में भी आयोजित करें । इसकी जानकारी हमे समिति के कोषाध्यक्ष श्री मोती सक्करवाल जी एवं पी. आर. ओ. श्री मुकेश उदिणिया जी ने दी, तथा समिति के संरक्षक श्री खजान्ची लाल उदिणिया जी एवं प्रधान श्री लक्ष्मी नारायण चांदोलिया जी ने अतिथियों को सम्मान चिन्ह देकर धन्यवाद देते हुए मैडिकल कैम्प का समापन किया ।

Bullet Hide Raigar News दौसा : रैगर समाज के छात्रावास का लोकार्पण (27-01-2012)

     दौसा जिला रैगर समाज सेवा संस्थान के तत्वावधान में रैगर समाज के छात्रावास का लोकार्पण सेठ भंवरलाल नवल ने किया । समारोह की अध्यक्षता बगरू विधायक गंगा देवी ने की । विशिष्ट अतिथि डीएसपी हिमांशु, अजमेर महापौर कमल बाकोलिया, ओमप्रकाश महावीर नवल रहे । संस्थान के संरक्षक राजेंद्र कानखेडिय़ा, अध्यक्ष श्रवणलाल वर्मा ने संस्था के विकास पर प्रकाश डाला । अतिथियों का साफा व माल्यार्पण कर स्वागत किया । एवं साथ ही इस शुभअवसर पर ब्रजेश हंजावलिया, मन्‍दसौर, मध्‍यप्रदेश द्वारा बनाई गई रैगर समाज की वेबसाईट का शुभारम्‍भ भी सेठ भंवरलाल नवल जी के कर कमलों द्वारा किया गया ।

Bullet Hide Raigar News रामप्रसाद सिंगाड़िया, एडवोकेट : राजस्‍थान बार काउंसिल के वाईस चेयर मैन

Ram Prasad Singariya

     अनुसूचित जाति के रैगर समाज से ताल्लुक रखने वाले एडवोकेट रामप्रसाद सिंगाड़िया को राजस्थान बार काउंसिल का वाइस चेयरमैन चुना गया है । पिछले 64 सालों के इतिहास में सिंगाड़िया इस पद पर पहुंचने वाले दलित समाज के पहले व्यक्ति हैं । खास यह कि सिंगाड़िया बार काउंसिल के सदस्य भी पहली बार ही बने हैं और अपने पहले प्रयास में ही वाइस चेयरमैन के पद तक भी पहुंच गए । पूरे राजस्थान में ऐसे 25 सदस्यों को चुना जाता है, जो बार काउंसिल का संचालन करते हैं ।
     एक अन्य वकील कुशालचंद्र रैगर ने बताया कि एडवोकेट सिंगाड़िया बड़े जनाधार वाले नेता हैं । उनका चुना जाना राजस्थान में दलित/आदिवासी वकीलों की एकजुटता का भी प्रतीक है । राजस्थान के 45,000 वकीलो द्वारा राजस्थान बार काउसिल के 25 कार्यकारी सदस्यो का चुनाव 5 वर्षो के लिये चुनाव किया जाता है । बार काउंसिल के सदस्य के रूप में सिंगाड़िया का चयन 9 अक्तूबर 2009 को किया गया था । इसके बाद वाइस चेयरमैन का पद खाली होने के बाद बीते दिनों रामप्रसाद सिंगाड़िया का चुनाव किया गया । सिंगाड़िया का चुना इस मायने में अहम है कि इस पद पर चुने जाने वाले वह दलित समाज से ताल्लुक रखने वाले पहले व्यक्ति हैं ।

Bullet Hide Raigar News अ. भा. रैगर महासभा के चुनाव सम्‍पन्‍न : टी.आर.वर्मा तीसरी बार विजयता

2011 Election Winer Team of Akhil Bhartiya Raigar Mahasabha

     25 दिसम्‍बर 2011 को सम्‍पन्‍न हुए अखिल भारतीय रैगर महासभा के चुनावों में श्री टी.आर. वर्मा जी ने श्री पी.एन. रछोया जी को 25 वोटों से पराजित किया और लगातार तीसरी बार अखिल भारतीय रैगर महासभा के अध्‍यक्ष के रूप में चुने गये ।

     अखिल भारतीय रैगर महासभा की कार्यकारिणी में कुल 20 पदाधिकारी तथा 31 सदस्‍य है । अखिल भारतीय रैगर महासभा के दिनांक 25.12.2011 को सम्‍पन्‍न हुए चुनावों में निर्वाचित कार्यकारिणी निम्‍नानुसार है-

राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष

        श्री टी.आर. वर्मा, जयपुर

 

राष्‍ट्रीय उपाध्‍यक्ष

        श्रीमती दमयंति बाकोलिया, झुंझून

        श्री चन्‍दनमल नवल, जोधपुर

        श्री देवेन्‍द्र देवतवाल,

        श्री पन्‍नालाल शक्‍करवाल, बीकानेर

        श्रीमती अंजू कराड़िया, जयपुर

        श्रीमती सुधा जाजोरिया, जोबनेर

 

राष्‍ट्रीय महासचिव

        श्री के.एल. कमल, जयपुर

        श्री ताराचन्‍द्र जाजोरिया, जोबनेर

        श्री रामस्‍वरूप सोनवाल, दिल्‍ली

        श्री किशनलाला खेतावत, अजमेर

 

राष्‍ट्रीय कोषाध्‍यक्ष

        श्री रामपाल उच्‍चेनिया, जयपुर

 

राष्‍ट्रीय मंत्री

        श्री बृजमोहन मौर्य, दौसा

        श्री यादराम कनवाड़िया, दिल्‍ली

        श्री रतन शक्‍करवाल

        श्री सुभाष वर्मा

 

राष्‍ट्रीय प्रचारमंत्री

        श्री हरिनारायण पीपलीवाल

        श्री जगदीश सोनवाल, अलवर

 

राष्‍ट्रीय उपमंत्री

        श्री सुरेन्‍द्र जलुथरिया

        श्री मांगीलाल बड़ेतिया, जयपुर

 

कार्यकारिणी के 31 निर्वाचित सदस्‍य

        श्री अजय सिंह मौर्य, श्री इन्‍द्रजीत मौर्य, श्री ईश्‍वर लाल सालोदिया, श्री केसर लाल, श्री गुमानराम जाटोलिया, श्री गोपालचन्‍द सिंगाड़िया, श्री गोविन्‍द जाटोलिया, श्री पी.एम. जलुथरिया, श्री लक्ष्‍मीनारायण खोरवाल, श्री रामस्‍वरूप इन्‍दौरिया, श्री छोगालाल बाकोलिया, श्री जयकिशन नारोलिया, श्री जी.एल.वर्मा, श्री तुलसीराम मौर्य, श्री दयानन्‍द वर्मा, श्री दयाशंकर राठोड़िया, श्री मोहनलाल सिंघाड़िया, श्री दीनदयाल तसीवाल, श्री धर्मपाल बारोलिया, श्री बाबूलाल वर्मा, श्री बृजमोहन मौर्य, श्री मदन खोरवाल, श्री मनोज जाजोरिया, श्री मांगीलाल नोगिया, श्री मानसिंह सिंघाड़िया, श्री रामकिशन तोणगरिया, श्री रामस्‍वरूप जाजोरिया, श्री रोहताश कुमार बारोलिया, श्री रामगोपाल नाराणिया, श्री विशम्‍भर सक्‍करवाल, श्री सुरेन्‍द्र बोकोलिया।

Raigar Cast News Zone

पेज की दर्शक संख्या : 9869