Raigar Community Website Admin Brajesh Hanjavliya, Brajesh Arya, Raigar Samaj Website Sanchalak Brajesh Hanjavliya
Matrimonial Website Link
Website Map

Website Visitors Counter


Like Us on Facebook

Raigar Community Website Advertisment
Raigar News Zone
Raigar News Logo Raigar News Logo Raigar News Logo Raigar News Logo

Raigar Samaj News Logo

Raigar Community News slogan

Regar Samaj News Regar Samaj News Regar Samaj News Regar Samaj News

 

वर्ष 2014 की खबरें पढ़ने के लिए यहाँ पर क्लिक करे

 

 

वर्ष 2013 की खबरें

Bullet Hide Raigar News सुनारीवाल ने सभी को चौकाया(10-12-2013)

ram chandra sunariwal Raigar

        विष्णुदयाल रैगर झालावाड़:- रामचन्द्र सुनारीवाल ने डग विधानसभा क्षैत्र से ऐतिहासिक विजय हासिल कि और डग में विधानसभा में भाजपा का परचम लहराया । सुनारीवाल को भाजपा ने ज्यों ही टिकिट फाइनल किया था तब सभी लोग चौक रहे थे कि सुनारीवाल कौन है ? इसी बात को लेकर जिले में व प्रदेश की राजनीति में चर्चा का विषय बना हुआ था और सभी ने डग विधानसभा क्षैत्र की जातियों के अनुसार इनकी जाति की खोज की और अतं पाया कि सुनारीवाल के समाज की इस क्षैत्र में नाम मात्र के मतदाता है। लेकिन इनकी भाजपा के प्रति वफादारी व सर्विस में होने के बाद पीछे के दरवाजे से भाजपा की सेवाओं को भी पार्टी नही नकार सकती थी। और महारानी वसुधंरा राजे सिंधिया व राजे पुत्र एवं झालावाड़-बॉरा लोकसभा क्षैत्र से सांसद दुष्यत सिहं ने इन पर विश्वास जताया और सुनारीवाल को मौका दिया। सुनारीवाल को ज्यों ही मौका मिला सुनारीवाल जनता के बीच चल दिये । सुनारीवाल तेईस साल से इसी क्षैत्र में रहते थे इसलिए यहॉ की जनता इनसे दूर नही थी। इनका जनता से जुडाव तो था ही यह क्षैत्र की हर तरह की समस्या से वाकिफ थे। और जनता ऐसा मौका भी नही खोना चाहती थी क्योकि पहली बार उनको एक पढा लिखा पोस्ट ग्रेजुएट विधायक मिल रहा था। इसलिए जनता ने इनका रिकार्ड बनवाया। जनता ने सभी जातिय समीकरण बिगाडतें हुए सुनारीवाल को दिल से वोट डाला और ऐतिहासिक विजय दिलाई ।
इस चुनाव से उस विचारधारा का खात्मा हुआ जिसके पीछे पूरे देश की राजनिति भाग रही है वह जातिगत राजनिति। पार्टीयों कार्यकर्ताओ को भी सबक लेना चाहिए कि पार्टी कि सेवा जातिए समीकरण देखकर ही नही करना चाहिए इससे यह सदेंश पहुचता है कि आपकी पार्टी के प्रति वफादारी रही तो आपको कहीं से भी मौका मिल सकता है।
सुनारीवाल ने विजय होने के तुरन्त बाद ही जनता की समस्याओं की और ध्यान दिया और सभी अधिकारीयो को निर्देश दे दिये गये कि जनता की समस्या का तुरन्त हल होना चाहिये। इसके लिए सुनारीवाल ने विधुत निगम के सभी अधिकारियों के मोबाइल नम्बर भी सार्वजनिक कर दिये गये। अब यह देखना है कि जनता ने तो इनको क्षैत्र की जिम्मेदारी दे दी लकिन यह इसको कहॉ तक निभा पाते है और जनता के बीच में कितने खरे उतरते है । अभी इनको जनता ने यह भी मौका दिया है कि आप मुख्यमंत्री के जिले से हो इसलिए आपको योजनाऍ पारित कराने में भी बाधाए नही आयेगी ।

Bullet Hide Raigar News विधान सभा चुनाव 2013 में रैगर समाज के केवल दो विधायक विजयी (08-12-2013)

aa

        राजस्थान राज्य विधानसभा चुनाव, 2013 भारतीय राज्य राजस्थान में 1 दिसम्बर 2013 को हुआ विधान सभा चुनाव हुए जिसमें राजस्थान की 200 में से 199 विधानसभा सीटों का चुनाव हुआ। चुनावों की मतगणना 8 दिसम्बर को सम्पन्न हुई जिसमें भाजपा ने 162 सीटें जीतने के साथ पूर्ण बहुमत प्राप्त किया । जिसमें रैगर समाज के दो उम्‍मदीवारों ने विजय श्री प्राप्‍त की दोनों ही उम्‍मीदवार बीजेपी के है जिसमें भूतपूर्व विधायक हीरालाल रैगर निवाई (टोंक) व रामचन्‍द्र सुनारी वाल डग से विजयी हुए । वहीं बगरू से अपनी भाभी वर्तमान विधायक गंगा देवी के स्‍थान पर कांग्रेस की ओर से चुनाव लड़ने उतरे श्री प्रहलाद रघु को हार का मुह देखना पड़ा व बहुजन समाज पार्टी की ओर से 8 उम्‍मदीवार व निर्दलिय 5 उम्‍मदीवारों में से कोई भी विजयी नहीं हुआ ।
निवाई विधान सभा सीट से भाजपा प्रत्‍याशी हीरालाल रैगर ने निकटतम प्रतिद्वंदी कांग्रेस के प्रशांत बैरवा को 5 हजार 936 मतों से हराया । रैगर को 66 हजार 764 वोट मिले, जबकि बैरवा को 60 हजार 828 वोट मिल पाए । हीरालाल जी की जीत के बाद शहर में जुलूस निकाला गया । जिसमें भाजपा के हजारों कार्यकर्ता शामिल हुए भाजपा प्रत्‍याशी के जुलूस की शुरूआत शिवाजी कॉलोनी स्थित शिव मंदिर से हुई । जूलुस शिवाजी कॉलोनी से कंकाली माता का मंदिर, अहिंसा सर्किल होकर भाजपा कार्यालय पहुंचा । जहां से झिलाय रोड होते हुए बस स्‍टैण्‍ड होकर वन विभाग की चौकी के सामने पहुंचा । जुलूस के विराम के बाद हीरालाल रैगर पीपलू रवाना हो गए ।
राजस्‍थान में वसुंधराराज के बाद दूसरे नम्‍बर पर सर्वाधिक मतों से जितने वाले भाजपा के रामचन्‍द्र सुनारीवाल रहे । डग विधानसभा सीट पर उन्‍होंने कोंग्रेस के वर्तमान विधायक मदनलाल वर्मा को 50 हजार 397 मतों से पराजित किया । श्री सुनारीवाल को 1 लाख 3 हजार 113 मत तथा कांग्रेस के श्री वर्मा को 52 लाख 716 मत मिले । यहां से भाजपा की बागी पूर्व विधायक और राजपा प्रत्‍याशी स्‍नेहलता को 1789 मत ही मिले । यहां कुल 7 में से 5 प्रत्‍याशीयों की जमानत जब्‍त हो गई व नोटा में कुल 3689 वोट पड़े । सुनारीवाल जी को डाक मत पत्र के द्वारा 382 वोट मिले । कांग्रेस के मदनलाल वर्मा की हार महज पांचवें चक्र के दौर के बाद ही तय हो गई । पहले दौर में भाजपा के रामचन्द्र सुनारीवाल ने 2688, दूसरे में 4732, तीसरे में 6468, चौथे में 8263, पांचवें में 9021, छठे में 9905, सातवें में 11937, 11 वें में 21381, 18 वें में 30739, 23 वें में 41187 मतों की बढ़त हासिल कर ली । जबकि अंतिम 27 वें दौर के बाद सुनारीवाल को 50397 मतों से विजय घोषित किया गया ।
सुनारीवाल का स्वागत : आदर्श गरबा मण्डल की ओर से यहां आदर्श स्कूल चौराहा पर डग से भाजपा प्रत्याशी रामचन्द्र सुनारीवाल का साफा बांध कर स्वागत किया गया। इस दौरान उन्होंने लोगों से समर्थन मांगा। इस मौके पूर्व जिला प्रमुख मानसिंह चौहान, पूर्व प्रधान नारायण सिंह सिसोदिया, तूफान सिंह कोटड़ा, पूर्व छात्र संघ अध्यक्ष प्रदीप जैन, अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के अध्यक्ष नीटू चौधरी, हबीब चौधरी, नितिन चौधरी आदि ने उनका स्वागत किया ।
बगरू विधानसभा सीट से मजबूत दावेदार मानी जा रही गंगा देवी का टिकट काटा गया है । यहां उनके देवर डॉ. प्रहलाद रघु को पार्टी ने उम्मीदवार बनाया है । लेकिन बगरू विधान सभा से बीजेपी के केलाश वर्मा ने 1,00,947 वोट प्राप्‍त कर प्रहलाद रधु को हाराया ।
आम आदमी पार्टी के उम्‍मीदवार विशेष रवि ने करोल बाग विधानसभा सीट से भाजपा के मौजूदा विधायक सुरेंद्र पाल रातावाल को 1750 वोटों से हराया। आप के उम्‍मीदवार विशेष रवि को 35818 वोट मिले हैं। वहीं भाजपा के सुरेंद्र पाल रातावाल को 34068 वोट और कांग्रेस के मदन खोरवाल 29358 वोट मिले हैं । रातावाल को सर्वश्रेष्‍ठ विधायक के खिताब से भी नवाजा जा चुका है ।
इस प्रकार कुल मिला कर रैगर समाज ने पिछले विधान सभा चुनावों में दो विधायक थे और इस बार भी दो ही विधायकों से संतोष करना पड़ा । समाज की राजनितिक दशा और दिशा के सही कारणों का पता लगाकर इस दिशा में समाज के समाजिक संगठनों की ओर से सोच विचार करने और कारगर कदम उठाने की आवश्‍यकता है क्‍योंकि अनुसूचित जाति में रैगर समाज की जनसंख्‍या सबसे ज्‍यादा होने के बाद भी हमारी स्थिति दयनीय है ।

Bullet Hide Raigar News पैंतीस लाख के पार फिर भी समाज दरकिनार, आखिर ऐसा क्‍यो ?(01-12-2013)

        राजस्‍थान राज्‍य में अनुसूचित जाति में रैगर समाज जनसंख्‍या में सभी जातियों से सबसे ऊपर है । विकीपीडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार राजस्‍थान में रैगर समाज की जनसंख्‍या 35 लाख 26 हजार, 478 है जबकि अन्‍य राज्‍य की बड़ी जातियों में चमार-भाम्‍बी 24,65,563 मेघवाल 20,60,454 कोली 4,53,074 खटीक 3,30,816 सरगरा 1,13,947 धोबी 1,51,612 ढोली 1,01,589 भंगी-चूड़ा मेहतर 3,75,326 आदि है जो राजस्‍थान में अपना वजूद रखती है । इस आंकलन से यह ज्ञात होता है कि रैगर समाज राजस्‍थान में 35 लाख को पार करने के बाद भी दरकिनार किया जाता रहा है । ऐसा क्‍यो ? इस विषय में अब समाज को सोचने की महत्ती आवश्‍यकता है चूँकी वर्तमान समय में सांसद, विधायक तथा अन्‍य राजनीतिक पदों पर संख्‍या ना के बराबर है । ऐसी स्थिति में समाज को जागने की जरूरत है और राजनैतिक पार्टियों को बता देना होगा कि हम किसी से कम नहीं । ऐसी स्थिति में हमें भी हुंकार भरने की महत्ती आवश्‍यकता है कि हमारा समाज भी पीछे नहीं है । जहां हमारा समाज राजनैतिक दलों से टिकिट मांग - मांग कर थक गया लेकिन उनके कानों पर एक भी जू तक नहीं रेंगी, ओर राजस्‍थान में रैगर समाज की जनसंख्‍या 35 लाख के पार होते हुए भी राज्‍य में अग्रणी राजनीतिक दलों ने मात्र तीन बंधुओं को चुनाव लड़ने का मौका दिया जबकि दिल्‍ली में एक सीट करोलबाग पर दोनों रैगर प्रत्‍याशी आमने-सामने है जोकि किसी भी दृष्टि से न्‍यायसंगत नहीं है जिससे समाज में भारी रोष व्‍याप्‍त है ।
इस बिन्‍दु पर समाज को गंभीरता से विचार विमर्श करने की आवश्‍यकता है कि हमारा समाज राजनीतिक दृष्टि से किस दिशा में जा रहा है और अब आने वाले समय में हमें इस विषय को किस प्रकार देखना है अखिर समाज को कम से कम अपने अधिकारों के प्रति तो शर्मसार होना ही चाहिए । मात्र दोषारोपण से समाज का विकास नहीं होगा बल्कि त्‍याग, मेहनत और सेवाभाव से ही आशा की कोई किरण दिखाई देगी । समाज के संगठनों की इसमें कितनी भूमिका रही और उनका प्रभाव कितना सरकारक रहा यह एक विचारणिय प्रशन है, अब समाज के समस्‍त छोटे बढ़े संगठनों को एक जूट होकर अपनी आवाज़ बुलंद करना होगी जोकि हमारे आने वाले भविष्‍य के लिए समाजहित में एक अहम कदम होगा ।

Bullet Hide Raigar News सराहनीय सेवाएं देकर तौणगरिया हुए सेवानिवृत्त(2013)

        एयरपोर्ट अथ्‍योरिटी ऑफ इण्डिया की चा‍लीस वर्ष की सराहनीय सेवाएं देकर जनरल मैनेजर (वित्त) के पद से सेवानिवृत हुए हैं । समाजसेवी दिल्‍ली निवासी अशोक कुमार तौणगरिया । श्री तौणगरिया सत्र 1974 से वित्त सहयाक के पद से अपनी सेवाएं शुरू कर विभिन्‍न पदों पर रहते हुए इस पद तक पहुंचकर अपनी अहम पहचान बनाए है । गौरतलब है कि इन्‍होंने अपनी सर्विस के दौरान शैक्षणिक योग्‍यताओं में कड़ी मेहनत का परिचय दिया है । जिसमें इन्‍होंने एम काम, एमबीए, आईसीउब्‍ल्‍यूए तथा डीएफएफ आदि उच्‍च डिग्रिया हांसिल की है इसके अलावा ए.ए. आई ऑफिसर एसोसिएशन के अध्‍यक्ष तथा क्रिकेट टीम के कप्‍तान भी रहे है । उन्‍होंने शिक्षा को जीवन का आधार मानते हुए उनकी तीन बेटियों को उच्‍च शिक्षा दिलाकर योग्‍य बनाया । श्री तौणगरिया प्रतिभा के धनी होने के कारण विभिन्‍न सांस्‍कृतिक कार्यक्रमों में अहम भूमिका निभाते हुए एक सामाजिक संस्‍था राजस्‍थान रेनबो सोसायटी का गठन कर सामाजिक विकास में अहम भूमिका निभाई ।
स्‍व. श्री धर्मदास शास्‍त्री के सानिध्‍य में आपने सत्र 1987-88 में विज्ञान भवन अखिल भारतीय रैगर युवा सम्‍मेलन की अध्‍यक्षता की तथा तात्‍कालीन राष्‍ट्रपति ज्ञानी जेल सिंह से सम्‍मानित हुए । इनका मानना है कि अब सेवानिवृत होकर समाज सेवा में समय देना चाहता हूँ और बाबा साहेब का कर्ज अदा करने का भरसक प्रयास करूंगा । रैगर समाज को दशा एवं दिशा के लिए हमेशा सच्‍चे मन से सेवा का इरादा रखता हूँ ।

Bullet Hide Raigar News विधान सभा चुनाव 2013 में रैगर समाज के उम्‍मीदवार (16-11-2013)

        विधान सभा चुनाव 2013 में रैगर समाज ने भी राजनितिक कदम आगे बढाए है पिछले एक महिने की गहमा गहमी के बाद रैगर समाज के कुछ नेता ही इस भाग दोड़ में अपना टिकिट हांसिल करने में सफल रहे । जैसाकि पिछले एक साल से समाज में सम्‍मेलन हो रहे थे ताकि हमे भी राजनितिक पार्टियां देखे ओर अपने प्रत्‍याक्षी के रूप में टिकिट देवें लगता है कि उसका कुछ मिला जुला असर ही देखने को मिला ।
रैगर समाज को 5 राज्‍यों में होने वाले विधान सभा चुनाव के अन्‍तर्गत बीजेपी ने 3 टिकिट कांग्रेस ने 2 और बीसपी ने 5 लोगों को टिकिट दिया है वहीं अजमेर क्षेत्र से 4 प्रत्‍याक्षीयों ने निर्दलिय चुनाव लड़ने के लिए नामानंकन पत्र भरा है । दिल्‍ली में करोल बाग सीट से बीजेपी के विधायक सुरेन्‍द्र पाल रातावाल को व कांग्रेस से मदन खोरवाल को टिकिट मिला है रैगरों के बहुल क्षेत्र ये दोनों रैगर समाज के उम्‍मीदवार आमने सामने खड़े है, वही राजस्‍थान में कांग्रेस ने एक मात्र टिकिट अभी की विधायका गंगा देवी बगरू के देवर प्रहलाद रघु को टिकिट दिया है और बीजेपी ने डग से राम चन्‍द्र सुनारी वाल व निवाई से भूत पूर्व विधायक हिरा लाल रैगर को टिकिट दिया है । साथ ही बीसपी ने पांच रैगरों को टिकिट दिये है व निर्दलिय उम्‍मीदवारों में दक्षिणी अजमेर से सोहनिलाल बालोटिया, केकड़ी से बाबू लाल सिंगाड़िया, नसीराबाद से राजेश सुनारीवाल एवं अजमेर उत्‍तर से मदन लाल बारोलिया के रूप में पर्चा भरा है । वहीं शाहपुरा - बनेड़ा (भीलवाड़ा) विधानसभा क्षेत्र से युवा उम्मीदवार श्री छगन लाल रैगर को राजपा (राष्ट्रीय जनता पार्टी) ने अपना उम्‍मीदवार घोषित किया है । कुल मिलाकर रैगर समाज के 15 प्रत्‍याक्षी इस बार चुनावी मैदान में अपना राजनितिक कदम आगे बढा रहें है हम सभी उम्‍मीदवारों को भारी मतों से विजयी होने की कामना करते है ।

Bullet Hide Raigar News भीवलाड़ा में रैगर समाज द्वारा विशाल रक्‍तदान शिविर सम्‍पन्‍न (04-10-2013)

       ऑल राजस्‍थान रैगर युवा महासभा भिलवाड़ा के तत्‍वाधान में रैगर समाज का विशाल रक्‍तदान शिविर दिनांक 4 अक्‍टूम्‍बर 2013 को विजयवर्गी भवन प्राईवेट बस स्‍टेशन के पास सम्‍पन्‍न हुआ । समारोह के मख्‍य अतिथि जिला कलेक्‍टर ओंकारसिंह तथा अध्‍यक्षता हीरालाल बोहरा ने की ।
रक्‍तदान शिविर को सम्‍बोधित करते हुए जिला कलेक्‍टर ने कहा कि रैगर समाज धन्‍यवाद की पात्र है जिन्‍होंने करीब 230 यूनिट का विशाल रक्‍तदान कर समाज का बहुत ही गौरव बढाया इस रक्‍तदान से कई मनुष्‍यों की जान बचाई जा सकती है । जिला कलक्‍टर महोदय ने समाज की हर संभव मदद करने का भरोसा दिलाया । अहमदाबाद से पधारे रेगर समाज के उद्योगपति गोपीलाल कुर्डिया ने रक्‍तदान शिविर की प्रशंसा करते आयोजकों को धन्‍यवाद देते हुए कहा समाज में ऐसे कार्यक्रमों से अन्‍य जिलों को भी सीख लेनी चाहिए । दिल्‍ली से पधारे समाज सेवी रघुवीर सिंह गाडेगावलिया ने का कि सम्‍पूर्ण राजस्‍थान में रेगर समाज का यह पहला और विशाल कार्यक्रम है जिसमें इतनी बड़ी संख्‍या में रक्‍तदान हुआ है और समाज के लोगों ने बढचढ कर हिस्‍सा लेकर रैगर समाज का नाम रोशन किया ।
ऑल राजस्‍थान रैगर युवा महासभा के प्रदेश अध्‍यक्ष मोती लाल सिगाड़िया ने कहा कि हमारे समस्‍त पदाधिकारियों के अथक प्रयासों से यह कार्यक्रम सफल हुआ है । ऐसे कार्यक्रम हम और अन्‍य जिलों में करने का प्रयास करेंगे । श्री सिंगाड़िया ने कार्यक्रम में पधारे सभी अतिथियों के प्रति आभार प्रकट किया । कार्यक्रम पूर्व समारोह में पधारे सभी अतिथियों ने बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्‍बेडकर की प्रतिमा पर पुष्‍प अर्पित किये एवं आयोजकों ने सभी अतिथियों को साफा पहनाकर एवं माल्‍यार्पण कर स्‍वागत किया । कार्यक्रम का संचालन गणपतलाल जैलिया करेड़ा ने किया । कार्यक्रम में पधारने वालों में रैगर ज्‍योति के सम्‍पादक गोविन्‍द जाटोलिया, ब्‍यावर से बृजराज बोहरा, शहपुरा से गोपीलाल मुण्‍डेतिया, मोही से संतोष दूरिया, आमेट से नारूलाल रैगर, रामचन्‍द्र जाटोलिया, बंशीलाल कांसोटिया, कैलाशचन्‍द देवतवाल, माण्‍डलगढ से सुरेन्‍द्रकुमार रैगर, करेडा से भेरूलाल जैलिया आदि । रक्‍तदान शिविर में 10 महिलाओं ने भी अपना रक्‍तदान किया ।

Bullet Hide Raigar News रामदेवरा में एयरकंडीशन धर्मशाला के लिए भूमि पूजन(06-10-2013)

        रामदेवरा : अखिल भारतीय रैगर समाज धर्मशाला रामदेवरा में 6 अक्‍टूबर को धर्मशाला प्रांगण में एयर कंडीशन धर्मशाला के लिए भूमि पूजन एवं मुहूर्त मुख्‍य अतिथि रामदेवरा सरपंच एवं अध्‍यक्ष नेतराम पिंगोलिया के कर कमलों से सम्‍पन्‍न हुआ । समारोह में अरूण कुमार तगाया इन्‍दौर, प्रस प्रवक्‍ता मुकेश गाडेगावलिया, कोषाध्‍यक्ष प्रभुदयाल सबलानिया, इन्‍द्रसैन जलुथरिया सहित संस्‍था के सभी पदाधिकारियों एवं समाज बंधुओं ने बड़ी संख्‍या में भाग लिया ।
एयर कंडीशन कमरे बनाने वालों में लगी होड़ : अखिल भारतीय रैगर समाज धर्मशाला में व एयरकंडीशन कमरे बनाने वालों में होड़ मची है ।
एयर कंडीशन धर्मशाला के लिए भूमि पूजन करते है । कमरा नं. 1, 2 के निर्माण श्री श्री 1008 श्री पंचमदास महाराज के परिवारजनों ने महाराज की याद में केसर चान्‍दोलिया नई दिल्‍ली निवासी ने श्री श्री 108 श्री आन्‍नदी बाई महाराज को दो कमरों के बतौर 21000 रूपये नगद दिये और नवमी के काम शूरू किया जायेगा । इसी प्रकार कमरा नं. 3 रामस्‍परूप सोनवाल पूर्व आईआरएस, संरक्षक धर्मशाला ने अपनी पत्‍नी की याद में तीन लाख रूप्‍ये एक कमरे की लागत देकर देने की घोषणा की । कमरा नं. 4 बाबूलाल सेरसिया की आय में उनकी दोनों पुत्रियां संतोष देवी पत्‍नी राजकुमार कुर्डिया माचड़ा (हरमाड़ा) जयपुर एवं ममता देवी पत्‍नी चेतन प्रकाश परसोया कुन्‍दनपुरा (जगतपुरा) जयपुर ने तीन लाख रूपये एक कमरे के लिए दिये । ज्ञात रहे सम्‍पूर्ण खर्चा तीन लाख रूपये एक कमरे पर आयेगा ।

Bullet Hide Raigar News लाला की बगीची इंदौर - बाबा राम देव मंदिर जिणोद्धार भूमि पूजन (12-09-2013)

        बाबा रामदेव मंदिर रैगर समाज लाला की बगिचा में 12-09-2013 को स्‍वास्‍थय राज्‍य मंत्री मध्‍य प्रदेश महेन्‍द्र आर्य के कर कमलों द्वारा मंदिर के जिणोद्धार हेतु भुमि पूजन कर 5 लाख रूपये की सहयोग राशि प्रदान करने की स्विकृति दी । इस अवसर पर बाबा रामदेव मंदिर के अध्‍यक्ष दयाराम आलोरिया, उपाध्‍यक्ष प्रदिप जगरवाल, मार्गदर्शक प्रकाश चन्‍द्र बेरवाल, केलाश गंगवाल, पुरन मल वर्मा आदि समाज के जन उपस्थित थे ।

Bullet Hide Raigar News नितिका मुण्‍डोतिया को राष्‍ट्रपति ने किया सम्‍मानित(07-2013)

aa

        दिनांक09/07/2013 को भारते महामहिम राष्‍ट्रपति श्री प्रवण मुखर्जी ने केन्‍द्रीय विश्‍वविद्यालय बान्‍दरसीन्‍दरी (किशनगढ) जिला अजमेर में स्‍वर्ण पदक देकर सम्‍मानित किया । नितिका मण्‍डोतिया ने वर्ष 2013 में एम एस सी पर्यावरण में युनिवर्सिटी में प्रथम मस्‍थान प्राप्‍त किया तथा, 14 विषयों में प्रथम स्‍थान प्राप्‍त करने वाले वाले अन्‍य विद्यार्थियों में भी बेस्‍ट स्‍टूडेन्‍ट की ट्राफी प्राप्‍त की । पुरूस्‍कार देते समय राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री श्री अशोक गहलोत, राज्‍यपाल श्रीमती मार्गेट अलवा, कम्‍पनी मामलात मंत्री सचिन पायलट उपस्थित रहे । स्‍वर्ण पदक के साथ दस हजार का चेक भी छात्रा को प्रदान किया गया ।
नितिका मण्‍डोतिया गुलाबपुरा (भिलवाड़ा) में तुलसीराम जी मण्‍डोतिया (एक्‍स ई एन विद्युत विभाग जालोर) के घर रतनी देवी की कोख़ से 28/07/1990 को जन्‍म लिया । रैगर समाज वेबसाईट परिवार और सम्‍पूर्ण रैगर समाज, समाज को गौरवान्वित करने वाली समाज की इस बेटी को साधु वाद देता है साथ ही नितिका के उज्‍वल भविष्‍य की कामना करता है ।

सभार - रैगर रोशनी सम्‍पादक सुखदेव आरटिया : विजयनगर

Bullet Hide Raigar News बाबूलाल वर्मा कांग्रेस के प्रदेश उपाध्यक्ष बने(30-07-2013)

aa

 

        बून्दी 30 जुलाई । राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रदेशाध्यक्ष डॉ. चन्द्रभान की सहमति से राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी अजा विभाग के प्रदेशाध्यक्ष शंकरलाल यादव ने बाबूलाल वर्मा को प्रदेश उपाध्यक्ष नियुक्त किया है।
बाबूलाल वर्मा को प्रदेश कांग्रेस कमेटी अजा विभाग का प्रदेश उपाध्यक्ष बनाये जाने पर कांग्रेसजनों ने हर्श व्यक्त किया है। वर्मा ने हाईकमान द्वारा राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी अजा विभाग के प्रदेश उपाध्यक्ष बनाये जाने पर आभार जताया है। वर्मा इससे पूर्व ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष, सरपंच सहित कई पदों पर कार्य कर चुके है।

Bullet Hide Raigar News रैगर महासभा का सदस्यता महाअभियान का श्रीगणेश बून्दी से(28-07-2013)

       बून्दी 28 जुलाई । अखिल भारतीय रैगर महासभा के जिलाध्यक्ष बाबूलाल वर्मा की अध्यक्षता मे रविवार दोपहर को नैनवां रोड कार्यालय पर बैठक मे महासभा के सदस्यता महा अभियान का श्रीगणेष कर 6 राश्ट्रीय प्रतिनिधि सदस्य बनाये गये तथा कई समस्याओं के प्रस्ताव लेकर कार्यवाही करने का निर्णय लिया ।
इस अवसर पर महासभा के जिलाध्यक्ष बाबूलाल वर्मा ने कहा कि जिलेभर मे अभियान चलाकर सदस्य बनाये जावेगे। महासभा की राष्‍्ट्रीय कार्यकारिणी का आभार जताते हुए कहा कि पूरे देश मे सदस्य बनने से महासभा मजबूत होगी तथा समाज का संगठन खडा होगा ।
महासभा के जिलाध्यक्ष बाबूलाल वर्मा, व. उपाध्यक्ष चेतराम आलोरिया, महामंत्री धूली लाल वर्मा, मोतीलाल वर्मा, रोडूलाल रैगर, संगठन मंत्री सोहन लाल तसीवाल, मोहन लाल वर्मा, प्रभू लाल वर्मा, किषनगोपाल, दुर्गालाल ठेकेदार, ष्योजी लाल, बाबूलाल रैगर, रामनाथ, पेमा, खाना, तेजमल, रामलाल आदि ने बैठक को सम्बोधित किया ।
इस अवसर पर कई प्रस्ताव लिए जिनमे राजनैतिक प्रस्ताव पारित किया गया तथा बून्दी के अधिषाशी अभियन्ता कार्यालय मे यू.डी.सी. जो कार्यरत है पर गलत बयान बाजी करने वालों के खिलाफ कार्यवाही तथा यूडीसी को यथावत रखने की मांग की है। दूसरे प्रस्ताव मे हिण्डोली पंचायत समिति ग्राम गोठडा की कान्ती देवी रैगर द्वारा पट्टे की सम्पूर्ण राषि जमा कराने पर भी पंचायत द्वारा पट्टा जारी नही करने वाले के खिलाफ कार्यवाही करते हुये पट्टा जारी करने की मांग की है।
सदस्यता अभियान को लेकर महासभा की 4 अगस्त को 10 बजे लाखेरी 9 अगस्त को 11 बजे हिण्डोली, 11 अगस्त को देई मे 11 बजे सदस्यता अभियान को लेकर बैठक रखी गई है।
आज प्रातः 11.30 बजे बैठक मे महासभा मे 6 सदस्य धूली लाल वर्मा, मोती लाल वर्मा, रामनाथ, सोहनलाल, बाबूलाल रैगर, प्रभू लाल रैगर बनाकर सदस्यता अभियान का श्रीगणेष किया । प्रतिनिधि एवं सदस्य षुल्क 1100 रूपये है।

Bullet Hide Raigar News मन्‍दसौर में गुरू पुर्णिमा पर्व मनाया गया(07-2013)

aa

       मन्‍दसौर (म.प्र.) - मन्‍दसौर हीरा की बगीची स्थित रैगर समाज के गुरू ''नाथ योगी गुरू कनीराम जी महाराज के आश्रम'' पर गत् वर्ष की तरह इस वर्ष भी हर्षोउल्‍लास के साथ गुरू पुर्णिमा पर्व मनाया गया इस शुभ अवसर पर पुर्णिमा की पुर्व संध्‍या रात्रि पर भजन संध्‍या का अयोजन किया गया जिसमें 21 संत महात्‍माओं ने भजन र्कितन के साथ रात्रि जागरण करते हुए सुबह 5 बजे तक भजन र्कितन किये तत्पश्‍चात् गुरू पुर्णिमा की प्रभात काल से ही भक्‍त जन आश्रम में गुरू कनी राम जी महाराज के दर्शन हेतु अनेको की संख्‍या में पधारे । प्रात: 11 बजे गुरू कनीराम जी महाराज की आरती का आयोजन किया गया गुरू जी की प्रतिमा की आरती विश्‍व विख्‍यात भगवान श्री पशुपतिनाथ जी महाराज जी के पुजारी दिलीप जी शर्मा द्वारा की गई महाआरती के पश्‍चात् भव्‍य भण्‍डारे का आयोजन प्रारम्‍भ किया गया जिसमे पांच पकवान बनाए गए, इस भण्‍डारे में लगभग 1000 से भी अधिक लोगों ने भाग लिया इस भण्‍डारे का सम्‍पूर्ण खर्च गुरू जी के इन्‍दौर निवासी भक्‍त श्री राव रामराव जी ने किया । राव जी ने गत वर्ष भी भण्‍डारे का अयोजन करवाया था तथा गुरू कनीराम जी महाराज की 90,000/- रूपये से बनी प्रतिमा का पिछले वर्ष स्‍थापना करवाई थी । इस आश्रम में रोज़ाना पुजा अर्चना श्री रमेश जी आर्य और मुकेश आर्य द्वारा की जाती है । इस कार्यक्रम में श्री बसंती लाल जी बाकोलिया, सुरजमल आर्य, रतन लाल दुरिया को विशिष्‍ट अतिथियों के रूप में आमत्रित किया गया कार्यक्रम में श्री किशनलाल हंजावलिया, कुन्‍दन संवासिया, मांगीलाल आर्य, अशोक मार्य, ब्रजेश हंजावलिया सहित सम्‍पर्ण मन्‍दसौर निवासी रैगर समाज के महानुभावों ने भाग लिया । इस कार्यक्रम की आयोजन व्‍यवस्‍था करने में महत्‍वपूर्ण भूमिका श्री रमेश आर्य (कामोत्‍तर), योगेश जी, राव रामाराव जी व ब्रजेश हंजावलिया निभाई गई ।

Bullet Hide Raigar News बून्दी रैगर महासभा ने ज्ञापन दिया(12-07-2013)

       वन विभाग की प्रताडना को लेकर जिला कलक्टर को ज्ञापन दिया
बून्दी 12 जुलाई । अखिल भारतीय रैगर महासभा के जिलाध्यक्ष एवं कांग्रेस के वरिश्ठ नेता बाबूलाल वर्मा के नेतृत्व में नैनवां के दर्जनों रैगर समाज के लोगों ने शुक्रवार को जिला कलक्टर को ज्ञापन देकर नैनवां मे स्थित रैगर कालोनी को वन विभाग से मुक्त करने की मांग की । ज्ञापन मे बताया कि नैनवां मे स्थित रैगर कालोनी मे जिला उद्योग विभाग द्वारा इन्द्रा कालोनी के नाम पर 30ग45 फीट के प्लाट दिये गये थे जिसका खसरा संख्या 3547 क्रमांक 12-3 (322) राज./5336/64 दिनांक 28.11.1983 को जिलाधीष महोदय द्वारा लघु उद्योग हेतु प्लाट 28 आवंटन किया गया था जिसमे इन्द्रा कालोनी के नाम पर कालोनी का निर्माण सरकार द्वारा किया गया था जिसपर 28 गरीब परिवार निवास कर रहे है। जिसपर वन विभाग द्वारा बार बार नोटिस देकर मकान तोडने व सजा की धमकी व बार बार प्रताडित व परेषान कर रहे है। जिला उद्योग ने दिनांक 27.5.1984 को कब्जा व दखलनामा दे दिया था हमारे को आवंटन की गई 3547 खसरा नं. है। जबकि वन विभाग मे 5351 लिख रखा है जो जिला कलक्टर से इसमे सुधार करवाकर हमे समस्या से मुक्ति दिलावें की मांग की ।
ज्ञापन देने वालों मे अखिल भारतीय रैगर महासभा महासभा के जिलाध्यक्ष बाबूलाल वर्मा, रिटायर्ड प्रिन्सिपल कन्हैयालाल वर्मा, महासभा नैनवां के नगर अध्यक्ष हेमराज नोगिया, महासभा के जिला महामंत्री मोतीलाल वर्मा, मोडूलाल वर्मा, धन्नालाल, पिताम्बर, कजोड, पप्पू लाल, पोखर, जयलाल, राधेष्याम, रामदेव, अमोलकचन्द, चैथमल, भंवरलाल, सहित दर्जनों लोगों ने जिला कलक्टर को ज्ञापन देकर वन विभाग द्वारा बार बार दी जा रही प्रताडना से मुक्ति दिलवाकर वन विभाग से रैगर कालोनी को निकालने की मांग की गई है।

Bullet Hide Raigar News भिलवाड़ा रैगर समाज का प्रतिभा सम्‍मान समारोह सम्‍पन्‍न(30-06-2013)

       मेवाड़ रैगर समाज प्रगतिशील सेवा संस्थान की भिलवाड़ा जिला शाखा के तत्वाधान में रैगर समाज का विशाल विद्यार्थी प्रतिभा सम्मान समारोह आज 30/06/2013 को विजयवर्गीय भवन में सम्पन्न‍ हुआ । इस समारोह के मुख्य अतिथि श्रीमान पी.एम. जलूथरिया एवं अध्यक्षता श्री विजयलाला फुलवारिया द्वारा की गई । जलूथरिया जी ने अपने अभिवादन में कहा की शिक्षा से ही समाज में सामाजिक राजनीतिक जागृति लाई जा सकती है अत: शिक्षा का अधिक से अधिक प्रचार प्रसार करना चाहिए । कार्यक्रम के अतिथि बजरंग लाल वर्मा (एस.डी.एम शाहपुरा),बृजलाल बोहरा, नानालाल अधिशाषी अधिकारी न.पा. गंगापुर, सीताराम मौर्य-दौसा, भागचन्द्र नवल, आर.के. चान्दोलिया, शिवजीराम निन्दरिया, मोहनलाल ढंढोरिया,मोहनलाल जाटोलिया, अरविन्द धोलखेड़िया, मदनलाल दोलिया, बृजेश हंजावलिया (संचालक रैगर समाज वेबसाईट), अविनाश कुलदीप, श्यालमलाल डडवाडिया(आई.ए.एस.), अशौक जेलिया, अम्बालाल शेरसिया,संजय कला, रामचन्द्रि पलिया, ओमप्रकाश बालोटिया,मांगीलाल झाडोटिया, धापूदेवी सरपंच कालेसरिया,चान्दकमल चौहन ने समाज विकास हेतु विचार व्यक्त‍ किये ।
        समारोह में पधारे हुए अतिथियों का स्वागत सस्था के कार्यकर्त्ता कैलाश चन्द्रि देवतवाल, गोपीलाल मुण्डेतिया, सुखदेव आरटिया, राजू कांसोटिया, रामचन्द्र जाटोलिया, राजमल डडवाडिया, मोतीलाल सिंगाड़िया,प्रहलाद आरटिया ने तिलक माला, साफा बन्धावाकर किया कार्यक्रम का सफल संचालन रामस्वयरूप भांकरीवाल, घीसूलाल जिज्ञासू ने किया ।
       इस कार्यक्रम में रैगर समाज के 109 प्रतिभावान छात्र छात्राओं को प्रशस्ति पत्र, संस्था का स्मृति चिन्ह, एक जोड़ी कपड़े की पोशाख़ व साथ में 100 रूपये प्रदान कर किया गया । साथ ही पधारे हुए अतिथियों ने स्नेह भोज का आनन्द उठाया ।

Bullet Hide Raigar News महासभा के सदस्यता संख्या बढ़ोतरी का निर्णय लिया(23-मई-2013)

       अखिल भारतीय रैगर महासभा के प्रतिनिधि मण्ल की बैठक सम्पन्न
        अखिल भारतीय रैगर महासभा (पंजी.) द्वारा आहूत प्रतिनिधि मण्‍डल की बैठक रैगर छात्रावास परिसर में राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष टी.आर.वर्मा की अध्‍यक्षता में 23 जून, 2013 को सम्‍पन्‍न हुई ।
बैठक में सर्वप्रथम अखिल भारतीय रैगर महासभा के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष ने महासभा का ध्‍वजारोहण किया । तत्‍पश्‍चात् महासभा के समस्‍थापक स्‍वामी आत्‍माराम जी लक्ष्‍य जी के चित्र पर माल्‍यापर्ण किया । कार्यक्रम की अगली कड़ी में राष्‍ट्रीय महासचिव ताराचन्‍द जाजोरिया ने महासभा की ओर से राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष टी.आर.वर्मा का साफा पहनाकर स्‍वागत किया एवं उन्‍हें प्रतिनिधि मण्‍डल (साधारण सभा) के स्‍वागत भाषण हेतु आमंत्रित किया । राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष टी.आर.वर्मा ने अत्‍यधिक गर्मजोशी से प्रतिनिधि मण्‍डल का हार्दिक अभिनन्‍दन एवं स्‍वागत किया । श्री वर्मा ने अपने ओजस्‍वी भाषण में महासभा द्वारा किये गए विकास कार्यों का उल्‍लेख करते हुए इस बात पर विशेष जोर दिया कि अखिल भारतीय रैगर महासभा हमारे दिल की धड़कन बन चुकी है । इसको हम सुन सकते हैं और महसूस कर सकते हैं । जब सभी युवा, बुजुर्ग एवं पुरूष-महिला महासभा के विकास कार्यों की ओर आगे बढ़ाने की बात करते हैं तो दिलों की धड़कन और तेज हो जाती है । उन्‍होंने आह्वान किया कि गांव-गांव, घर-घर महासभा का परचम फहराये ऐसी उनकी कामना है ।
समारोह में महासचिव ताराचन्‍द जाजोरिया ने महासभा के संविधान में संशोधन हेतु प्रस्‍तावों को क्रमवार प्रतिनिधि मण्‍डल को सुनाया तथा प्रत्‍येक संशोधन पर उनके हाथ खड़े कर उनका समर्थन प्राप्‍त किया । इस प्रक्रिया में सारे प्रस्‍तावों पर सर्व सम्‍मति से जनप्रतिनिधि मण्‍डल (साधारण सभा) ने ध्‍वनिमत से समर्थन देकर पारित किया ।
प्रतिनिधि मण्‍डल के सभी सदस्‍यों ने संशोधन से सम्‍बन्धित सभी प्रस्‍तावों का विवरण पूर्व में डाक द्वारा भिजवा दिया गया था । साधारण सभा के प्रस्‍तवों में सर्वप्रथम प्रतिनिधि मण्‍डल की सदस्‍यता बाबत् यह प्रस्‍तवा पारित किया कि सदस्‍य संख्‍या असीमित रहेगी अर्थात समाज का कोई भी व्‍यक्ति दर्शाई गई योग्‍यता के अनुसार प्रतिनिधि सदस्‍य बन सकेगा एवं प्रतिनिधि सदस्‍यों को समूह प्रतिनिधि मण्‍डल की जगह साधारण सभा कहलाएगा । प्रतिनिधि सदस्‍यों को आजीवन प्रतिनिधि सदस्‍य की मान्‍यता होगी एवं प्रतिनिधि सदस्‍य शुल्‍क के बतौर 1100 रूपये जमा कराने होंगे । महासभा में पदाधिकारियों की संख्‍या में बढ़ोतरी हेतु एक पद वरिष्‍ठ राष्‍ट्रीय उपाध्‍यक्ष, एक पद राष्‍ट्रीय सह कोषाध्‍यक्ष, दो पद राष्‍ट्रीय सचिव, दो पद राष्‍ट्रीय उप मंत्री, दो पद राष्‍ट्रीय प्रचार एवं प्रसारण मंत्री, चार पद संगठन मंत्री हेतु अतिरिक्‍त पद सृजन किए गए एवं वर्तमान में 31 सदस्‍य कार्यकारिणी की जगह 51 सदस्‍य राष्‍ट्रीय कार्यकारिणी में बढ़ोतरी की गई ।
वर्तमान पदाधिकारियों के नाम प्रधान/उपाध्‍यक्ष/प्रधानमंत्री, कोषाध्‍यक्ष, मंत्री की जगह राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष, राष्‍ट्रीय उपाध्‍यक्ष, राष्‍ट्रीय महासचिव का पद नाम परिवर्तन किया गया । साथ ही प्रस्‍तवानुसार विभिन्‍न पदों हेतु संशोधित चुनाव शुल्‍क निर्धारित करने पर सहमति दी गई । तत्‍पश्‍चात् प्रदेशाध्‍यक्ष मोडू लाल वर्मा ने प्रतिनिधि मण्‍डल का धन्‍यवाद ज्ञापित कर सभा विसर्जित की गई ।

साभार - भारत दशा

Bullet Hide Raigar News महासभा की साधारण सभा की बैठक 23 जून को जयपुर में(मई-2013)

       अखिल भारतीय रैगर महासभा (पंजी.) की साधारण सभा (जनरल बॉडी) की आम बैठक 23 जून (रविवार) को अखिल भारतीय रैगर छात्रावास जयपुर में सम्‍पन्‍न होगी ।
        अधिक जानकारी देते हुए महामंत्री ताराचन्‍द जाजोरिया ने बताया कि महासभा के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष टी.आर. वर्मा की अध्‍यक्षता में महासभा की साधारण सभा में समस्‍त 1290 प्रतिनिधि महासभा एवं समस्‍त कार्यकारिणी की यह बैठक प्रात: 10 बजे रखी गई है । उन्‍होंने बताया कि इस हेतु महासभा के सभा प्रतिनिधियों को डाक द्वारा सूचना भेंजी जा रही है ताकि वे समय पर अपनी उपस्थिति दज्र करा सके । इस बैठक का मुख्‍य उद्देश्‍य महासभा के विधान में राष्‍ट्रीय कार्यकारिणी द्वारा किये गए संशोधनों को मान्‍यता दिलाना भी रहेगा । जिसमें सदस्‍य की संख्‍या बढ़ाना, पदों की संख्‍या बढ़ाना, सदस्‍यता शुल्‍क बढ़ाना तथा महासभा द्वारा समाजहित में परित प्रस्‍तावों को मान्‍यता दिलाना रहेगा । अत: महासभा सभी प्रतिनिधियों (साधारण सदस्‍य) सूचित किया जाता है कि वे 23 जून (रविवार) 2013 को रैगर छात्रावास जयपुर में अवश्‍य आएं ताकि समाज हित में यह महत्‍वपूर्ण कदम सर्वसम्‍मति से उठाया जा सके ।

साभार - भारत दशा

Bullet Hide Raigar News 21/05/2013 से रैगर समाज की सर्व सुविधा युक्‍त नई रैगर वैवाहिकी वेबसाईट का शुभारम्‍भ(21-मई-2013)

aa

(Raigar Community Matrimonial Website)
        आजकल शादी के लिए एक अच्‍छे दूल्हे या दुल्हन की तलाश करना, वाकई बड़ा मुश्किल काम है । खासकर उनके लिए जो 12 से ज्यादा घंटे आफिस में बिताते हैं । रोजगार की तलाश में आज गांवों से हर कोई पलायन कर शहरों में बसता जा रहा है रैगर समाज भी इस पलायन से अछूत नहीं है । अच्छे रोजगार, बच्चों के लिए अच्छी शिक्षा व्यवस्था व अच्छे रहन सहन की सुविधाओं के लिए रैगर समाज के लोग भी शहरों में बस रहे है । चूँकि गांवों की अपेक्षा शहरों में सजातिय लोगों से मिलना जुलना सीमित रहता है रिश्तेदारों से भी थोड़ी दूरियां बन जाती है और सबसे ज्यादा दिक्कत तब आती है जब बच्चे बड़े होकर रिश्ते करने लायक हो जाते है ऐसे में सीमित संपर्कों के चलते रिश्ते तलाशने और भी मुश्किल हो जाते है ओर इसी मुश्किल को आसान किया है आपकी रैगर समाज की वेबसाईट www.theraigarsamaj.com ने ।
        रैगर समाज की वेबसाईट www.theraigarsamaj.com के संचालक ब्रजेश हंजावलिया, मन्‍दसौर (म.प्र.) ने अपने विवाह की आठवीं सालगीरह (21-05-2013) के अवसर पर समाज के अविवाहित युवक/युवतियों ओर उनके परिजनों को नि:शुल्‍क जीवनसाथी खोजने के लिए वेबसाईट तैयार कर समाज के लिए प्रारम्‍भ की है । इस वेबसाईट का सम्‍पूर्ण खर्च अमेरिका निवासी श्री रामप्रसाद जी निन्‍दरिया (मूल निवासी ग्राम पिपलाज, केकड़ी) द्वारा वहन किया गया जिसके लिए समाज हमेशा आपका आभारी रहेगा । आप दोनों ने कड़ी मेहनत कर समाज सेवा का एक उदाहरण प्रस्‍तुत किया है । रैगर समाज की बेबसाईट में अब आप फोटो भी जोड़ सकते है व देख सकते है अब वेबसाईट पर आप शिक्षा, परिवार की चारों गौत्र, वजन, लम्‍बाई, व्‍यवसाय/नौकरी, जन्म, परिवार के बारे में इस तरह की कुल मिलाकर 50 से भी अधिक जानकारियां प्राफाईल में देख सकते है ।
        वेबसाईट संचाल‍क हंजावलिया जी ने इस मौके पर कहा कि अब समय की आपाधापी में अब इंटनेट के माध्यम से अपने लिए जीवनसाथी का चुनाव किया जाने लगा है । इस वेबसाईट के द्वारा आप अपने मन-पसंद जीवन साथी की खोज कर सकते है । और यह सर्विस बिल्कुल मुफ्त है । लेकिन यह वेब साईट अपने उद्श्यों में तभी सफल हो पायेगी जब आप समाज के सभी बंधु अपने विवाह योग्य बच्चों का यहाँ नि:शुल्‍क पंजीकरण करवाएंगे । यह वेबसाईट समाज के बंधुओं के लिए पुरी तरह से नि:शुल्‍क है । समाज के बंधुओं से निवेदन है कि वे अधिक से अधिक संख्‍या में जुड़ कर इस आधुनिक यज्ञ को सफल बनाए । आपको मन-पसंद वर/वधु की प्राप्ती हो, इसी कामना के साथ "एक सुखद विवाहित जीवन की शुभकामनाएँ " ।

        (नोट :- इस वेबसाईट पर जाने के लिए www.theraigarsamaj.com होम पेज पर देखे)

Bullet Hide Raigar News रैगर समाज ने समारोह पूर्वक डॉ. अम्‍बेडकर जन्‍मोत्‍सव मनाया - म.प्र. (नीमच : मन्‍दसौर)(14-अप्रैल-2013)

नीमच रैगर समाज द्वारा अम्‍बेडकर को याद कर जन्‍मोत्‍सव मनाया
        संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अम्‍बेडकर का 122 वां जन्‍मात्‍सव रैगर समाज नीमच, मध्‍य प्रदेश मे उत्‍साह पूर्वक मनाया गया । इस अवसर पर नीमच - बघाना में आकर्षक चल समारोह निकाला गया । इसमें मन्‍दसौर व नीमच जिले के समाजजनों ने हिस्‍सा लिया । बाबा रामदेव मंदिर से रविवार शाम को डॉ. भीमराव अम्‍बेडकर के चित्र के साथ चलसमारोह निकला लो बघाना के फतेह चौक, होली चौक, अहीर मौहल्‍ला से होकर धनेरिया रोड़ स्थित नई रैगर कॉलोनी में समाप्‍त हुआ । यहां सभा का आयोजन भी हुआ ।
नीमच में पहली बार भीमराव अम्‍बेडकर के जन्‍मदिन 14 अप्रैल पर इस तरह से आयोजन किया गया । रैगर समाज के बच्‍चे बड़े, महिला-पुरूष सभी समारोह में उपस्थित थे । बैंड पर देशभक्ति गीत गूंज रहे थे । समारोह में जय भीम तथा जब तक सूरज चांद रहेगा बाबा अम्‍बेडकर का नाम रहेगा के नारे लगाए गए । चल समारोह में नीमच नपाध्‍यक्ष श्रीमती नीता दुआ, कांग्रेस नेता हरीश दुआ, उमराव गुर्जर, रमेश कदम, जुगल अहीर बतोर अतिथि उपस्थित हुए ।
नई रैगर कालोनी में सभा रखी गई । मंच पर बाबा साहब की तस्‍वीर पर माल्‍यार्पण कांग्रेस जिलाध्‍यक्ष व नपाध्‍यक्ष ने किया मंच पर समाज के मन्‍दसौर से आए अतिथी में ब्रजेश हंजावलिया - संचालक रैगर समाज वेबसाईट, बसंती लाल आर्य - अखिल भारतीय रैगर महासभा युवा प्रदेशाध्‍यक्ष, कुन्‍दन सुवासिया, अशोक मोर्य, मुकेश आर्य व अन्‍य सजातीय बन्‍धु उपस्थित थे । नीमच रैगर समाज के अध्‍यक्ष राजेन्‍द्र कुमार भी उपस्थित थे । इस अवसर पर अतिथियों ने मंच से उद्बोधन भी दिया । वक्‍ताओं ने का कि भीमराव अम्‍बेडकर ने देश के सर्वहारा वर्ग की चिंता की व उन्‍हें भी समम्‍मान के साथ जीवन जीने का हक प्रदान किया । खासकर दलितों आदिवासियों व पिछड़े वर्ग को संविधान में कानून बनाकर राष्‍ट्र की मुख्‍य विकास धारा में आने का अवसर प्रदान किया । प्रत्‍येक देशवासी बाबा साहेब अम्‍बेडकर को सदैव कृतज्ञता के साथ अपने दिल दिमाग में हमेशा बनाए रखेंगे ।
नीमच में प्रथम बार 14 अप्रैल को अम्‍बेडकर जयंति को समारोह पूर्वक मनाने में रैगर समाज के विरष्‍ठ नारायण जी ड्राईवर, नानूराम अध्‍यापक, प्रहलाद उज्‍जैनिया, रमेश खटनावलिया, पार्षद राजेश मांदोरिया, चतुर्भुज खटनावलिया, रतनलाल दूरिया, सूरजमल आर्य व अन्‍य ने समाज को प्रोत्‍साहिन दिकया व समारोह को आयोजित करने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई । रैगर समाज के लोगों ने भी समारोह में बढचढ कर हिस्‍सालिया व अम्‍बेडकर जी के सिद्धांतों व आदर्शों को अपनाकर जीवन स्‍तर सुधारने का संकल्‍प लिया । एवं साथ ही इस अवसर पर रैगर समाज बधाना के लिए एक मांगलिक भवन की मांग भी की गई और ज्ञापन सौंपा गया ।

मन्‍दसौर रैगर समाज द्वारा अम्‍बेडकर को याद कर जन्‍मोत्‍सव मनाया
        मन्‍दसौर मध्‍यप्रदेश के स्‍थानिय सजातिय बन्‍धुओं द्वारा गुरू कनीराम जी आर्य नाथ योगी आश्रम पर डॉ. अम्‍बेडकर जयंती मनाई गई । जिसकी अध्‍यक्षता अखिल भारतीय रैगर महासभा के युवा प्रकाष्‍ठ के प्रदेशाध्‍यक्ष बसंती लाल जी आर्य ने की, इस अवसर पर बाबा साहेब के चित्र पर माल्‍यार्पण कर दीप प्रज्‍जवलित किए गए । इस अवसर पर श्री बसंती लाल आर्य, अ‍.भा. रैगर महासभा के उपाध्‍यक्ष सूरज मल आर्य, महासभा प्रचार मंत्री रतन लाल दूरिया, मन्‍दसौर के अध्‍यक्ष श्री किशन लाल हंजावलिया, रैगर समाज वेबसाईट संचालक श्री ब्रजेश हंजावलिया, श्री अशोक मौर्य, श्री कुन्‍दन संवासिया, श्री मुकेश आर्य, श्री रमेश आर्य आदि सहित मन्‍दसौर के सभी समाज बन्‍धु यहां पर उपस्थित हुए और अम्‍बेडकर जी के जीवन चरित्र के बारे में समाज के लोगों को अवगत कराया गया और उनके द्वारा स्‍थापित किए गए सिद्धांतों पर चलने की शपथ दिलाई गई । अम्‍बेडकर जयंती के इस शुभ अवसर पर आश्रम में मन्‍दसौर रैगर समाज द्वारा सामुहिक भोज का आयोजन किया गया ।

Bullet Hide Raigar News रैगर समाज द्वारा ग्राम हरिपुरा में बाबा रामदेवजी महाराज की पूर्णाहुति समारोह(13-मार्च-2013)

लडका-लडकी पढेंगे तो समाज आगे बढेगा - बाबू लाल वर्मा
        बून्दी 13 मार्च। रैगर समाज द्वारा सथूर पंचायत के ग्राम हरिपुरा में भगवान बाबा रामदेवजी महाराज की पूर्णाहुति समारोह के मुख्य अतिथि अखिल भारतीय रैगर महासभा बून्दी जिलाध्यक्ष बाबू लाल वर्मा ने सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रत्येक परिवार के लडका-लडकी पढेगें तो समाज का नाम होगा व समाज का संगठन होगा तो राजनीति में नाम होगा तभी रैगर समाज आगे बढेगा। वर्मा ने कहा कि पिछले दिनों बून्दी में महासभा का राष्ट्रीय महासम्मेलन व जिला कलेक्ट्रेट बून्दी पर विशाल धरना प्रदर्शन कर समाज ने एकता जो परिचय दिया वह प्रशंसनीय है। उन्होने शिक्षा पर विशेष जोर देने का आह्वान किया। महासभा के वरिष्ठ उपाध्यक्ष चेतराम आलोरिया ने कहा कि अब राजनीति में हम लोगों को हिस्सेदारी करने के लिए संगठित होकर बाबू लाल वर्मा की आवाज पर चलना है। क्योंकि वर्मा ही जिले में हर व्यक्ति के लिए आधी रात तैयार रहते हैं। पिछले दिनों रैगर मोहल्ला ग्राम जाखमुण्ड में रातों रात कालबेलिया का शव गाढ दिया रात को एक बजे गांव वालों ने बाबू लाल वर्मा को टेलीफोन करने पर उन्होने रात को 3 बजे से पहले पुलिस प्रशासन से वापस गढा मुर्दा बाहर निकलवाकर शमशान घाट में गढवाया इस प्रकार सैकडों उदाहरण है। महासभा के जिला महामंत्री चुन्नी लाल चन्दोलिया ने कहा कि डेढ लाख रूपया विधायक प्रभू लाल सैनी के कोष से आपको विकास के लिए दिलाउंगा। उन्होने कहा कि रैगर समाज के लिए सैनी ने हिण्डोली विधानसभा में लाखों रूपये विकास के लिए दिये हैं। पं. रोडू लाल रैगर ने संचालन किया। इस अवसर पर कलश यात्रा, हवन, विशाल भण्डारा किया गया। आगन्तुक अतिथियों को बैण्ड बाजों से सभा स्थल पर ले जाया गया। मालाएं एवं सांफा बंधाकर भव्य स्वागत किया।
रैगर समाज की मांग को हाई कमान तक पहुंचाउंगा-हरिमोहन शर्मा
        ग्राम काछोला में बुधवार शाम को भगवान बाबा रामदेव जी महाराज की पूर्णाहुति समारोह के मुख्य अतिथि पूर्व वित्त राजमंत्री हरिमोहन शर्मा ने कहा कि मैं रैगर समाज की राजनैतिक मांग को हाईकमान तक पहुंचाउंगा और जो भी समस्या होगी समाधान करूंगा। अध्यक्षता करते हुए अखिल भारतीय रैगर महासभा के जिलाध्यक्ष बाबू लाल वर्मा ने सामाजिक एकता पर बल दिया। विशिष्ट अतिथि हिण्डोली के प्रधान रघुनाथ मीणा ने रैगर समाज के लिए रैगर मोहल्ले मंे खुरंचा निर्माण तथा घाट का निर्माण कराने की घोषणा की। महासभा के वरिष्ठ उपाध्यक्ष चेतराम आलोरिया, महामंत्री मोहन लाल वर्मा, तहसील अध्यक्ष गंगाराम रैगर, युवा तहसील अध्यक्ष रतन लाल रैगर, उप सरपंच उदा लाल रैगर, रामलक्ष्मण, बद्री लाल आदि ने समारोह को सम्बोधित किया। सामाजिक राजनैतिक, आर्थिक मामलों पर चर्चा की गई।

साभार - जिलाध्‍यक्ष बून्‍दी बाबू लाल वर्मा

Bullet Hide Raigar News महासभा ने कुरूतियों को दूर करने के लिए प्रस्‍ताव परित करवाए (10-फरवरी-2013)

        अखिल भारतीय रैगर महासभा के तत्‍वाधान में बून्‍दी में हुए सातवें महासम्‍मेलन में सामाजिक कुरूतियों पर सर्वसम्‍मति से प्रस्‍ताव जारित जनता के सामने रखे तथा उन्‍हें ध्‍वनिमत से पारित करवाया गया ।
        गौरवतलब है कि महासभा की 20 जनवरी, 2013 को महासभा की कार्यकारिणी में सामाजिक कुरीतियों पर अंकुश लगाने हेतु नये प्रस्‍तावों पर मुहर लगाई थी जिसे आम सभा में बून्‍दी सम्‍मेलन में जनता ने हाथ उठाकर समर्थन प्राप्‍त किया । जो विधान का अंग बनेगी । इन कुरूतियों का संक्षिप्‍त में विवरण इस प्रकार है -
मृत्‍यु भोज बन्‍द करना -
✔किसी समाज बन्‍धु की मृत्‍यु होने पर लेनदार रिश्‍तेदारों से कफन के पैसे लेना बन्‍द तथा देनदार रिश्‍तेदारों को जुआरी (विदाई) देना पूर्ण रूप से बन्‍द करने की घोषणा की जाती है ।
✔मृत्‍यु होने पर तीसरे दिन या 12 वें दिन भोज बन्‍द किया जाता है । केवल आगन्‍तुक मेहमानों के लिए साधारण भोजन व्‍यवस्‍था करना निर्णित है ।
✔शीशी पूजन पर लेनदेन बन्‍द - शीशी पूजन के समय किसी भी प्रकार की धनराशि लेना पूर्ण प्रतिबंधित रहेगा तथा पूरे परिवार के कपड़े लेना बन्‍द किया जाता है । केवल मृतक के परिवार के कपड़े दिए जा सकते हैं तथा थाली में या पगड़ी रसम पर मात्र 101 रूपये से अधिक की राशि लेना मना है ।
✔धार्मिक अवसरों पर जैसे कंवली, मकान की नींव व गृहप्रवेश इत्‍यादि पर जा लेनदार रिश्‍तेदारों से जो पहरावणी ली जाती है वह बन्‍द की जाती है ।
✔सामूहिक रूप से शराब पीना-पिलाना एवं प्‍यालों मे रूपये देना पूर्ण रूप से बन्‍द किया जाता है ।
सगाई विवाह में सुधार
✔सगाई से पहले रोकना, टोकना तथा सगाई पर तीनों ही तरह से लेनदेन बन्‍द किया जाता है । केवल सगाई के समय लड़के के निजी परिजनों को ही कपड़े दिए जाए ।
✔दिन की शादी हो जिसमें विवाह का समय इस प्रकार हो । बारात वधुपक्ष के घर तीन बजे दिन में पहुँच जानी चाहिए ।
✔ दिन में ही बिन्‍दोली निकाल कर गोधुली के समय में ही शादी होनी चाहिए और बारात रात को 9 बजे तक वापस प्रस्‍थान कर जानी चाहिए ।
शैक्षणिक शिक्षा अनिवार्य
✔समाज में प्रत्‍येक व्‍यक्ति अपने लड़का और लड़की को कम से कम 12वीं तक पढ़ाया जाना अति आवश्‍यक है ।
        इसके अतिरिक्‍त अखिल भारतीय रैगर महासभा द्वारा प्रस्‍तावित प्रस्‍ताव संख्‍या तीन (बेगारी प्रथा) जहां पर लगू नहीं है वहां पर स्‍थानीय पंच/प्रधान इसे तुरंत लागू करवाए । इस ग्राम, ब्‍लॉक, तहसील तथा जिला स्‍तर पर महासभा के तत्‍वाधान में महासम्‍मेलन बुलवाए ताकि प्रस्‍तावों की जानकारी देकर उन्‍हें लागू करवाए । यह प्रस्‍ताव महासभा के महामंत्री ताराचन्‍द जाजोरिया द्वारा पढ़कर सुनाए गए ।

साभार - भारत दशा

Bullet Hide Raigar News रैगर समाज के सुनिल वर्मा को राष्‍ट्रपति पदक(5-फरवरी-2013)

aa

        राजस्‍व आसूचना निदेशालय में वरिष्‍ठ आसूचना अधिकारी सुनील कुमार वर्मा (चोरोटिया) को राष्‍ट्रपति प्रशस्ति पदक से नवाज़ा गया है ।
        गौरतलब है कि पांच फरवरी को नई दिल्‍ली में आयोजित अलंकरण समारोह में श्री पी. चिदम्‍बरम वित्त मंत्री भारत सरकार द्वारा श्री वर्मा को नवाज़ा गया है । गंगापुर सिटी जिला सवाई माधोपुर के स्‍व. श्री घासीलाल वर्मा के सुपुत्र सुनील ने सेवाकाल के दौरान लगभग 66 करोड़ रूपये के तस्‍करी के सामान सोना, नारकोटिक्‍स, चरस, नकदी, डोडा पोस्‍ता, चंदन, टेक्‍सटाइल इत्‍यादि जब्‍त की थी इन से लगभग 200 करोड़ रूपये से अधिक की किमत के तस्‍करीक मामलों में अभिग्रहण में सक्रिय भुमिका अदा की जिससे करीब 75-80 करोड़ रूपए का राजस्‍व सरकार को प्राप्‍त हुआ । श्री वर्मा ने रैगर समाज का नाम रोशन किया है । ऐसे सच्‍चे सपूत पर समाज को नाज़ है । रैगर समाज बेबसाईट इन्‍हे ईमानदारी एवं कृर्तव्‍यनिष्‍ठा पर नमन करता है ।

साभार - भारत दशा

Bullet Hide Raigar News सातवां अखिल भारतीय रैगर महाम्‍मेलन बुन्‍दी में सम्‍पन्‍न(10-फरवरी-2013)

aa

     बून्दी 10 फरवरी । अखिल भारतीय रैगर महासभा का राष्‍ट्रीय विशाल रैगर महासम्मेलन ‘‘महाकुम्भ’’ रविवार 10 फरवरी 2013 को आजाद पार्क बून्दी मे अखिल भारतीय रैगर महासभा बून्दी जिलाध्यक्ष बाबूलाल वर्मा के संयोजक के सानिध्य मे जोर-शोर, भारी उत्साह के साथ सम्पन्न हुआ । वर्मा ने स्वागत भाषण देते हुये सभी अतिथियों को साफा माला से स्वागत किया ।
     महासम्मेलन का उद्घाटन बाबा साहब डॉ. भीमराव अम्बेडकर के चित्र पर द्वीप प्रज्जवलित कर शुरूआत हुआ । मुख्य अतिथि राष्‍ट्रीय महिला आयोग अध्यक्ष श्रीमती ममता शर्मा ने कहा कि ऐसे आयोजन समाज को विकास करने के लिए आयेाजि किए जाते है । राजनीति मे पूरी भागीदारी स्वस्थ व स्वच्छ दिमाग से होनी चाहिए । ममता शर्मा ने यह भी कहा कि राजनीति मे पूरी भागीदारी होनी चाहिए । युवा शक्ति को भी आगे आना चाहिए । समाज को शिक्षा पर विशेष जोर देना चाहिए । बून्दी मे छात्रावास के लिए खुद बात कर छात्रावास भूमि आवंटित करायेगी । सम्मेलन समाजवाद के लिए नही बल्कि विकास के लिए होते है । पुरूषों को मानसिकता बदलने की जरूरत है । महिलाओं एवं युवतियों के प्रति भावनाओं को बदलना होगा । श्रीमती शर्मा ने कुछ असामाजिक तत्वों पर कटाक्ष करते हुए कहा कि इन समाज कंटकों को रैगर समाज को बदनाम कर रखा है । पुलिस से भी उनपर कार्यवाही करने के निर्देष दिए ।
     सम्मेलन की अध्यक्षता करते हुए महासभा के राष्‍ट्रीय अध्यक्ष टी.आर. वर्मा ने कहा कि इंसान बनो, संस्कार दिखाओं, समाज को गौरव प्रदान होना चाहिए । ऐसा काम करे जिससे रैगर समाज गौरवान्वित हो सकें । वर्मा ने कहा कि युवा शक्ति में बहुत दम है, लेकिन यह दम उत्थान मे लगाए तो समाज का नाम रोशन होगा । समाज के साथ-साथ राजनीति करोगे तो सफल होगे, लेकिन समाज मे राजनीति करोगे तो खत्म हो जाओगें । टी.आर. वर्मा ने कहा कि जो पार्टी समाज की राजनीतिक उपेक्षा करेगी उस पार्टी को समाज का दमखम दिखा देगें ।
     सम्मेलन कोटा,बून्दी के सांसद इज्यराज सिंह ने कहा कि शिक्षा से ही रैगर समाज का विकास सम्भव है । युवा वर्ग ही समाज को नई दिखा देगा । कर्तव्य और अधिकारों के बीच सन्तुलन करने की प्रक्रिया को समझना होगा । हमारे समाज मे हर वर्ग का रहता है सभी की अलग अलग विशेषता होती है । उसी प्रकार रैगर समाज की पहचान है । इन समाजों से देश महान बनता है । समाज शिक्षित होगा तभी भविष्‍य बनेगा ।
     बून्दी विधायक अशोक डोगरा ने कहा कि एक जुटता और शिक्षा से समाज उन्नति कर सकता है । समाज की समस्याओं को विधान सभा मे उठाने की बात कही ।
     पूर्व जिला प्रमुख महावीर मीणा ने शिक्षा पर जोर देते हुये महिला शिक्षा को बढावा देने का आवहान किया । इन्होने भी किया सम्बोधित:-
    अशोक तोणगरिया, सीताराम मोर्य, दययन्ती बाकोलिया, पूर्व विधायक बाबू लाल सिंगाडिया, राष्‍ट्रीय उपाध्यक्ष ताराचन्द जाजोरिया, राष्‍ट्रीय मंत्री बृजमोहन मोर्य, यादराम कनवाडिया, राजस्‍थान के प्रदेश अध्यक्ष मोडू लाल वर्मा, मध्य प्रदेश के प्रदेश अध्यक्ष गणेश चन्‍द आर्य, दिल्ली के प्रदेश अध्यक्ष सोहन लाल पीपलीवाल, रामपाल उचेनिया, मिट्ठू लाल उचेनिया, बून्दी के वरिष्‍ठ उपाध्यक्ष चेतराम आलोरिया ने कहा कि सभी आगन्तुकों को धन्यवाद ज्ञापित किया।, डॉ. नरेश जाटोलिया, उपाध्यक्ष भैरू प्रकाश वर्मा, मास्टर मदन लाल वर्मा, डॉ. विशाल स्नेही, अंजूरानी कराडिया, भैरूप्रकाश वर्मा, प्रकाश चन्द खटूमरिया, राजेन्द्र कुमार वर्मा, डॉ. के.सी. वर्मा, बृजमोहन पचेलिया, किशन लाल कजोतिया, रामपाल उच्चेनिया, डालचन्द, मोती लाल वर्मा, मोहन लाल, प्रकाश चन्द जोलिया, गंगाराम रेगर, शंकर लाल नारोलिया, कनहैया लाल वर्मा, राजेन्द्र तगया, दुर्गाशंकर वर्मा, प्रकाश चन्द्र बटूमरिया, बक्षुलाल चन्दोलिया, युवा जिलाध्यक्ष किशन लाल वर्मा, जगदीश वर्मा, मोहन लाल आलोरिया, गम्भीर सिंह जाटोलिया, उपाध्यक्ष बाबू लाल आलोरिया, रोउू लाल रैगर, नन्द लाल वर्मा, सुरेश कुमार जाबडोलिया, नन्द लाल वर्मा, श्‍योजी लाल लोडवाल, ओम प्रकाश, उदय लाल तथा कोटा जिलाध्यक्ष उी.एल. वर्मा, झालावाड, जिलाध्यक्ष विष्‍णु दयाल रैगर, माधोपुर के जिलाध्यक्ष केशर लाल, दोसा बिहारी लाल, डॉ. एस.के. मोहनपुरिया, नागोर के जिलाध्यक्ष एन.के. मोहन पुल्यिा, चित्तौड के अध्यक्ष लोकेष कुमार आर्य, रैगर वेबसाईट के संचालक ब्रजेश हंजावालिया, भारत दशा के सम्पादक एवं राष्‍ट्रीय प्रचार मंत्री जगदीश सोनवाल, जिला महामंत्री धूली लाल वर्मा, राजू लाल सिंगाडिया, रतन लाल रैगर, ताराचन्द, दुर्गेश तगाया, मोनू तगाया, आदि सहित भारत के कई राज्य दिल्ली, मध्य प्रदेश, राजस्थान, महाराष्‍ट्र सहित कई राज्य से रैगर समाज के लोगों ने भाग लिया ।
     इस अवसर पर सामाजिक, राजनैतिक, अधिक प्रस्ताव पारित किये गये । अन्त मे अखिल भारतीय रैगर महासभा के जिलाध्यक्ष व सम्मेलन के संयोजक बाबू लाल वर्मा ने धन्यवाद दिया । इससे पहले अतिथियों का माला व साफा बंधवाकर स्वागत किया । अतिथियों को प्रतिक चिन्ह भेंट किये गये ।
     महासभा के जिलाध्यक्ष बाबू लाल वर्मा ने दोनों पार्टी के नेताओं को अलग अलग ज्ञापन देकर उनके नेताओं को रैगर समाज की मांग पहुंचाने का ज्ञापन दिया । जिसमे पहली मांग राजनीतिक प्रतिनिधित्व दूसरी मांग रैगर समाज को अधिक सम्बल तथा तीसरी मांग जिला मुख्यालयों पर रैगर समाज के लिए छात्रावास भूमि आवंटन करने के ज्ञापन दिए । पूरे शहर को दरवाजों, होर्डिग तथा मालाओं तथा रोडों पर लाईनिंग की गई थी। सभी आगुन्तुकों के लिए खाने का इन्तजाम किया गया था । सम्मेलन मे महिलाएं, बच्चे, पुरूष हजारों की संख्या मे मौजूद थे ।

Bullet Hide Raigar News बुन्‍दी महाम्‍मेलन की तैयारियों को लेकर बैठक झालावाड़ में सम्‍पन्‍न(28-जनवरी-2013)

aa

     झालावाड़:- अखिल भारतीय रैगर महासभा की बैठक 28 जनवरी 2013 सोमवार बालजी महाराज की छतरी परिसर मे आयोजित हुई। बैठक में मुख्य अतिथि राष्ट्रीय महासम्मेलन बुदीं के संयोजक श्री बाबूलाल वर्मा थे। विशिष्ट अतिथि महासम्मेलन के सह संयोजक डा.नरेश जाटोलिया व श्री चेतराम आलोरिया थे । अध्यक्षता पूर्व जिलाध्यक्ष श्री ताराचन्द राठौडिया द्वारा की गई।बैठक की शुरूआत में अतिथितियों का माला पहनाकर स्वागत किया गया। बैठक मे 10 फरवरी 2013 को बुदीं मे आयोजित होने वाले समाज के सॉतवें राष्ट्रीय महासम्मेलन की तैयारियो पर चर्चा हुई। इस बैठक मे जिले के ग्रामीणों ने भी भाग लिया।
     मुख्य अतिथि श्री बाबूलाल वर्मा ने बताया की रैगर समाज के इतिहास में समाज के राष्ट्रीय स्तर के छः सम्मेलन पहले हो चुके है । सातवॉ सम्मेलन का बीडा बुदी जिले ने उठाया है । इस सम्मेलन में देशभर से रैगर समाज के व्यक्ति,महिला-पुरूष समाजसेवी, देश-विदेश के उधोगपति, आईएएस,आईपीएस,आरएएस अफसर,कर्मचारी अधिकारी भारी संख्या में पधारेगें। विशिष्ट अतिथि श्री नरेश जाटोलिया ने बताया की सम्मेलन का उदेश्य समाज मे चेतना लाना व जागरूक करना है इसलिए पूरे देश से सभी क्षैत्र के लोगो को बुलाया जा रहा है। विशिष्ट अतिथि श्री चेतराम आलोरिया ने बताया कि समाज के लोग राजनीति मे भाग नही ले रहे है जिससे समाज की राजनीति चेतना लुप्त हो रही है । समाज को इस तरफ भी ध्यान देना चाहिए की समाज के विधायकों की संख्या विधानसभा मे चौदह की होती थी जो आज एक विधायक पर पहॅुच चुकी है ।
    झालावाड़ जिलाध्यक्ष विष्णुदयाल रैगर ;शेरद्धने बताया कि झालावाड़ जिले में रैगर समाज ने सरकार से छात्रावास निमार्ण हेतु निःशुल्क भूमि आवंटन के लिए जिला कलक्टर महोदय को सम्पूर्ण दस्तावेज उपलब्ध कराने के बावजूद भूमि आवंटन मे हो रही देरी से समाज मे रोष व्याप्त है। पूर्व जिलाध्यक्ष श्री ताराचन्द राठौडिया ने बुदीं मे होने वाले सम्मेलन मे झालावाड़ से भारी संख्या मे पहुॅचकर सम्मेलन को सफल बनाने पर जोर दिया। जिसका सभी उपस्थित सदस्यों ने स्वागत किया । श्री जयहिन्द उदरीवाल ने समाज के गरीब छात्रो के लिए समाज के सक्षम लोगों से शिक्षा के क्षैत्र में सहायता करने की अपील की और समाज के छात्रों के लिए लाइब्रेरी खोलने की सलाह दी गई। बैठक मे पूर्व जिलाध्यक्ष छोटुलाल बासीवाल, बद्रीलाल तोणगरिया, जिला उपाध्यक्ष तुलसीराम बडारिया, सूरजमल ओलण्डिया, रामकिशन चांदोरिया, हरजीलाल पदावलिया, कृष्णगोपाल सोंकरिया, मन्नालाल बडारिया,मनोहर लाल बडारिया,राधेश्याम सालोदिया,मोहनलाल तोणगरिया, राजेन्द्र धौलखेडिया,घनश्याम गुनसारिया,घनश्याम ओवरिया,रामप्रकाश राठौडिया,छोटुलाल तगाया,पूरीलाल,जयहिन्द उदरीवाल,द्वाराकालाल राठौडिया,बिरधीचन्द बजेपुरिया,बाबूलाल भसावडिया,राजू बिसनोदिया,राधेश्याम चॉदोरिया, बजरंग लाल चांदोरिया,रामचरण मण्डोलिया,बाबूलाल तोणगरिया,मनोहर लाल भसावडिया,जगदीश शेर,महावीर शेर व महिला जिलाध्यक्ष श्रीमति यशोदा बजेपुरिया सहित समाज के कई लोग मौजूद थे।

Bullet Hide Raigar News दिल्ली प्रान्तीय रैगर मन्दिर प्रबंधक कमेटी (पंजी) के आम चुनाव सम्‍पन्‍न(27-जनवरी-2013)

aa

     दिल्ली प्रान्तीय रैगर मन्दिर प्रबंधक कमेटी (पंजी) के आम चुनाव 27 जनवरी 2013, रविवार को सम्‍पन्‍न हुए जिसमें कलश पैनल के पाँचों उम्मीदवारों को विजय श्री प्राप्त हुई आप सभी को हमारी ओर से हार्दिक बधाई ।
     विजय हुए उम्‍मीदवार इस प्रकार है - जगदिश दौतानिया : प्रधान, ज्ञानचन्‍द खजोतिया : उप प्रधान, भागीरथ परसोया : महामंत्री, श्रवण कुमार जलुथरिया : मंत्री, लक्ष्‍मण दास जाजोरिया : कोषाध्‍यक्ष
     यह कमेटी दिल्‍ली में स्थित रैगर समाज के मन्‍दिरों में नवनिर्माण व प्रबन्‍धक का कार्य देखती है और इन मन्‍दिरों का पूर्ण जिम्‍मेदारी इसी कमेटी की होती है ।

Bullet Hide Raigar News श्री शीतला माता मन्दिर की बैठक सम्‍पन्‍न(26-फरवरी-2013)

aa

        श्री शीतला माता मन्दिर की बैठक दिनांक 26 जनवरी 2013 को मन्दिर प्रागण रैगरपुरा नई दिल्‍ली में सम्‍पन्‍न हुई जिसमें पूर्व कार्यक्रम व कार्यकर्ता का अवलोकन करना, मन्दिर के निर्माण वर्ष 2008 से 2012 तक का आय व व्‍यय पारित करना । मन्दिर ट्रस्‍ट की कार्य योजना पर विचार विमर्श करना, मन्दिर ट्रस्‍ट के पदाधिकारियों का चयन करने पर विचार तथा अन्‍य विषय अध्‍यक्ष की अनुमति से । कार्यवाही के प्रारंभ होने से पहले सभा का अध्‍यक्ष यसपाल सरसुनिया को मनोनित किया गया । उन्‍होंने बताया कि श्री सीतला माता मन्दिर प्राचीन था व इस मन्दिर पर कुछ समाज के लोगों ने कब्‍जा करने की कोशिश की परन्‍तु पूर्व सांसद शिवनारायण सरसुनिया ने अपनी मेहनत से इस मन्दिर को अपने अधिन किया व कड़ी मेहनत से इसका ट्रस्‍ट बनाया । अध्‍यक्ष महोदय ने बताया कि शिवनारायण सरसुनिया पूर्व सांसद व ट्रस्‍ट के अध्‍यक्ष ने दिनांक 1 जून 2008 को श्री सीतला माता मन्दिर बनाने के लिए एक निर्माण समिति का गठन किया जिसमें मुख्‍य चार पदाधिकारियों को मनोनित किया गया । जिसमें उमरावसिंह पिंगोलिया, रामस्‍वरूप जाजोरिया, भगवानदास नगलिया, यादराम कनवाड़िया को बनया गया । इस निर्माण समिति के चारों पदाधिकारियों ने अपनी पूरी लगन मेहनत से दिन रात एक करके व पुरी समाज के सकहयोग से मन्दिर को बनया । कोष का कार्य यादराम कनवाड़िया ने बखुबी निभाया । श्री कनवाड़िया ने आय व्‍यय का ब्‍योरा देते हुए बताया कि जो भी पैसा आया उसे बैंक में जमा करवाया गया । अया 17,71,736/- एवं व्‍यय 17,30,085/- बकाया रूपये 41651 जो बैंक में जमा है ।
        रामस्‍वरूप जाजोरिया व भगवानदास नंगलिया ने बताया कि इस मन्दिर के निर्माण हेतु धन संग्रह में मुख्‍य भूमिका यसपाल सरसूनिया, यादराम कनवाड़िया, रामस्‍वरूप जाजोरिया, भगवान दास नंगलिया, भूपेन्‍द्र पिंगोलिया की रही । आय व्‍यय का ब्‍योरा कम्‍प्‍यूटर से निकाल कुलदीप कुमार पिंगोलिया ने देने पर उनका धन्‍यवाद किया । बैठक के अध्‍यक्ष महोदय ने चुनाव की घोषणा की जिसमें प्रधान ज्ञानचंद चान्‍दोलिया ने कहा कि मैं प्रधान पद के लिए कुलदीप कुमार पिंगोलिया एवं उपप्रधान के लिए हेमराज खजोतिया महामंत्री पद के लिए पुरूषोत्‍तम भूरण्‍डा, मंत्री पद के लिए विजय कुमार नगलिया व कोषाध्‍यक्ष पद के लिए यादराम कनवाड़िया, संगठन मंत्री के पद हेतु ज्ञानचन्‍द मुण्‍डोतिया का नाम प्रपोज करता हूँ इस पर सभी ने हर्ष ध्‍वनी सहित सर्व सम्‍मती से चनु लिया गया । कन्‍हैयालाल सिवाल ने भी मंदिर निर्माण समिति की प्रशंसा करते हुए कहा की उनकी मेहनत एवं त्‍याग से ही सारा कार्य संभव हुआ है । अध्‍यक्ष यशपाल सरसुनिया ने उपस्थित लोगों से सुझाव मांगे तो सभी समाज में कम्‍प्‍यूटर शिक्षा पर जोर दिया । योगेन्‍द्र चान्‍दौलिया ने कहा की मंदिर में निर्माण से लेकर कम्‍प्‍यूटर लगाने में मेरा पूरा योगदान रहेगा । रामस्‍वरूप जाजोरिया ने कहा कि बापा नगर में एक संस्‍था स्‍वामी आत्‍माराम लक्ष्‍य के नाम से कम्‍प्‍यूटर का प्रशिक्षण देती थी वह संस्‍था बन्‍द हो गई है । उन्‍होंने निर्माण समिति को बताया कि हमारे पास 10 कम्‍प्‍यूटर है आज चाहे तो ले सकते हैं । इस पर मिटिंग हुई और निर्णय लिया गया कि हमें मफ्त में कम्‍प्‍यूटर मिल रहे हैं क्‍यों न ले लिया जाय इस पर लेने का फैसला हुआ और उस संस्‍था ने शीतला माता मंदिर के बेसमेन्‍ट में कम्‍प्‍यूटर रखवा दिये ।
       इस बैठक में योगेन्‍द्र चान्‍दोयिला अध्‍यक्ष स्‍थाई समिति नगर निगम उत्तरी दिल्‍ली, कन्‍हैयालाल सिवाल प्रधान प्रान्‍तीय रैगर पंचायत, ज्ञानचन्‍द चान्‍दोलिया प्रधान श्री विष्‍णु मन्दिर रैगरपुरा, हरिनारायण पीपलीवाल मुख्‍य चुनाव अधिकारी दिल्‍ली मन्दिर प्रबन्‍धक कमेटी, रामस्‍वरूप सोनवाल राष्‍ट्रीय महामंत्री अखिल भारतीय रैगर महासभा, बृजमोहन जलुथरिया प्रधान शैयद बाबा समिति, चुनीलाल अुलरिया प्रधान विष्‍णु मन्दिर बापा नगर, तीर्थ राम बड़ोलिया सेवा निवृत जोइन्‍ट कमीशनर, आत्‍माराम गुसार्इंवाल महामंत्री स्‍वामी आत्‍माराम लक्ष्‍य जन्‍मात्‍सव समिति, रणवीर सक्‍करवाल, होशियार सिंह माछलपुरिया आदि गणमान्‍य महानुभाव उपस्थि‍त रहे ।

साभार - रैगर ज्‍योति

Bullet Hide Raigar News बुन्‍दी महाम्‍मेलन की तैयारियों को लेकर बैठक सम्‍पन्‍न(11-जनवरी-2013)

     बून्‍दी - अखिल भारतीय रैगर महासभा के तत्‍वाधान में 10 फरवरी 2013, रविवार को बूंदी के आजाद पार्क में सांतवा अखिल भारतीय रैगर महासम्‍मेलन सम्‍पन्‍न होगा । इस सम्‍मेलन हेतु बून्‍दी, कोटा, टोंक, झालावाड़ के अलावा राजस्‍थान के प्रत्‍येक जिले में खास चर्चा है । सम्‍मेलन की तैयारी को लेकर 11 जनवरी को हिण्‍डोली तहसील की कार्यकारिणी की तेजाजी महाराज के मंदिर प्रांगण में जिला अध्‍यक्ष बाबूलाल वर्मा की अध्‍यक्षता में सम्‍पन्‍न हुई । जिसमें सर्व सम्‍मति से निर्णय लिया गया कि हिण्‍डाली अकेली तहसील से पांच हजार से ज्‍यादा लोगों के सम्‍मेलन भाग लेंगे । इस अवसर पर जिला महासभा के विरष्‍ठ उपाध्‍यक्ष चेतराम आलोरिया, सलाहकार कन्‍हैया लाल प्रिंसीपल सहित तहसील अध्‍यक्ष गंगाराम रैगर, जिला महामंत्री मोहन लाल रैगर, मौडूलाल रैगर, तहसील युवा अध्‍यक्ष रतन लाल रैगर, नगर अध्‍यक्ष ताराचन्‍द सहित आदि ने भी अपने विचार व्‍यक्‍त किए ।
    अगले दिन 12 जनवरी को तलवास, करवर, इन्‍द्रगढ़, खेड़ी, आंतरंदा, सूसा में भी इसी समाज बन्‍धुओं ने महासम्‍मेलन में तन-मन-धन से सहयोग प्रदान कर सफल बनाने को आह्वान किया । इस अवसर पर जिला अध्‍यक्ष बाबू लाल वर्मा ने आह्वान किया है कि जो भी समाज बन्‍धु सहयोग प्रदान करना चाहता है वह रैगर महासभा जिला बून्‍दी शाखा के नाम से अपनी सेवाएं प्रदान करे ।

Bullet Hide Raigar News रैगर धर्मशाला ट्रस्‍ट के आम चुनाव 17 मार्च को

     नई दिल्‍ली - अखिल भारतीय रैगर धर्मशाला ट्रस्‍ट के आम चुनाव 17 मार्च को बाबा रामदेव मंदिर करोल बाग में सम्‍पन्‍न होंगे । निर्वाचन अधिकारी शिव कुमार धोलखेड़िया ने बताया कि इस चुनाव में नामांकन दाखिल 13 फरवरी 2013 से शुरू होंगे तथा अधिक जानकारी के लिए मोबाईल नम्‍बर 09811646055 पर व पत्राचार के लिए 5289, हरध्‍यान सिंह रोड़, करोल बाग नई दिल्‍ली -5 पर सम्‍पर्क किया जा सकता है ।

Bullet Hide Raigar News भावभीनी श्रद्धांजलि : समाज सेवी श्री जीवन लाल जी खटनावलिया हमारे बीच नहीं रहे (5-जनवरी-2013)

Jeewan Lal Khatnawaliya

भावभीनी श्रद्धांजलि

     समाज के जाने-माने समाज सेवी श्री जीवन लाल जी खटनावलिया साहब का आकस्मिक निधन दिनांक 05-01-2013 को हो गया । हम गहरा शोक प्रकट करते हैं श्री खटनावलिया समाज के कर्मठ कार्यकर्ता थे वे सदैव समाज के विकास व उन्‍नति के लिए प्रयत्‍नशील रहे । परन्‍तु विधाता ने असमय अपने पास बुलाकर समाज को झकझोर दिया है । समाज के विकास में उनका सक्रिय योगदान सदैव याद किया जाता रहेगा ।
    हम परमपिता परमेश्‍वर से प्रार्थना करते है कि वह दिवंगत आत्‍मा को सद्गति प्रदान कर अपने चरणों में स्‍थान दे और मृतात्‍मा को शांति प्रदान करें तथा शोक संतप्‍त परिवार को इस अपूर्णीय क्षति को सहन करने साहस व धैर्य धारण करने की शक्ति प्रदान करें । ऊँ शान्ति, शान्ति, शान्ति ।
    अखिल भारतीय रैगर महासभा, दिल्‍ली प्रदेश शाखा द्वारा दिनांक 20 जनवरी 2013 को श्री शिव मंदिर, रतियावाली प्‍याऊ, देव नगर, करोल बाग, दिल्‍ली में शोक सभा का आयोजन प्रात: 11:00 बजे से दौपहर 2:00 बजे तक किया गया है ।

Bullet Hide Raigar News रैगर समाज के तीन RAS अधिकारी IAS के लिए पदोउन्‍न्‍त हुए (1-जनवरी-2013)

B L Naval
Ram nivas morliya Sua lal rachoya

     1 जनवरी 2013 को राजस्‍थान सरकार की और से जारी हुई लिस्‍ट में रैगर समाज के तीन RAS अधिकारी IAS के लिए पदोउन्‍नत हुए है जिनमें श्री बी.एल. नवल : सतलाना (जोधपुर), श्री सवालाल रछोया : उदयपुरवाटी (सीकर) और श्री रामनिवास मोरलिया : देवली (टोंक) का नाम है । रैगर समाज के तीन आईएएस बनने पर रैगर बन्‍धुओं में खुशी की लहर छा गई है । आप सभी को रैगर समाज वेबसाईट की और से हार्दिक बधाईयां । आगे चल कर आप और उचाईयां छुए ओर समाज और देश का नाम ऊूंचा करे एवं साथ ही यह वर्ष आपके लिए मंगलमय हो ................................

Bullet Hide Raigar News रैगर समाज प्रतिभावान सम्‍मान समारोह सम्‍पन्‍न : पिपलाज (केकड़ी)(25-दिसम्‍बर-2012)

Jeewan Lal Khatnawaliya

     रैगर समाज सेवा समिति धानेश्‍वर की प्ररणा से श्री शिवजीराम निन्‍दरिया के द्वारा 25 दिसम्‍बर 2012, मंगलवार को रैगर समाज विद्यार्थि प्रतिभा सम्‍मान समारोह का अयोजन ग्राम पीपलाज, तहसील केकड़ी, जिला : अजमेर में किया गया । इस कार्यक्रम के मुख्‍यअतिथि माननीय बाबूलाल जी सिंघाड़िया व कार्यक्रम की अध्‍यक्षता अतिरिक्‍त जिला कलेक्‍टर भीलवाड़ा श्री टीकमचन्‍द बोहरा साहब द्वारा की गई । इस कार्यक्रम का आयोजन राम प्रसाद जी निन्‍दरिया व श्रीमती अर्चना (केलिफोर्निया अमेरिका : साफ्टवेयर इंजिनियर) के भारत आगमन पर किया गया । प्रतिभा सम्‍मान कार्यक्रम में प्रतिभावान छात्र छात्राओं को प्रशंसा पत्र, सहयोग राशि व कपड़े प्रदान किये गए और साथ ही अगले वर्ष में उच्‍च शिक्षा के लिए 5 छात्रों को 10,000/- रूपये रामप्रसाद जी ने देने की छोषणा की ।

 

वर्ष 2012 की खबरें पढ़ने के लिए यहाँ पर क्लिक करे.............