अ. भा. रैगर महासभा की ओर से समाज के नवनिर्वाचित विधायकों का हुआ सम्‍मान

By February 23, 2014latest_news

अखिल भारतीय रैगर महासभा एवं रैगर छात्रावास निर्माण समिति के संयुक्‍त तत्‍वाधान में समाज के नवनिर्वाचित विधायकों का सम्‍मान समारोह छात्रावास प्रांगण में रविवार 23 फरवरी 2014 को सम्‍पन्‍न हुआ । इस समारोह के मुख्‍य अतिथि क्षेत्रिय विधायक एवं शिक्षा मंत्री कालीचरण सराफ तथा अध्‍यक्षता राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष टी.आर.वर्मा ने की । समारोह में विधान सभा अध्‍यक्ष कैलाश मघवाल भी आमंत्रित थे लेकिन वे किसी कारणवश नहीं आये । समाज के विधायकों में भाजपा के निवाई विधायक हीरालला रैगर तथा डग विधायक रामचन्‍द्र सुनारीवाल ने समारोह में पधारकर मंच की शौभा बढ़ाई साथ ही दोनों विधायकों को सम्‍मानित किया गया ।

राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष टी.आर.वर्मा एवं मुख्‍य अतिथि शिक्षा मंत्री ने सर्व प्रथम रैगर धर्मगुरू स्‍वामी ज्ञानस्‍वरूप महाराज के चित्र पर माल्‍यार्पण तथा दीप प्रजवलित कर कार्यक्रम की शुरूआत की । इसी कड़ी में अतिथियों का स्‍वागत् बालिकाओं द्वारा स्‍वागत् गान से किया गया । कार्यक्रम में समाज द्वारा राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष टी.आर.वर्मा मुख्‍य अतिथि तथा समाज के नवनिर्वाचित विधायकों का सम्‍मान साफा तथा फूलमालाओं द्वारा किया गया । समारोह में सांस्‍कृतिक कार्यक्रम का अयोजन भी किया गया जिसमें बालक-बालिकाओं ने उपस्थित समाज बंधुओं को मंत्रमुग्‍ध कर दिया ।

समारोह में मंच संचालन राष्‍ट्रीय महामंत्री ताराचन्‍द जाजोरिया, राजेन्‍द्र कानखे‍ड़िया ने बखूबी निभाया । कार्यक्रम के अंत में भोजन-प्रसादी की भी व्‍यवस्‍था की गई थी । ऐसे आयोजनों से समाज के चार चांद तो लगते ही है इसके साथ-साथ समाज में एकता एवं भाईचारे का भी प्रादुभाव पेदा होता है । भविष्‍य में ऐसे आयोजनों की समाज को अपेक्षा रहेगी ।

समारोह में मुख्‍य अतिथि के रूप में बोलते हुए शिक्षामंत्री ने कहा कि हमारी सरकार में किसी अनुसूचित जाति के व्‍यक्ति पर अत्‍याचार नहीं होने, दिया जाएगा । उन्‍होंने कहा कि इस समाज को रोटी को दोनों तरफ सेकना चाहिए ताकि वह स्‍वादिष्‍ट बन सके । अर्थात समाज को दोनों ही पार्टियों में भा‍गीदारी करनी चाहिए । किसी एक पार्टी से जुड़े रहने से विकास संभव नहीं हो सकता । समाज में एकता का परिचय देते हुए आगे बढ़ना चाहिए और नई-नई प्रतिभाओं को आगे आना चाहिए ताकि समाज व देश दोनों का भला हो सके ।

समाज राजनितिक प्रतिनिधित्‍व पर मनन करें – हीरालाल रैगर

सभा को सम्‍बोधित करतें हुए निवाई विधायक हीरा लाल जी रैगर ने कहा कि : सामाजिक विकास हेतु समाज को राजनीतिक प्रतिनिधित्‍व पर मनन करना चाहिए और आपसी स्‍वार्थ को छोड़कर आगे बढ़ना चाहिए । उन्‍होंने अफसोस जताते हुए कहा कि 35 लाख की आबादी वाले इस समाज का राजनीति प्रतिनिधित्‍व नगण्‍य है आज हमारे विधायक एवं सांसदों की संख्‍या अनुपात के बहुत कम है । इस पर समाज को गहनता से मनन करना चाहिए जबकि हमारे से कम संख्‍या वाले समाजों में विधायकों की संख्‍या कहीं अधिक है । उन्‍होंने कोली व बावरी समाज का उदाहरण देते हुए कहा कि क्‍या हमारा समाज इन समाजों से भी पिछड़ा या संख्‍या में कम है । इस विषय में हमें गौर करना चाहिए ताकि समाज का चहुंमुखी विकास संभव हो सके । उन्‍होंने कहा कि मैंने मेडम (श्रीमती वसुन्‍धरा जी मुख्‍यमंत्री) से कहा है कि हमारे समाज की इतनी जनसंख्‍या होते हुए भी हमारा प्रतिनिधित्‍व कम क्‍यों है । ऐसी स्थिति में समाज सारे भेदभाव भूला कर एक हो जाए और भविष्‍य में जहां भी राजनीति में मौका किले उसका लाभ उठाना चाहिए । हमारे धर्मगुरूओं और डॅा. अम्‍बेडकर से हमें शिक्षा लेनी चाहिए कि हम किस पायदान पर खड़े हैं और कहां पहुंचना है ।

सक्षम हो गये वे परवाह नहीं करत – राम चन्‍द्र सुनारीवाल

सभा को सम्‍बोधित करतें हुए डग विधायक रामचन्‍द सुनारीवाल ने कहा कि : जो समाज के लोग सक्षम हो गये वे परवाह नहीं करते तथा जो परवाह करते हैं, उनकी परवाह में लोग नहीं आते । समाज को मुख्‍य धारा से जुड़ना चाहिए नहीं तो समाज का यह बिखराव आने वाली पीढ़ी के लिए नुकसानदायक होगा । सक्षम लोगों को कोसते हुए श्री सुनारीवाल ने कहा कि जो लोग पढ़-लिखकर सक्षम हो गए वे समाज की परवाह नहीं करते । उन्‍हें तो केवल आरक्षण का लाभ लेकर आगे बढ़ना था अब समाज सक्षम के पीछे जाये वे समाज के पीछे नहीं हैं और जो समाज की परवाह करते हैं वहां समाज उनके साथ नहीं चलता अर्थात् उनकी प्रवाह में नहीं आता । ऐसी स्थिति तालमेल नहीं होने से सामाजिक विकास में बाधा आ रही है । प्राय: यह देखने में आया है कि लोग मंच से भाषण देने की होड़ लगी रहती है लेकिन कार्यकर्ता बनकर सेवा करने में शर्म महसूस होती है । अपने आप को रैगर समाज में जन्‍म लेने को धन्‍य मानते हुए कहा कि समाज का सम्‍बंध मुख्‍य रूप से दो रूप से होता है और वह है रोटी एवं बेटी । अर्थात् रोटी और बेटी का रिश्‍ता समाज से अटूट रिश्‍ता होता है इसे सभी का पूर्ण रूप से निभाना चाहिए । अंत में उन्‍होंने समाजिक एकता पर बल देते हुए कहा कि एक‍ता में सबसे बड़ी ताकत होती है । बंधी मुट्ठी लाख की खुल गई तो खाक की होती है । अत: हमें भी एकता में रहकर टांग खींचने वालों से सावधान होकर आगे बढ़ना चाहिए । अच्‍छे कार्य सदा फलदायी होते है । यह मेरे साथ भी हुआ है मेरे क्षेत्र डग विधानसभा में रैगर समाज के 130 वोट होते हुए भी में 50 हजार से अधिक मतों से विजय हुआ हुँ । इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि मैंने वहां कितनी मेहनत की होगी ।

जनप्रतिनिधि समाजिक विकास में सक्रिय भागिदारी निभावें – तुलसी राम वर्मा

सभा को सम्‍बोधित करतें हुए राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष श्री तुलसी राम वर्मा ने कहा कि : जब तक जनप्रतिनिधि समाज के विकास के बारे में तन-मन से नहीं चाहेंगे समाज का विकास संभव नहीं हो सकेगा । समारोह में सजा के निवनिर्वाचित विधायकों को निर्वाचित होने पर अखिल भारतीय रैगर महासभा एवं रैगर छात्रावास प्रबंध समिति की ओर से हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी । उन्‍होंने कहा कि आप दोनों की गरिमामयी उपस्थिति से समाज गौरवांवित महसूस करता है एवं सम्‍मान समारोह का मुख्‍य उद्देश्‍य भी समाज के सभी व्‍यक्तियों एवं समाज की समस्‍याओं से रूबरू करना ध्‍यये था एवं यह अनुरोध हे कि समाज की हर वर्ग की शिक्षा एवं आर्थिक विकास में विधायक भरपूर सहयोग दें एवं उनके दुख:सुख में हम सब समग्र रूप से भागीदारी सुनिश्चित करें जिससे राजनीतिक दृष्टिकोण से समाज और आगे बढ़ेगा । श्री वर्मा ने कहा कि समाज में संगठन को मजबूत करने की दिशा में एवं राजनीतिक दृष्टिकोण से सक्षमता व सत्‍ता में भागीदारी इस आधार पर सुनिश्चित हो सकती है कि सामाजिक एकता को तार-तार करने वाले समानान्‍तर संगठनों को पूर्ण रूप से नकार दिया जाए । निजी स्‍वार्थों के हितार्थ पनपने वाले संगठनों ने समाज को सिवाय हाशिए पर लाने व दीमक की तरह चट करने का काम किया है । उन्‍होंने युवाओं को धैर्य के साथ आगे बढ़ने संगठन में पकड़ मजबूत बनाने व समाज सेवा को लक्ष्‍य रखकर उन्‍नति हासिल करने पर जोर दिया । युवा अपने जोश को बरकरार रखते हुए आगे बढ़े । यही मेरी कामना है । शिक्षा के क्षेत्र में हमारा समाज आगे बढ़े । इसी आशा और विश्‍वास के साथ उन्‍होंने सभी आगन्‍तुओं एवं पदाधिकारियों को कार्यक्रम को सफल बनाने में सहयोग करने हेतु उनका हार्दिक आभार प्रकट किया एवं सफल आयोजन के लिए बधाई दी ।

Leave a Reply