महासभा के सदस्यता संख्या बढ़ोतरी का निर्णय लिया

अखिल भारतीय रैगर महासभा के प्रतिनिधि मण्ल की बैठक सम्पन्न
अखिल भारतीय रैगर महासभा (पंजी.) द्वारा आहूत प्रतिनिधि मण्‍डल की बैठक रैगर छात्रावास परिसर में राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष टी.आर.वर्मा की अध्‍यक्षता में 23 जून, 2013 को सम्‍पन्‍न हुई ।
बैठक में सर्वप्रथम अखिल भारतीय रैगर महासभा के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष ने महासभा का ध्‍वजारोहण किया । तत्‍पश्‍चात् महासभा के समस्‍थापक स्‍वामी आत्‍माराम जी लक्ष्‍य जी के चित्र पर माल्‍यापर्ण किया । कार्यक्रम की अगली कड़ी में राष्‍ट्रीय महासचिव ताराचन्‍द जाजोरिया ने महासभा की ओर से राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष टी.आर.वर्मा का साफा पहनाकर स्‍वागत किया एवं उन्‍हें प्रतिनिधि मण्‍डल (साधारण सभा) के स्‍वागत भाषण हेतु आमंत्रित किया । राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष टी.आर.वर्मा ने अत्‍यधिक गर्मजोशी से प्रतिनिधि मण्‍डल का हार्दिक अभिनन्‍दन एवं स्‍वागत किया । श्री वर्मा ने अपने ओजस्‍वी भाषण में महासभा द्वारा किये गए विकास कार्यों का उल्‍लेख करते हुए इस बात पर विशेष जोर दिया कि अखिल भारतीय रैगर महासभा हमारे दिल की धड़कन बन चुकी है । इसको हम सुन सकते हैं और महसूस कर सकते हैं । जब सभी युवा, बुजुर्ग एवं पुरूष-महिला महासभा के विकास कार्यों की ओर आगे बढ़ाने की बात करते हैं तो दिलों की धड़कन और तेज हो जाती है । उन्‍होंने आह्वान किया कि गांव-गांव, घर-घर महासभा का परचम फहराये ऐसी उनकी कामना है ।
समारोह में महासचिव ताराचन्‍द जाजोरिया ने महासभा के संविधान में संशोधन हेतु प्रस्‍तावों को क्रमवार प्रतिनिधि मण्‍डल को सुनाया तथा प्रत्‍येक संशोधन पर उनके हाथ खड़े कर उनका समर्थन प्राप्‍त किया । इस प्रक्रिया में सारे प्रस्‍तावों पर सर्व सम्‍मति से जनप्रतिनिधि मण्‍डल (साधारण सभा) ने ध्‍वनिमत से समर्थन देकर पारित किया ।
प्रतिनिधि मण्‍डल के सभी सदस्‍यों ने संशोधन से सम्‍बन्धित सभी प्रस्‍तावों का विवरण पूर्व में डाक द्वारा भिजवा दिया गया था । साधारण सभा के प्रस्‍तवों में सर्वप्रथम प्रतिनिधि मण्‍डल की सदस्‍यता बाबत् यह प्रस्‍तवा पारित किया कि सदस्‍य संख्‍या असीमित रहेगी अर्थात समाज का कोई भी व्‍यक्ति दर्शाई गई योग्‍यता के अनुसार प्रतिनिधि सदस्‍य बन सकेगा एवं प्रतिनिधि सदस्‍यों को समूह प्रतिनिधि मण्‍डल की जगह साधारण सभा कहलाएगा । प्रतिनिधि सदस्‍यों को आजीवन प्रतिनिधि सदस्‍य की मान्‍यता होगी एवं प्रतिनिधि सदस्‍य शुल्‍क के बतौर 1100 रूपये जमा कराने होंगे । महासभा में पदाधिकारियों की संख्‍या में बढ़ोतरी हेतु एक पद वरिष्‍ठ राष्‍ट्रीय उपाध्‍यक्ष, एक पद राष्‍ट्रीय सह कोषाध्‍यक्ष, दो पद राष्‍ट्रीय सचिव, दो पद राष्‍ट्रीय उप मंत्री, दो पद राष्‍ट्रीय प्रचार एवं प्रसारण मंत्री, चार पद संगठन मंत्री हेतु अतिरिक्‍त पद सृजन किए गए एवं वर्तमान में 31 सदस्‍य कार्यकारिणी की जगह 51 सदस्‍य राष्‍ट्रीय कार्यकारिणी में बढ़ोतरी की गई ।
वर्तमान पदाधिकारियों के नाम प्रधान/उपाध्‍यक्ष/प्रधानमंत्री, कोषाध्‍यक्ष, मंत्री की जगह राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष, राष्‍ट्रीय उपाध्‍यक्ष, राष्‍ट्रीय महासचिव का पद नाम परिवर्तन किया गया । साथ ही प्रस्‍तवानुसार विभिन्‍न पदों हेतु संशोधित चुनाव शुल्‍क निर्धारित करने पर सहमति दी गई । तत्‍पश्‍चात् प्रदेशाध्‍यक्ष मोडू लाल वर्मा ने प्रतिनिधि मण्‍डल का धन्‍यवाद ज्ञापित कर सभा विसर्जित की गई ।

Leave a Reply