सुनारीवाल ने सभी को चौकाया

विष्णुदयाल रैगर झालावाड़:- रामचन्द्र सुनारीवाल ने डग विधानसभा क्षैत्र से ऐतिहासिक विजय हासिल कि और डग में विधानसभा में भाजपा का परचम लहराया। सुनारीवाल को भाजपा ने ज्यों ही टिकिट फाइनल किया था तब सभी लोग चौक रहे थे कि सुनारीवाल कौन है ? इसी बात को लेकर जिले में व प्रदेश की राजनीति में चर्चा का विषय बना हुआ था और सभी ने डग विधानसभा क्षैत्र की जातियों के अनुसार इनकी जाति की खोज की और अतं पाया कि सुनारीवाल के समाज की इस क्षैत्र में नाम मात्र के मतदाता है। लेकिन इनकी भाजपा के प्रति वफादारी व सर्विस में होने के बाद पीछे के दरवाजे से भाजपा की सेवाओं को भी पार्टी नही नकार सकती थी। और महारानी वसुधंरा राजे सिंधिया व राजे पुत्र एवं झालावाड़-बॉरा लोकसभा क्षैत्र से सांसद दुष्यत सिहं ने इन पर विश्वास जताया और सुनारीवाल को मौका दिया। सुनारीवाल को ज्यों ही मौका मिला सुनारीवाल जनता के बीच चल दिये । सुनारीवाल तेईस साल से इसी क्षैत्र में रहते थे इसलिए यहॉ की जनता इनसे दूर नही थी। इनका जनता से जुडाव तो था ही यह क्षैत्र की हर तरह की समस्या से वाकिफ थे। और जनता ऐसा मौका भी नही खोना चाहती थी क्योकि पहली बार उनको एक पढा लिखा पोस्ट ग्रेजुएट विधायक मिल रहा था। इसलिए जनता ने इनका रिकार्ड बनवाया। जनता ने सभी जातिय समीकरण बिगाडतें हुए सुनारीवाल को दिल से वोट डाला और ऐतिहासिक विजय दिलाई ।
इस चुनाव से उस विचारधारा का खात्मा हुआ जिसके पीछे पूरे देश की राजनिति भाग रही है वह जातिगत राजनिति। पार्टीयों कार्यकर्ताओ को भी सबक लेना चाहिए कि पार्टी कि सेवा जातिए समीकरण देखकर ही नही करना चाहिए इससे यह सदेंश पहुचता है कि आपकी पार्टी के प्रति वफादारी रही तो आपको कहीं से भी मौका मिल सकता है।
सुनारीवाल ने विजय होने के तुरन्त बाद ही जनता की समस्याओं की और ध्यान दिया और सभी अधिकारीयो को निर्देश दे दिये गये कि जनता की समस्या का तुरन्त हल होना चाहिये। इसके लिए सुनारीवाल ने विधुत निगम के सभी अधिकारियों के मोबाइल नम्बर भी सार्वजनिक कर दिये गये। अब यह देखना है कि जनता ने तो इनको क्षैत्र की जिम्मेदारी दे दी लकिन यह इसको कहॉ तक निभा पाते है और जनता के बीच में कितने खरे उतरते है । अभी इनको जनता ने यह भी मौका दिया है कि आप मुख्यमंत्री के जिले से हो इसलिए आपको योजनाऍ पारित कराने में भी बाधाए नही आयेगी ।

Leave a Reply