गुरु नानक जी

संत शिरोमणि गुरु नानकदेव सिख धर्म के संस्थापक और सिखों के प्रथम गुरु थे । लगभग छियालीस वर्षों तक एक स्थान से दूसरे स्थान पर घूम-घूमकर उन्होंने अपने उपदेशों और संदेशों से लोगों का प्रेम और विश्वास पाया । उनके विचार इतने व्यापक थे कि सभी धर्मों के लोग उनका सम्मान करते थे ।

गुरु नानक देवजी का प्रकाश (जन्म) 15 अप्रैल 1469 ई. (वैशाख सुदी 3, संवत्‌ 1526 विक्रमी) में लाहौर के निकट तलवंडी रायभोय नामक स्थान पर हुआ । यह स्थान अब पाकिस्तान में है और ‘ननकाना साहब’ के नाम से जाना जाता है । तलवंडी पाकिस्तान के लाहौर जिले से 30 मील दक्षिण-पश्चिम में स्थित है । सुविधा की दृष्टि से गुरु नानक का प्रकाश उत्सव कार्तिक पूर्णिमा को मनाया जाता है । नानकदेवजी के जन्म के समय प्रसूति गृह अलौकिक ज्योत से भर उठा । शिशु के मस्तक के आसपास तेज आभा फैली हुई थी, चेहरे पर अद्भुत शांति थी । गाँव के पुरोहित पंडित हरदयाल ने जब बालक के बारे में सुना तो उन्हें समझने में देर न लगी कि इसमें जरूर ईश्वर का कोई रहस्य छुपा हुआ है । पिता बाबा कालूचंद्र बेदी और माता त्रिपाता ने बालक का नाम नानक रखा । नानक जी की माँ अत्यंत धार्मिक विचारों की महिला थीं । उनके मन में गरीब और असहाय लोगों के लिए बड़ी सहानुभूति थी । बालक नानक के लालन पालन और शिक्षा-दीक्षा का विशेष ध्यान रखा गया । पंडित गोपाल दास से प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त करने के बाद नानक जी ने संस्कृत तथा प्राचीन शास्त्रों की शिक्षा ग्रहण की । उसके बाद मौलवी ने उन्हें फारसी- अरबी और इस्लाम धर्म के सिद्धांतों की शिक्षा दी । बचपन से ही नानक जी विलक्षण प्रतिभा के धनी तथा अत्यंत जिज्ञासु प्रवत्ति के थे । मौलवी या पंडित द्वारा दी जाने वाली शिक्षा को वे बड़ी जल्दी ग्रहण कर लिया करते थे । वे किसी भी बात को पूरी तरह समझे बिना उसे स्वीकार नहीं करते थे ।

एक दिन पंडित गोपालदास ने नानक जी को ‘ॐ’ का उच्चारण करने के लिए कहा । नानकजी ने ‘ॐ’ का उच्चारण करने के बाद उसका अर्थ भी पूछा । अचानक यह प्रश्न सुनकर पंडित गोपालदास चकित रह गए । वे तुरंत कोई उत्तर नहीं दे पाए । बाद में कुछ सोचकर उन्होंने नानकजी को बताया, “ॐ उस परमपिता परमात्मा का नाम है, जो हम सभी को उत्पन्न करता है और सबका पालनहार है ।” यह सुनकर नानकजी ने तुरंत कहा, “मैं उसी परमपिता परमात्मा को ‘सत करतार’ कहता हूँ । वही सिरजनहार है ।” नानकजी के मुँह से इतने विलक्षण ज्ञान की बात सुनकर पंडित गोपालदास के आश्चर्य का ठिकाना न रहा । नानकजी की विलक्षण प्रतिभा और उनके आध्यात्मिक ज्ञान से वे बड़े प्रभावित हुए । नानकजी को बचपन से ही साधु-सन्यासियों का सानिद्ध्य सुखद लगता था । साधु-सन्यासियों को देखकर वे उनके पास पहुँच जाया करते थे, उनके प्रवचन बड़ी रूचि के साथ सुनते थे और उनसे जीवन-दर्शन, आत्मा-परमात्मा, माया-मुक्ति, पुनर्जन्म आदि दार्शनिक विषयों से संबंधित प्रश्न भी पूछते थे । बीच-बीच में साधु-संतों की संगत में जाते रहने के कारण नानकजी की शिक्षा नियमित रूप से नहीं चल पायी ।

नानकजी को अब सांसारिक मोह-माया के बंधन झूठे लगने लगे । परिवार के लोगों, रिश्तेदारों व मित्रों में वे रूचि नहीं लेते थे । उनका अधिकांश समय साधु-संतों और ग़रीबों की सेवा करने, प्रवचन सुनने तथा उसके अनुसार आचरण करने में व्यतीत होने लगा । ऐसे कार्यों से उन्हें बहुत आनंद और संतोष प्राप्त होता था । नानकजी के पिता को उसके भविष्य की चिंता रहने लगी । वे चाहते थे कि उनका बेटा अच्छी तरह पढ़ लिखकर कोई व्यवसाय करे और अपनी गृहस्थी बसाए । यह सोचकर उन्होंने नानकजी का मन पारिवारिक कार्यों की तरफ मोड़ने का प्रयास शुरू कर दिया । उन्होंने नानकजी को जंगल में पशु चराने का काम सौंप दिया ।

नानकजी एक आज्ञाकारी बालक थे । अतः वे जंगल में पशु चराने के लिए प्रसन्नतापूर्वक तैयार हो गए । जंगल में नानक जी को अपने अनुकूल शांत व स्वच्छ वातावरण मिला । ऐसे में उन्हें एकांत में ‘सत करतार’ का ध्यान लगाने का अच्छा अवसर प्राप्त हुआ । वे अक्सर जंगल में अपने पशुओं को चरता छोड़कर स्वयं एकांत में बैठकर ध्यान में मग्न हो जाते थे । एक दिन जंगल में पशुओ को चराते समय नानक जी एक पेड़ के नीचे जाकर बैठ गए और सत करतार का ध्यान करने लगे । थोड़ी देर बाद उन्हें झपकी आने लगी और वे वहीं सो गए । सोते समय धीरे-धीरे पेड़ की छाया उनके चेहरे से हटने लगी और चेहरे पर धूप पड़ने लगी । तभी अचानक एक सांप वहां आया । उसने अपना फन फैलाकर नानकजी के चेहरे पर छाया कर दी । जब तक नानकजी सोते रहे तब तक वह सांप तेज धूप में अपना फन फैलाकर उनके चेहरे पर छाया किये बैठे रहा । उसके बाद जैसे ही उनकी नींद खुली, सांप शांति से झाड़ियों में चला गया । उस समय नगर का शाशक अपने घोड़े पर सवार होकर उधर से गुजर रहा था । उसने रूककर यह दृश्य अपनी आँखों से देखा तो समझ गया कि यह कोई साधारण बालक नहीं है । धीरे-धीरे यह बात चारों ओर फ़ैल गयी । दूर-दूर के लोग भी नानकजी की विलक्षणता से परिचित होने लगे । अब लोग उन्हें चमत्कारी बालक मानने लगे ।

कुछ दिन बाद नानकजी ने पशुओं को चराने का काम बंद कर दिया और घर ही में रहने लगे । घर में वे अकसर गुमसुम से रहते थे । उनके पिता को यह सब अच्छा नहीं लगता था । वे नानकजी का ध्यान सांसारिक कार्यों में लगाना चाहते थे । यह सोचकर उन्होंने नानकजी को खेती-बाडी के काम में लगाना चाहा; परन्तु इस काम में वे अपनी चिंता छोड़कर दूसरों के बारे में ही सोचा करते थे । उन्हें तो साधु-संतों और दीन-दुखियों की सेवा करने में ही आनंद आता था । एक दिन पिता ने नानकजी को अपने पास बुलाकर समझाया कि इस प्रकार के कार्यों में कोई फायदा नहीं है; तुम कोई व्यापार करो, ताकि कुछ कमाई हो सके । उन्होंने नानकजी को बीस रूपये देते हुए कहा, “ये लो बीस रूपये और इनसे कोई खरा सौदा करके आओ, जिससे अच्छा मुनाफा हो ।” नानकजी मुनाफा देनेवाले व्यापार की तलाश में निकल पड़े । कुछ दूर चलने के बाद मार्ग में उन्हें साधु-फकीरों का एक दल मिल गया । वे साधु कई दिनों से भूखे थे और इस कारण बेहाल हो रहे थे । उन्हें इस स्थिति में देखकर नानकजी को बड़ी दया आयी । उन्होंने सोचा, ‘इन भूखे साधु-फकीरों को भोजन करा दिया जाए तो इससे खरा सौदा और क्या हो सकता है । पिताजी ने भी कोई खरा सौदा करने के लिए ही बीस रूपये दिए हैं ।’ यह सोचकर उन्होंने उन रुपयों से साधु-फकीरों को भोजन करा दिया और प्रसन्न भाव से घर लौट आये । घर पहुँचने पर जब पिताजी ने पूछा तो नानकजी ने सब कुछ सच-सच बता दिया और कहा कि मुझे इससे खरा सौदा दूसरा नहीं सूझा, इसलिए मैंने यही सौदा कर लिया । नानकजी की बात सुनकर उनके पिताजी को गुस्सा आया । अब उन्हें अपने बेटे के भविष्य को लेकर और अधिक चिंता होने लगी ।

जिस समय नानकजी का जन्म हुआ था उस समय हिन्दू और इसलाम धर्मों का पतन हो रहा था । हिन्दू लोग वेदों और उपनिषदों के मार्ग को छोड़कर पाखण्ड का प्रचार कर रहे थे । हिन्दू समाज में वर्ण-व्यवस्था कठोर बन चुकी थी । चारों और जात-पात का भेदभाव फैला हुआ था । जब नानकजी ने देखा कि मनुष्य जन्म से मृत्यु तक किसी न किसी कर्मकांड से बंधा हुआ है तो उन्हें बहुत दुःख हुआ । उन्होंने उन ब्राह्मणों का विरोध किया जो स्वार्थ सिद्ध करने के लिए कर्मकांडों का ढोंग करते थे । नानकजी ने समाज में फैले इस प्रकार के आडम्बरों को दूर करने का संकल्प लिया । वे लोगों को प्रेम और भाईचारे का सन्देश देने लगे । उन्होंने लोगों को व्यर्थ के आडम्बरों से ऊपर उठकर सत करतार की उपासना करने के लिए प्रेरित किया ।

नानकजी की साधु-प्रवत्ति से अब उनके पिता बहुत परेशान रहने लगे । नानकजी को सांसारिक बंधन में बांधने का भरपूर प्रयास किया गया । उन्होंने सोचा कि नानकजी गृहस्थी के बंधन में बंधने के बाद अपनी जिम्मेदारियों को शायद समझने लगें । यही सोचकर उन्होंने उन्नीस वर्ष की आयु में नानकजी का विवाह कर दिया । नानकजी के दो पुत्र भी हुए । नानकजी का विवाह करके उनके पिता ने सोचा कि अब वे गृहस्थी में फंसकर सांसारिक कार्यों में रूचि लेने लगेंगे; परन्तु वास्तव में नानकजी का जन्म तो मानव जाति के उद्धार के लिए हुआ था । परिवार का मोह भला उन्हें अपने पथ से किस प्रकार विचलित कर सकता था । उनकी जीवनधारा में कोई परिवर्तन नहीं आया । वे निरंतर परम सत्य की खोज के मार्ग पर चलते रहे । धीरे-धीरे उनके साथियों व अनुनायियों की संख्या भी बढ़ने लगी ।

नानकजी ने मनुष्य को अन्याय, अत्याचार और शोषण से बचाने तथा उनके भीतर आध्यात्मिक ज्योति जगाने के लिए लम्बी-लम्बी यात्रायें शुरू कीं । उन्होंने अपने जीवन काल में चार बड़ी यात्रायें की, जिन्हें ‘गुरु नानक की उदासियाँ’ कहा जाता है । वे अपनी यात्रा में लोगों को जात-पात, धर्म, संप्रदाय और ऊंच-नीच के भेदभाव से ऊपर उठकर प्रेम और आपसी भाई-चारे के मार्ग पर चलने का सन्देश देते थे । अब तक वे लोगों के बीच में ‘गुरु नानक’ के रूप में प्रसिद्ध हो चुके थे । गुरु नानकजी ने उत्तर में कश्मीर से लेकर दक्षिण में रामेश्वरम् तक की यात्रा की । वे अफगानिस्तान, बर्मा, तुर्की और श्रीलंका भी गए । वे जहाँ-जहाँ भी गए वहां-वहां उन्होंने जाति, धर्म और वर्ण की सीमाओं को लांघकर लोगों में परस्पर समन्वय स्थापित किया । उन्होंने राम-रहीम और अल्लाह-ईश्वर के भेद को ‘पाखंड’ और सम्पूर्ण मानव जाति को ‘एक ही परमात्मा की संतान’ बताया ।

गुरु नानक गाँव-देहात घूमते-घूमते लाहौर पहुंचे । वहां दुनीचंद नामक एक प्रसिद्ध व्यापारी ने उन्हें भोजन के लिए आमंत्रित किया । दुनीचंद को अपनी धन-दौलत का बहुत अभिमान था । गुरु नानक के सामने भी वह अपनी धन-दौलत का बखान करने लगा । उसकी बातें सुनकर गुरु नानक ने उसे एक सुई देते हुए कहा, “इसे जरा संभालकर रख लो, परलोक में इसे मुझे लौटा देना ।” उनकी बात सुनकर दुनीचंद ने आश्चर्यचकित होकर कहा, “भला परलोक में इसे कैसे ले जा पाऊंगा!” “जिस तरह तुम अपना सारा धन व दौलत लेकर जाओगे उसी तरह इस सुई को भी लेते जाना ।” गुरु नानक की ज्ञानपूर्ण बात सुनकर दुनीचंद की आँखें खुल गईं । वह उनके चरणों में गिर पड़ा । धन-दौलत का उसे जो अभिमान था, वह एक क्षण में चूर-चूर हो गया । गुरु नानक का मानना था कि अहंकार अनेक प्रकार के बुरे कार्यों को जन्म देता है; इसलिए मनुष्य को इसका त्याग करके सच्चाई, प्रेम और भाईचारे के मार्ग पर आगे बढ़ना चाहिए ।

लोगों को सच्चाई, समानता और सहिष्णुता का मार्ग दिखाते हुए एक बार गुरु नानक मदीना गए । वहां एक निश्चित समय पर वे ‘काबा’ की ओर पैर पसारकर सो गए । तभी एक मुसलमान ने आकर उन्हें झकझोरकर जगाया और अपमानित करते हुए कहा, “अँधा है क्या? तुझे इतना भी दिखाई नहीं देता कि उधर ‘काबा’ है, जिधर तू पैर पसारकर सो रहा है!” उसकी बात सुनकर गुरु नानक ने हँसते हुए कहा, “भाई, मुझे तो सब और काबा-ही-काबा दिखाई दे रहा है । तुम्हे जिस ओर काबा न दिखाई दे रहा हो, कृपा करके उधर ही मेरा पैर कर दो ।” गुरु नानक की बात सुनकर वहां उपस्थित सभी मुसलमान एक-दूसरे का मुंह ताकने लगे । कुछ देर बाद दो मुसलमान आगे बढे और गुरु नानक के पैर घसीटकर विपरीत दिशा में घुमाने लगे । तभी एक चमत्कार हुआ । जिस ओर उनका पैर घुमाया जा रहा था, उसी ओर काबा भी घूम गया । यह देखकर वहां उपस्थित मुसलमान दंग रह गए । गुरु नानक ने उन्हें समझाते हुए कहा, “खुदा तो इस सृष्टि के कण-कण में निवास करता है । वह हर दिशा में है ।”

इस प्रकार स्थान-स्थान पर घूमते हुए और लोगों को उपदेश देते हुए सन १५२१ में गुरु नानक करतारपुर वापस आ गए । उस समय वे बावन वर्ष के थे । अब उन्होंने अपने उत्तराधिकारी के संबंध में विचार करना शुरू किया । काफी सोच-विचार के बाद उन्होंने अपने परम-शिष्य ‘भाई लहणा’ को गुरु गद्दी सौंप दी । जब गुरु नानक को अपनी जीवन यात्रा का अंतिम समय निकट आता जान पड़ा तो उन्होंने अपनी सारी संगत को इकट्ठा किया । उन्होंने अपने परम शिष्य भाई लहणा को तिलक लगाकर अपनी गद्दी पर बिठाया और संगत को संबोधित करते हुए कहा, ” भाई लहणा मेरा ही दूसरा रूप है । आज से मैं इसके शरीर के अंगों में वास करूंगा ।” इस प्रकार भाई लहणा गुरु अंगद देव के नाम से सिखों के दूसरे गुरु बन गए । २२ सितम्बर, १५३९ को गुरु नानक देव ने अपना नश्वर शरीर त्याग दिया । गुरु नानक देव ने भटकी हुई मानवता का पथ-प्रदर्शन किया और प्रेम, सच्चाई तथा सत्कर्म के मार्ग पर चलने की प्रेरणा दी । उनकी वाणी ‘गुरु ग्रन्थ साहब’ में ‘महला १’ के शीर्षक से दर्ज है ।

दस सिद्धांत

गुरूनानक देव जी ने अपने अनु‍यायियों को जीवन के दस सिद्धांत दिए थे । यह सिद्धांत आज भी प्रासंगिक है ।

1. ईश्वर एक है ।
2. सदैव एक ही ईश्वर की उपासना करो ।
3. जगत का कर्ता सब जगह और सब प्राणी मात्र में मौजूद है ।
4. सर्वशक्तिमान ईश्वर की भक्ति करने वालों को किसी का भय नहीं रहता ।
5. ईमानदारी से मेहनत करके उदरपूर्ति करना चाहिए ।
6. बुरा कार्य करने के बारे में न सोचें और न किसी को सताएँ ।
7. सदा प्रसन्न रहना चाहिए । ईश्वर से सदा अपने को क्षमाशीलता माँगना चाहिए ।
8. मेहनत और ईमानदारी से कमाई करके उसमें से जरूरतमंद को भी कुछ देना चाहिए ।
9. सभी स्त्री और पुरुष बराबर हैं ।
10. भोजन शरीर को जिंदा रखने के लिए जरूरी है पर लोभ-लालच व संग्रहवृत्ति बुरी है ।

इनके जीवन से जुड़े प्रमुख गुरुद्वारा साहिब

1. गुरुद्वारा कंध साहिब- बटाला (गुरुदासपुर) गुरु नानक का यहाँ बीबी सुलक्षणा से 18 वर्ष की आयु में संवत्‌ 1544 की 24वीं जेठ को विवाह हुआ था । यहाँ गुरु नानक की विवाह वर्षगाँठ पर प्रतिवर्ष उत्सव का आयोजन होता है ।

2. गुरुद्वारा हाट साहिब- सुल्तानपुर लोधी (कपूरथला) गुरुनानक ने बहनोई जैराम के माध्यम से सुल्तानपुर के नवाब के यहाँ शाही भंडार के देखरेख की नौकरी प्रारंभ की । वे यहाँ पर मोदी बना दिए गए । नवाब युवा नानक से काफी प्रभावित थे । यहीं से नानक को ‘तेरा’ शब्द के माध्यम से अपनी मंजिल का आभास हुआ था ।

3. गुरुद्वारा गुरु का बाग- सुल्तानपुर लोधी (कपूरथला) यह गुरु नानकदेवजी का घर था, जहाँ उनके दो बेटों बाबा श्रीचंद और बाबा लक्ष्मीदास का जन्म हुआ था ।

4. गुरुद्वारा कोठी साहिब- सुल्तानपुर लोधी (कपूरथला) नवाब दौलतखान लोधी ने हिसाब-किताब में ग़ड़बड़ी की आशंका में नानकदेवजी को जेल भिजवा दिया । लेकिन जब नवाब को अपनी गलती का पता चला तो उन्होंने नानकदेवजी को छोड़ कर माफी ही नहीं माँगी, बल्कि प्रधानमंत्री बनाने का प्रस्ताव भी रखा, लेकिन गुरु नानक ने इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया ।

5.गुरुद्वारा बेर साहिब- सुल्तानपुर लोधी (कपूरथला) जब एक बार गुरु नानक अपने सखा मर्दाना के साथ वैन नदी के किनारे बैठे थे तो अचानक उन्होंने नदी में डुबकी लगा दी और तीन दिनों तक लापता हो गए, जहाँ पर कि उन्होंने ईश्वर से साक्षात्कार किया । सभी लोग उन्हें डूबा हुआ समझ रहे थे, लेकिन वे वापस लौटे तो उन्होंने कहा- एक ओंकार सतिनाम । गुरु नानक ने वहाँ एक बेर का बीज बोया, जो आज बहुत बड़ा वृक्ष बन चुका है ।

6. गुरुद्वारा अचल साहिब- गुरुदासपुर अपनी यात्राओं के दौरान नानकदेव यहाँ रुके और नाथपंथी योगियों के प्रमुख योगी भांगर नाथ के साथ उनका धार्मिक वाद-विवाद यहाँ पर हुआ । योगी सभी प्रकार से परास्त होने पर जादुई प्रदर्शन करने लगे । नानकदेवजी ने उन्हें ईश्वर तक प्रेम के माध्यम से ही पहुँचा जा सकता है, ऐसा बताया ।

7. गुरुद्वारा डेरा बाबा नानक- गुरुदासपुर जीवनभर धार्मिक यात्राओं के माध्यम से बहुत से लोगों को सिख धर्म का अनुयायी बनाने के बाद नानकदेवजी रावी नदी के तट पर स्थित अपने फार्म पर अपना डेरा जमाया और 70 वर्ष की साधना के पश्चात सन्‌ 1539 ई. में परम ज्योति में विलीन हुए ।

जीवन की घटनाएं

भादों की अमावस की धुप अँधेरी रात में बादलों की डरावनी गड़गड़ाहट, बिजली की कौंध और वर्षा के झोंके के बीच जबकि पूरा गाँव नींद में निमग्न था, उस समय एक ही व्यक्ति जाग रहा था, ‘नानक’ । नानक देर रात तक जागते रहे और गाते रहे । आधी रात के बाद माँ ने दस्तक दी और कहा- ‘बेटे, अब सो भी जाओ । रात कितनी बीत गई है ।’

नानक रुके, लेकिन उसी वक्त पपीहे ने शोर मचाना शुरू कर दिया । नानक ने माँ से कहा- ‘माँ अभी तो पपीहा भी चुप नहीं हुआ । यह अब तक अपने प्यारे को पुकार रहा है । मैं कैसे चुप हो जाऊँ जब तक यह गाता रहेगा, तब तक मैं भी अपने प्रिय को पुकारता रहूँगा ।

नानक ने फिर गाना प्रारंभ कर दिया । धीरे-धीरे उनका मन पुनः प्रियतम में लीन हो गया । कौन है ये नानक, क्या केवल सिख धर्म के संस्थापक । नहीं, मानव धर्म के उत्थापक । क्या वे केवल सिखों के आदि गुरु थे? नहीं, वे मानव मात्र के गुरु थे । पाँच सौ वर्षों पूर्व दिए उनके पावन उपदेशों का प्रकाश आज भी मानवता को आलोकित कर रहा है ।

सिखों के दस गुरू हैं ।

(साभार – विकिपीडिया)

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