जोधपुर में 2 अक्‍टूबर को प्रतिभावान विद्यार्थी सम्‍मान समारोह सम्‍पन्‍न

राजस्‍थान जटिया (रैगर) विकास सभा जोधपुर के तत्‍वाधान में दिनांक 2 अक्‍टूबर 2012 को स्‍वामी रामानन्‍द स्‍वामी गोपालराम शिक्षण संस्‍थान खेतानाड़़ी के नवल सभा भवन में विद्यार्थियों को सम्‍मान समारोह सम्‍पन्‍न हुआ । समारोह में मुख्‍य अतिथि राजेन्‍द्र सिंह सोलंकी अध्‍यक्ष जेडीए जोधपुर एवं अध्‍यक्षता कमल बाकोलिया महापौर नगर निगम अजमेर ने की । विशिष्‍ट अतिथितियों में श्री जुगल काबरा (उपाध्‍यक्ष बीस सूत्रिय कार्यक्रम), श्री मुकेश मौर्य (सभापति नगर परिषद् ब्‍यावर), श्रीमती मंजू कुर्डिया (अध्‍यक्ष नगर पालिका पुष्‍कर), श्री बी.एल. नवल (सदस्‍य राजस्‍व मंडल अजमेर), श्री ब्रजेश चान्‍दोलिया (अति. जिला कलेक्‍टर जोधपुर), श्री सुरेश नवल (आर.ए.एस.), श्री मिश्रीमल फुलवारिया (अति. मुख्‍य अभियंता पीडब्‍ल्‍युडी जोधपुर), डॉ. भीकाराम दौलिया (पूर्व अध्‍यक्ष राज. जटिया विकास सभा), डॉ. अमृतलाल चौहान, चन्‍दनमल नवल (उपाध्‍यक्ष अ.भा. रैगर महासभा), कर्नल जे.एल. कानवा, श्री ताराचन्‍द जाटोल (प्रदेशाध्‍यक्ष अ. भारतीय रैगर महासभा) थे ।

समारोह को सम्‍बोधित करते हुए श्री कमल बाकोलिया ने कहा की समाज विकास के लिए शिक्षा बहुत जरूरी है आज के इस प्रतियोगिता के युग में समाज के सभी होनहार विद्यार्थियों को मन लगा कर शिक्षा ग्रहण करनी पड़ेगी तभा ही हम अपने लक्ष्‍य को प्राप्‍त कर सकते है । समाज में शिक्षा के साथ-साथ राजनीति में भी हम अपनी समाज को अग्रीम पंक्‍ती में लाना होगा । श्री बाकोलिया ने आव्‍हान किया कि हम सभी रैगर बन्‍धु एक होकर मुख्‍यमंत्री जी से निवेदन करेंगे की रैगर समाज के लिए पूर्व की भांति पांच या छ: सीटों पर हमे प्रतिनिधित्‍व मिलना चाहिए, इस लिए हम अभी से तैयारी करनी चाहिए । रैगर समाज को आपसी मन मुटाव भुलाकर राजनैतिक ताकत को मजबूत करनी होगी । तभी हमारा विकास संभव है । इस अवसर पर विशिष्‍ट अतिथि श्री बी.एल. नवल ने कहा कि युवाओं एवं विद्यार्थियों को अपनी प्रतिभाओं को आगे से आगे सभी क्षेत्र में अपने भाग्‍य को आजमाना चाहिए उनको आईएएस, आईपीएस, आरजेएस आदि की प्रतियोगिता परिक्षा में भाग लेना चाहिए जिससे कि वो अपने परिवार व समाज का सम्‍पूर्ण विकास कर सके । डॉ. भीमाराम दौलिया ने कहा कि समाज को प्रतिभावान छात्र-छात्राओं के लिए एक कोष स्‍थापित कर छात्रवृति देनी चाहिए जिससे की कमजोर वर्ग के छात्र-छात्राओं को प्रोत्‍साहन मिल सके । श्रीमती मंजू कुर्डिया ने कहा कि समाज में बालिका शिक्षा बहुत जरूरी है एक बालिका शिक्षित होने पर तीन परिवार शिक्षित होते हैं इसलिए सभी समाज बंधुओं से अपील है कि अपनी बालिकाओं को अवश्‍य पढ़ावे । श्री मुकेश मौर्य ने सभी युवाओं केा शिक्षा के प्रति रूचि रखते हुए समाज विकास में अपनी भागीदारी निभावे तथा समाज में समाजिक संगठन को मजबूत करे ।

कार्यक्रम में पधारे सभी अतिथियों का साफा बंधवाकर, स्‍मृति चिन्‍ह एवं माल्‍यार्पणकर विकास सभा के सभी पदाधिकारी ने स्‍वागत किया । समारोह में 80 से अधिक प्रतिभाओं को स्‍मृति चिन्‍ह एवं प्रशंसा पत्र देकर सम्‍मानीत किया । कार्यक्रम के प्रारम्‍भ में अध्‍यक्ष श्री राजेन्‍द्र आर्य ने राजस्‍थान जटिया (रैगर) विकास सभा की रूपरेखा रखी । समारोह में बाड़मेर, पाली, जालोर, नागौर आदि कई दूर दारज से रैगर समाज के बन्‍धुओं ने अपनी उपस्थिति दर्ज की साथ ही विकास सभा के उपाध्‍यक्ष जीताराम चौहान, मंत्री सोनाराम नवल, कोषाध्‍यक्ष अनोपाराम मोहनपुरिया, उपमंत्री प्रेम कुमार नवल उपस्थित रहे । मंच का संचालन मंत्री सोनाराम नवल जी ने किया ।